जन निवारण शिविर: 172 आवेदन : निराकृत

जन निवारण शिविर:  172 आवेदन : निराकृत

लैलूंगा ( रायगढ़)  विकास खण्ड के ग्राम-बगुडेगा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में आज आयोजित जिला स्तरीय जन समसस्या निवारण शिविर में विभिन्न विभागों को 205 आवेदन पत्र प्राप्त हुए। जिसमें मौके पर तत्काल 172 आवेदन पत्रों का निराकरण किया गया । यह शिविर ग्रामीणों एवं किसानों के लिए सौगातों भरा रहा। शिविर में 0षि विभाग द्वारा तीन हितग्राहियों को पावर टिलर व डीजल पम्प एवं उद्यान विभाग द्वारा फ लदार पौधों का निःशुल्क वितरण किया गया। इसी तरह मौके पर श्रीमती सोनमती व सनियारों बाई को वृद्ध्ाापेंशन स्वी0त की गई।

इस अवसर पर विधायक श्रीमती सुनीति राठिया ने शिविर को संबोधित करते हुए ग्रामीणों को शिविर का लाभ उठाने तथा शासकीय योजनाओं एवं कार्यालयक्रमों का लाभ लेने के लिए आगे आने का आव्हान किय्ाा। उन्होंने कहा कि शिविर के माध्यम से शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को एक साथ मिल जाती है। श्रीमती राठिया ने कहा कि छत्तीसगढ सरकार द्वारा जन सामान्य के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारी योजनाएं संचालित की जा रही है।

मुख्य्मंत्री तीर्थ योजना के अंतर्गत वृद्धजनों के साथ-साथ अब निःशक्तजनों को भी तीर्थ पर ले जाने का कार्यालयक्रम शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि बच्चे, बूढे और जवान सभी के कल्याण के कार्यालयक्रम शुरू किए है। बेरोजगारों को रोजगार व्यवसाय से जोडने के लिए मुख्य्मंत्री कौशल विकास योजना शुरू की गई है। इसके तहत य्ाुवाओं को विभिन्न प्रकार के रोजगार व्यवसाय स्वरोजगार का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने लोगों से शासकीय्ा य्ाोजनाओं व कार्यालयक्रमों का लाभ उठाने की अपील की।

कलेक्टर श्री मुकेश बंसल ने शिविर में संबोधित करते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा गांव की समस्य्ााओं को शिविर के माध्यम से निरा0त किया जाता है। श्री बंसल ने कहा कि लैलूंगा में गत एक अक्टूबर से अनुविभागीय् दण्डाधिकारी कार्यालय के खुल जाने से लैलूंगा सहित आसपास के ग्रामीणों के समस्याओं जैसे आय, जाति, निवास के लिए पूर्व में घरघोडा अनुविभागीय कार्यालय जाना पडता था जो अब जाना नहीं पडेगा जिससे उनके आने-जाने का खर्च एवं समय् दोनों की बचत होगी।

कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि संबंधित हल्का पटवारी प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक-एक सप्ताह उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि तेन्दुपत्ता संग्राहकों के बीपीएल परिवार के ऐसे बच्चों जो मेघावी छात्र-छात्राएं है उन्हें शासन द्वारा कक्षा 10 वीं के लिए 15 हजार रुपए एवं 12 के लिए 25 हजार रुपए का प्रोत्साहन राशि दिया जा रहा है।

शिविर में जिला पंचायत के मुख्य कार्यालयपालन अधिकारी श्री नीलेश क्षीरसागर, सहायक कलेक्टर श्री गौरव कुमार सिंह एवं लैलूंगा एसडीएम अभिजीत सिंह ने जन समान्य के आवेदनों और शिकायतों की सुनवाई करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को समय-सीमा के भीतर इसका निराकरण करने के निर्देश दिए।

शिविर के प्रारंभ में सभी विभागों के अधिकारि्यों ने एक-एक कर अपने विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी ग्रामीणों को दी और इसका लाभ उठाने का आव्हान किया। इस अवसर पर ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा अपने स्टॉल लगाए गए थे। चिकित्सा विभाग द्वारा शिविर स्थल पर जरूरतमंदों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निःशुल्क दवाएं दी गई। बगुडेगा शिविर में कृषि विभाग द्वारा शाकम्भरी योजना एवं अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए किसानों से आग्रह किया कि किसान एक वर्ष में तीन फसल की पैदावार करे जिससे उनकी आय में बढोत्तरी हो सके। 0षि विभाग द्वारा ग्राम राजपुर के घनश्याम को पावर टिलर एवं ग्राम बगुडेगा के दयाराम व  संतराम को डीजल पम्प प्रदाय किया गया ।

उद्यान विभाग द्वारा 10 ग्रामीणों को कटहल, नीबू, काजू, अमरूद, आवला के फलदार पौधे निःशुल्क वितरण किया गया। इस अवसर पर पूर्व विधायक हृदयराम राठिया, जनपद सदस्य श्रीमती हेममती,  वनमंडलाधिकारी धरमजयगढ एवं जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी तथा लैलूंगा ब्लाक के बडी संख्या में ग्रामीण जन मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply