• November 24, 2021

जब प्राधिकरण द्वारा एक तर्कहीन और अन्यायपूर्ण निर्णय लिया जाता है तो अदालत हस्तक्षेप कर सकती है—- उच्च न्यायालय

जब प्राधिकरण द्वारा एक तर्कहीन और अन्यायपूर्ण निर्णय लिया जाता है तो अदालत हस्तक्षेप कर सकती है—- उच्च न्यायालय

उच्च न्यायालय ——— जम्मू-कश्मीर परियोजना निर्माण निगम (जेकेपीसीसी) द्वारा श्रीनगर में आबकारी और कर विभाग के लिए कार्यालय परिसर के निर्माण के लिए जारी एनआईटी को यह रिकॉर्ड करने से इनकार कर दिया है कि जब प्राधिकरण द्वारा एक तर्कहीन और अन्यायपूर्ण निर्णय लिया जाता है तो अदालत हस्तक्षेप कर सकती है।

जेकेपीसीसी के उप महाप्रबंधक द्वारा उत्पाद और कराधान परिसर सोलिना, श्रीनगर में वाणिज्यिक कर विभाग के कार्यालय परिसर के निर्माण के लिए जारी एनआईटी को वैध मानते हुए, न्यायमूर्ति विनोद चटर्जी कौल ने एमएस क्रिएशन आर्किटेक्ट्स, इंजीनियर्स, प्लानर्स, इंटीरियर डिजाइनर की याचिका को खारिज कर दिया। विचाराधीन भवन निर्माण के लिए वास्तु-सह-संरचनात्मक सलाहकार की नियुक्ति के लिए उप महाप्रबंधक-जेकेपीसीसी द्वारा जारी एनआईटी को रद्द करना।

याचिकाकर्ता फर्म यह भी मांग कर रही थी कि जेकेपीसीसी अधिकारियों को निर्देश दिया जाए कि वे याचिकाकर्ता-फर्म को आबंटित एनआईटी के तहत दिए गए निर्माण के संबंध में परामर्श जारी रखें और उसके लिए पहले से देय राशि का भुगतान करें।

न्यायमूर्ति कौल ने दर्ज किया कि अदालतें केवल तभी हस्तक्षेप कर सकती हैं जब प्राधिकरण द्वारा लिया गया निर्णय अतार्किक, मनमौजी या शक्ति के घोर दुरुपयोग या प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों का उल्लंघन और सार्वजनिक हित के विपरीत पाया जाता है।

अदालत ने कहा कि वैध अपेक्षा की अवधारणा की कोई भूमिका नहीं है, जहां उक्त कार्रवाई सार्वजनिक नीति का मामला है या सार्वजनिक हित में है, जब तक कि निश्चित रूप से की गई कार्रवाई सत्ता के दुरुपयोग के बराबर नहीं है। “मौजूदा मामले में याचिकाकर्ता, जिस पर चर्चा की गई है और अच्छी तरह से तय कानूनी स्थिति के संबंध में, एनआईटी में हस्तक्षेप करने के लिए वारंट का मामला बनाने में सक्षम नहीं है और इसके परिणामस्वरूप, रिट याचिका खारिज किए जाने के लिए उत्तरदायी है। कारणों से रिट याचिका बिना किसी योग्यता के है और तदनुसार खारिज कर दी जाती है”, कोर्ट ने निष्कर्ष निकाला।

अदालत के समक्ष स्थापित मामला यह है कि याचिकाकर्ता-फर्म एक प्रसिद्ध वास्तुशिल्प सह संरचनात्मक परामर्श है, जिसके पास क्षेत्र में विशेषज्ञता है और याचिकाकर्ता को भारतीय आर्किटेक्ट्स संस्थान के साथी के रूप में भी चुना गया है और जम्मू-कश्मीर प्रोजेक्ट कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी है। कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत निगम क्योंकि इसे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में सरकारी भवनों के निर्माण का कार्य सौंपा गया है और इसके नियंत्रण और पर्यवेक्षण के तहत सरकारी भवनों के निर्माण के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार की ओर से निविदाएं जारी करने की शक्ति भी है।

प्रतिवादी-जेकेपीसीसी अदालत को सूचित किया गया है, एनआईटी को जारी करने का कोई अधिकार या अधिकार नहीं है क्योंकि याचिकाकर्ता ने सभी कार्यों को पूरा कर लिया है और इसकी निविदा / पुनर्निविदा अनुचित है, सभी निष्पादन का मजाक बनाना, पहले से ही प्रदान की गई परामर्श के आधार पर पूरा किया गया है। याचिकाकर्ता-फर्म द्वारा। एनआईटी मनमानी से ग्रस्त है और राज्य के खजाने के भारी नुकसान पर बिना दिमाग के आवेदन के जारी किया गया है।

जेकेपीसीसी के वकील इस बात पर जोर देते हैं कि सार्वजनिक प्राधिकरणों को उसी तरह की स्वतंत्रता के साथ छोड़ दिया जाना चाहिए जैसा कि उन्हें अनुबंधों में प्रवेश करते समय भी नीतियां बनाने में होती है क्योंकि कई अनुबंध सरकार की नीतियों के कार्यान्वयन या प्रक्षेपण के लिए होते हैं, लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि नीतियों के विपरीत, अनुबंध कानूनी रूप से हैं बाध्यकारी प्रतिबद्धताओं और वाणिज्यिक तत्व वाले अनुबंधों में, अधिकारियों को कुछ और विवेक देना पड़ता है ताकि वे राजस्व में वृद्धि पर नजर रखने वाले व्यक्तियों के साथ अनुबंध कर सकें।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply