• September 18, 2020

जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का किया उद्घाटन— मुख्यमंत्री

जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का किया उद्घाटन— मुख्यमंत्री

पटना——:- मुख्यमंत्री श्री नीतीष कुमार ने आज पटना के कंकड़बाग में नवनिर्मित जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का षिलापट्ट अनावरण कर एवं फीता काटकर उद्घाटन किया। मंत्रोच्चार एवं शंख ध्वनि के बीच इस अस्पताल का मुख्यमंत्री ने विधिवत उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने अस्पताल के विभिन्न विभागों एवं वार्डो का भी अवलोकन किया।

इस अवसर पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ख्याति प्राप्त चिकित्सक डाॅ0 नरेष त्रेहान भी जुड़े हुए थे। जयप्रभा मेदांता अस्पताल के सी0ई0ओ0 डाॅ0 पंकज साहनी ने अस्पताल भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री को अस्पताल से संबंन्धत विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर डाॅ0 पंकज साहनी ने मुख्यमंत्री को सम्मानित भी किया।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार द्वारा लोक निजी भागीदारी के तहत जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल कंकड़बाग, पटना का दिनांक 05.05.2016 को कार्यारंभ किया गया था। इस अस्पताल के बनने से बिहारवासियों को बेहतर चिकित्सा की एक और सुविधा मिल जायेगी। इस अस्पताल में 25 प्रतिशत बेड सी0जी0एच0एस0 की तय दरों पर जरुरतमंद मरीजों के लिए आरक्षित रहेंगे। इस अस्पताल में एग्रीमेंट की शर्तों के द्वारा यह व्यवस्था की गयी है कि प्रति वर्ष तीन करोड़ रूपये 6.5 प्रतिषत की वार्षिक वृद्धि के साथ स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार को प्रीमियम के रूप में प्राप्त होंगे।

भविष्य में जब अस्पताल पूर्ण रूप से संचालित हो जायेगा तब प्रीमियम तथा वार्षिक राजस्व का 1 प्रतिषत में से जो भी अधिक हो स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार को प्राप्त होगा। अभी तक मेदांता अस्पताल से स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार को 21 करोड़ से अधिक के राजस्व की प्राप्ति हुयी है। इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल से न सिर्फ स्वास्थ्य सेवाओं में उत्कृष्टता आएगी बल्कि स्वास्थ्य विभाग को अतिरिक्त आय भी होगी।

मेदांता एक ख्याति प्राप्त संस्थान है जिसके प्रबंध निदेशक डॉ0 नरेश त्रेहान हैं। आज से जयप्रभा मेदांता अस्पताल के ओ0पी0डी0 में इंटरनल मेडिसिन, नेफ्रोलाॅजी तथा काॅर्डियोलाॅजी में कंसल्टेशन की शुरुआत की गई है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए टेलिमेडिसिन के द्वारा मेदांता गुरुग्राम के सारे वरिष्ठ और प्रसिद्ध चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

यह अस्पताल उच्चकोटि के उपकरणों से सुसज्जित होगा तथा किफायती दरों पर बिहारवासियों को उसका लाभ मिलेगा। स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त अस्पताल के निर्माण से रोजगार के कई अवसर उत्पन्न हुए हैं। इसके शुरु होने से लगभग 1500-2000 लोगों को प्रत्यक्ष और इससे दोगुने लोगों को अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार प्राप्त होगा।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री सुषील कुमार मोदी, विधानसभा अध्यक्ष श्री विजय कुमार चैधरी, स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय, मुख्यमंत्री के परामर्षी श्री अंजनी कुमार सिंह, विधायक श्री अरुण कुमार सिंहा, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन पर्षद के सदस्य श्री उदयकांत मिश्रा, मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव श्री प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव श्री मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विषेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, जिलाधिकारी श्री कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक श्री उपेन्द्र शर्मा, जयप्रभा मेदांता अस्पताल के सी0ई0ओ0 डाॅ0 पंकज साहनी सहित जयप्रभा मेदांता अस्पताल के अन्य चिकित्सकगण/ कर्मी अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply