जसवां परागपुर क्षेत्र को सौगातें

जसवां परागपुर क्षेत्र को  सौगातें

हिमाचलप्रदेश —————————— मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने कांगड़ा जिला के जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र में संसारपुर टैरेस के समीप जंदौर में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए क्षेत्र के लोगों के कल्याण के लिए किए जा रहे विकास कार्यों में रोड़ा अटकाने के लिए स्थानीय विधायक की आलोचना की।

उन्होंने कहा कि स्थानीय विधायक ने जंदौर में कालेज खोलने के विरोध में न्यायालय से रोक लगाई है। उन्हें स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान सुश्री श्रेष्ठा देवी से सीख लेनी चाहिए, जिन्होंने कालेज के लिए भूमि दान की है, जिसका जसवां परागपुर के विधायक विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विधायक इस मामले पर ओछी राजनीति कर रहे हैं, जो लोगों के हितों के विरूद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पहली बार देखने को मिला है कि लोगों द्वारा चुने गए प्रतिनिधि ने कालेज स्थापित करने की राह में अड़चनें पैदा की। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग कभी भी लोगों के सच्चे हितैषी नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि विधायक मुख्यमंत्री के पास अपने विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्यों को आरम्भ करने की मांग को लेकर आते हैं, परन्तु यह पहली बार देखा गया कि किसी विधायक द्वारा कालेज खोलने का विरोध किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार क्षेत्र के विकास के लिए प्रति है। पंचायतें को भी छोटे रास्तों व सड़कों का निर्माण का जिम्मा सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 15,534 पाठशालाएं तथा 110 महाविद्यालय कार्यशील हैं।

श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ करने के प्रति सरकार प्रयासरत है। चम्बा, हमीरपुर तथा नाहन में तीन चिकित्सा महाविद्यालय खोले जा रहे हैं और प्रत्येक के लिए 189 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है।

घोषणाएंः

ऽ डाडासिबा में तहसील कल्याण कार्यालय खोलने की घोषणा।

ऽ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कस्बा कोटला से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटला बैहल तक कोटला खड्ड पर नए पुल का निर्माण।

ऽ घमरौर बरनाली तथा बोहाला गांव के लिए अलग से पेयजल आपूर्ति योजना।

ऽ डाडासिबा के लिए 25 हैंडपम्प स्थापित करने की घोषणा।

ऽ जसवां परागपुर क्षेत्र के लिए सिंचाई योजना की घोषणा, जिससे 3500 हैक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी और पौंग बांध से पानी उठाया जाएगा।

ऽ कस्बा कोटला तहसील कार्यालय से बैरी वाया लखारड़ा-कानपुर सड़क की घोषणा।

ऽ जंदौर और घुमी को जोड़ने वाले पुल तथा जंदौर-घुमी सम्पर्क सड़क का नाम कारगिल शहीद रमेश चन्द के नाम पर रखने की घोषणा।

ऽ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, जम्बाल में विज्ञान व वाणिज्य कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा।

ऽ एक एक्सकेवेटर-कम-लोडर (जेसीबी) और रखरखाव के लिए एक करोड़ रुपये की घोषणा।

ऽ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कस्बा कोटला में रेडियोग्राफर का एक पद।

ऽ राजकीय उच्च पाठशाला, रोड़ी-कोड़ी को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री का तलवाड़ा पहुंचने पर स्थानीय लोगों द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

राज्य कर्मचारी कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र मनकोटिया ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का इस अवसर पर स्वागत किया। उन्होंने क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की जानकारी दी तथा मुख्यमंत्री का जसवां परागपुर क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्य आरम्भ करने के लिए आभार व्यक्त किया।

उन्होंने जसवां परागपुर के विधायक, की जदौर में महाविद्यालय की आधारशिला रखने की प्रक्रिया पर न्यायालय से रोक के लिए आलोचना की। उन्होंने कहा कि स्थानीय विधायक द्वारा उठाया गया यह पग विद्यार्थियां को गुणात्मक व उच्च शिक्षा से वंचित रखने वाला है और क्षेत्र के लोगों को गुमराह कर रहे हैं।

उन्होंने स्थानीय प्रधान का महाविद्यालय के लिए भूमि दान करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से धरालिया से संसारपुर टैरेस तक सड़क का स्तरोन्नयन करने का आग्रह किया। उन्होंने एनडीए सरकार की आवश्यक वस्तुएं, जिनमें पैट्रोल व डीजल भी शामिल हैं, की बढ़ती कीमतों पर रोक लगाने में असफल होने के लिए आलोचना की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कस्बा कोटला को स्तरोन्नत करने, डाडासिबा में तहसील कल्याण कार्यालय खोलने व क्षेत्र की कुछ सड़कों की मुरम्मत व रख-रखाव के अतिरिक्त डाडासिवा क्षेत्र में 25 हैंडपम्प लगाने का आग्रह किया।

मुख्य संसदीय सचिव श्री नीरज भारती, विधायक श्री संजय रत्न, राज्य शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष श्री बलवीर तेगटा, राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्र राणा, कांग्रेस संगठनात्मक देहरा जिला के अध्यक्ष श्री नरदेव कंवर, ब्लॉक कांग्रेस समिति दसवां परागपुर के अध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार, उपायुक्त श्री रितेश चौहान, पुलिस अधीक्षक श्री संजीव गांधी व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply