• July 11, 2023

ज़ी समूह  के पूर्व अध्यक्ष सुभाष चंद्रा और ज़ी एंटरटेनमेंट के सीईओ पुनीत गोयनका की अपील खारिज

ज़ी समूह  के पूर्व अध्यक्ष सुभाष चंद्रा और ज़ी एंटरटेनमेंट के सीईओ पुनीत गोयनका की अपील  खारिज

बेंगलुरु/मुंबई, (रायटर्स) – एक भारतीय न्यायाधिकरण ने  ज़ी समूह ,(सूचीबद्ध कंपनियां)  के पूर्व अध्यक्ष सुभाष चंद्रा और ज़ी एंटरटेनमेंट (ZEE.NS) के सीईओ पुनीत गोयनका की उस अपील को खारिज कर दिया, जिसमें सार्वजनिक रूप से बोर्ड पद संभालने पर बाजार नियामक के प्रतिबंध को हटाने की मांग की गई थी।

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 12 जून को प्रतिबंध जारी किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि चंद्रा और गोयनका कंपनी के फंड को समूह की अन्य सूचीबद्ध संस्थाओं और संस्थापक शेयरधारकों से संबंधित फर्मों में स्थानांतरित करने में सक्रिय रूप से शामिल थे।

प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (एसएटी) ने नियामक के निर्देशों को रद्द करने से इनकार कर दिया और कहा कि उसे सेबी के आदेश में कोई अवैधता या तर्कहीनता नहीं मिली और इसमें हस्तक्षेप करने का कोई औचित्य नहीं है।

सैट ने आगे कहा कि यह आदेश “तत्कालता की भावना को ध्यान में रखते हुए पारित किया गया था, जो कई परिस्थितियों से उत्पन्न हुआ था, अर्थात् एक सूचीबद्ध कंपनी से संबंधित पार्टियों को धन का विचलन, जो उनके द्वारा नियंत्रित हैं”।

इसने सेबी को अगले महीने के मध्य तक अंतिम आदेश पारित करने का निर्देश दिया और चंद्रा और गोयनका को नियामक के समक्ष अपना बचाव करने को कहा।

ज़ी के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। चंद्रा और गोयनका ने आरोपों से इनकार किया है.

यह फैसला तब आया है जब ज़ी और जापान के सोनी ग्रुप (6758.टी) की एक भारतीय इकाई 10 अरब डॉलर का टीवी उद्यम बनाने के लिए 2021 में घोषित विलय के करीब पहुंच रही है, जिसमें गोयनका विलय वाली इकाई के प्रबंध निदेशक और सीईओ बनने के लिए तैयार हैं।

सोनी की एक इकाई ने कहा था कि वह उन घटनाक्रमों पर नज़र रख रही है जो सौदे को ‘प्रभावित’ कर सकते हैं, जबकि गोयनका ने कथित तौर पर कहा था कि विलय “चाहे या नहीं” होगा, वह विलय वाली कंपनी के सीईओ हैं।

फैसले के बाद ज़ी के शेयर 5.7% तक गिर गए। 2022 में 25.2% की गिरावट के बाद इस साल अब तक स्टॉक 16.6% नीचे है।

रिपोर्टिंग, संपादन
बेंगलुरु में सेथुरमन एनआर,
मुंबई में जयश्री पी. उपाध्याय;
एलीन सोरेंग, सोहिनी गोस्वामी, सवियो डिसूजा

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply