• November 6, 2021

जहरीली शराब मौत , एक्शन में पुलिस : चंपारण से सारण तक छापेमारी

जहरीली शराब मौत , एक्शन में पुलिस :  चंपारण से सारण तक छापेमारी

बेतिया और गोपालगंज जहरीली शराब पीने से दो दर्जन लोगों की मौत हो गई है। कई बीमार अस्पतालों में भर्ती हैं जिनकी स्थिति नाजुक है। बताया जा रहा है कि यहां मिथाइल अल्कोहल युक्त शराब से जहरीले जामों को तैयार किया गया था।

मुजफ्फरपुर के गन्नीपुर स्थित क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला (आरएफएसएल) के वैज्ञानिक ने बेतिया और गोपालगंज पहुंचकर जांच की। जहां से लोगों ने शराब पी थी, वहां से सैंपल जमा कर पुलिस को सौंपे हैं।

पुलिस कोर्ट की अनुमति से सैंपल को मुजफ्फरपुर स्थित आरएफएसएल जांच के लिए भेजेगी। प्रारंभिक छानबीन में बताया गया है कि मिथाइल अल्कोहल युक्त शराब पीने से लोगों की जान गई है। बीते गुरुवार को बेतिया के नौतन में जहरीली शराब से 16 लोगों ने दम तोड़ दिया था।

एक दर्जन से अधिक लोग मोतिहारी और गोपालगंज के विभिन्न निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। पुलिस उनकी टोह लेने में जुटी है। एक सप्ताह पूर्व मुजफ्फरपुर के सरैया और सकरा थाना क्षेत्र में भी नौ लोगों की जहरीली शराब से मौत हो गई थी। सकरा में तीन युवकों की आंखों की रोशनी भी चली गई।

महम्मदपुर के थानाध्यक्ष निलंबित

जहरीली शराब कांड के बाद गोपालगंज जिले के महम्मदपुर के एसएचओ शशिरंजन कुमार को एसपी आनंद कुमार ने निलंबित कर दिया है। इसके अलावा महम्मदपुर के चौकीदार को भी निलंबित किया गया है। राजेश कुमार गुप्ता को नया थानाध्यक्ष बनाया गया है।

सिधवलिया में पुलिस ने तीन घर सील

महम्मदपुर थाना के महम्मदपुर गांव में जहरीली शराब पीने से हुई मौत मामले में पुलिस ने तीन घरों को सील किया है। जिसमें देवेंद्र राम, मुकेश राम और रामानंद राम के घर शामिल हैं।

चंपारण से लेकर सारण तक छापेमारी

जहरीली शराब से कम से कम 17 लोगों की संदिग्ध मौत होने की आशंका के बाद उत्पाद विभाग व जिला पुलिस की टीम बैकुंठपुर, सिधवलिया, महम्मदपुर सहित आस-पास के इलाके के चप्पे-चप्पे में छापेमारी कर रही है। नदी के दियारे से लेकर गन्ने के खेत व ईंट भट्ठों की तलाशी ली जा रही है। मैराथन अभियान जादोपुर से लेकर छपरा व पूर्वी व पश्चिमी चंपारण की सीमा तक चलाया गया।

हालांकि छापेमारी में शराब बनाने के कुछ सामान छोड़कर कोई बरामदगी नहीं हुई। न किसी की गिरफ्तारी की गई। उत्पाद अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि हर संभावित ठिकानों को छाना जा रहा है। यह अभियान लगातार जारी रहेगा। बैकुंठपुर के थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार ने बताया कि आशा खैरा से लेकर उसरी तक गंडक नदी के तटवर्ती इलाकों में छापेमारी की गई। पुलिस पूर्व में शराब बरामद की गई स्थानों पर भी छापेमारी कर रही है।

गोपालगंज जिले के महम्मदपुर थाने के महम्मदपुर गांव में जहरीली शराब पीने से हुई 18 लोगों की मौत व बेतिया जिले में भी जहरीली शराब पीने से हुई लोगों की मौत के बाद दोनों जिलों की पुलिस आपस में संपर्क में है। जांच के दौरान पता चला है कि स्पिरिट पीने से ही दोनों जगहों पर लोगों की मौत हुई है। ऐसे में दोनों जिलों की पुलिस यह पता लगाने में जुटी हुई है कि स्पिरिट की सप्लाई किसने की है। कहीं एक स्पिरिट के टैंकर को मंगवाकर माफिया ने दोनों जिलों में सप्लाई तो नहीं की। दोनों जिलों के तार एक-दूसरे से जुड़े तो नहीं हैं। इसकी पड़ताल की जा रही है।

पुलिस के हत्थे चढ़े 19 धंधेबाज

गोपालगंज के महम्मदपुर शराबकांड में तीन सहित जिलेभर में शराब के धंधे से जुड़े 16 अन्य लोगों को गुरुवार की रात गिरफ्तार किया गया। छह वाहन भी जब्त किए गए। मामले में अलग-अलग थानों में दस एफआईआर दर्ज की गई है। डीएम व एसपी ने शुक्रवार को जिलेभर के थानाध्यक्षों व चौकीदारों के साथ बैठक कर पंचायतवार शराब के धंधे से जुड़े व पीने वाले लोगों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply