जल शक्ति अभियान — अधिकारियों की बैठक

जल शक्ति अभियान — अधिकारियों की बैठक

प्रतापगढ़—— जिले में जल शक्ति अभियान के क्रियान्वयन को लेकर भारत सरकार की संयुक्त सचिव अनु नागर ने शनिवार को मिनी सचिवालय में अधिकारियों की बैठक ली एवं जिले में वर्षा जल के संग्रहण एवं जल संरक्षण के किये जा रहे नवाचारांे एवं कार्यक्रमांे की समीक्षा की।

उन्हांेने जिले में जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचय, परम्परागत एवं जलाशयों का जिर्णोद्धार, बोरवेल रिचार्ज, जलग्रहण एवं वृक्षा रोपण कार्यो की जानकारी ली। उन्हांेने प्रतापगढ़ में सघन वन होने पर कहा तीन माह की कार्य योजना की सभी विभाग वृक्षा रोपण, वर्षा जल के संग्रहण एवं जल संरक्षण के कार्य करें।

बैठक में जिला कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित ने जिले में जल संरक्षण के तहत किये जा रहे कार्यो की जानकारी दी और कहा कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत हुए कार्यो की जानकारी दी और कहा कि पानी संचयन के साथ स्तही पानी की किफायत से उपयोग कर सुरक्षा करनी होगी।

उन्होंने जिले में हरियाली महोत्सव के तहत सभी विद्यार्थियों द्वारा एक-एक पौधा इच्छित स्थान पर लगाकर उसका संरक्षण करने का नवाचार किया जा रहा है। पौधा लगाने के साथ ही धागे या रस्सी से पौधा लगाने वाले का नाम, पता की टैग भी की जाएगी।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. वीसी गर्ग ने मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन सहित विभिन्न जल संरक्षण के उल्लेखनीय कार्यो की जानकारी दी।

पावर पाॅइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जल ग्रहण विकास विभाग के अधीक्षण अभियंता एमआई खान ने जल शक्ति अभियान के तहत विभागीय कार्य योजना एवं जल संरक्षण में अब तक हुये विकास कार्यो की जानकारी दी।

बैठक में भारत सरकार के उप सचिव रामावतार मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाललाल स्वर्णकार, उपवन संरक्षक संग्राम सिंह, उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी सहित जिला स्तरीय अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

***** गांधी संदेश यात्रा से शुरू होंगे तीन दिवसीय कार्यक्रम

प्रतापगढ़, 6 जुलाई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती की 150 वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरूआत 7 जुलाई को प्रातः गांधी संदेश यात्रा का आयोजन होगा और प्रदर्शनी उद्घाटन होगा।

जिला कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि 7 जुलाई को प्रातः 7.30 बजे नगर परिषरद से एडीआर सेन्टर (न्यायालय परिसर) तक गांधी संदेश यात्रा एवं नगर परिषद पुस्तकालय में प्रातः 9 बजे प्रदर्शनी का उद्घाटन कार्यक्रम होगा। 8 जुलाई को जिला स्तरीय निबंध, चित्राकला एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रतापगढ़ में होगा।

इसी तरह से 9 जुलाई को गांधी दर्शन और जन सेवा विषय पर संगोष्ठी एवं समापन समारोह प्रातः 10 बजे से राजकीय महाविद्यालय के आॅडिटोरियम में आयोजित होगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply