जनसमस्याओं के निराकरण के लिए सरकार संकल्पबद्ध है -सहकारिता राज्य मंत्री

जनसमस्याओं के निराकरण के लिए सरकार संकल्पबद्ध है                                            -सहकारिता राज्य मंत्री

जयपुर – सीकर जिले के प्रभारी एवं सहकारिता राज्य मंत्री श्री अजय सिंह ने कहा कि राज्य सरकार जनसमस्याओं के  समाधान  के लिए संकल्पबद्घ है। गांववासी आपसी सौहार्द बनाये रखते हुए गांव की समस्याओं के प्रति स्वयं जागरूक रहकर उसके समाधान के लिए आगे आये।

श्री सिंह शुक्रवार को सीकर जिले की श्रीमाधोपुर पंचायत समिति क्षेत्र के रींगस, जेतूसर, मालाकाली, छीलावाली, नाथूसर (रतनपुरा) भारणी गांवों में भ्रमण, निरीक्षण करने के बाद आयोजित जनसुनवाई में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हर पंचायत स्तर पर जनसुनवाई कर लोगों की समस्यायें सुनकर उनका हर संभव निराकरण किया जाएगा।

सरकार ने साढ़े 17 हजार करोड़ रुपये का बिना ब्याज पर किसानों को फसली ऋण दिया जाएगा एवं किसानों का तीन लाख रुपये तक बीमा भी करवाया जाएगा। किसानों को खाद-बीज समय पर मिले इसके लिए सीकर में 7 हजार 300 मैट्रीक टन खाद का भण्डारण किया गया है। उन्होंने बताया कि पेयजल की समस्या का निराकरण करने के लिए पूरे जिले की एक कार्य योजना बनाई जाएगी ताकि आमजन को पेयजल मुहैया हो सकें उन्होंने कहा कि गांव के लोग शौचालय का निर्माण करवाये तथा दूसरें लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करें।

उन्होंने मालाकाली में ग्रामसेवक को दुबारा सर्वे कर शौचालय का लाभ सभी ग्राम वासियों को देने के निर्देश दिए। उन्होंने साखूनियां की ढ़ाणी में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए ट्यूबवैल लगाने की हिदायत दी। सरकार शून्य प्रतिशत पर तथा 20 प्रतिशत ब्याज दर पर किसानों को ऋण देगी व नये किसानों को भी ऋण वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक मंगलवार -गुरूवार को पटवारी मुख्यालय पर उपस्थित रहकर जनता के कार्य निस्तारित करें एवं अधिकारी -कार्मिक समय पर अपने कार्यालयों में कार्य को अंजाम देवें। प्रभारी मंत्री ने रींगस के राजकीय अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण कर महिला चिकित्सक व दो ए.एन.एम. की नियुक्ति करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए व उपभोक्ता भण्डार की दुकान पर जाकर दवाओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता होने की जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने जेतूसर गांव में नरेगा कार्य का एन.एच.52 से लाम्बा की ढ़ाणी तक दो किलोमीटर की सड़क जो 33.80 रुपये की लागत से बनेगी का निरीक्षण किया एवं महिला श्रमिकों को मजदूरी का समय पर भुगतान होने की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने विकास अधिकारी को नारायणी पत्नी अर्जुन, विमला पत्नी हरफूल को वृद्घावस्था पेंशन जारी करने के निर्देश दिए।

जैतूसर गांव में विद्युत मीटर बदलने तथा अधिक बिल आने की समस्या पर विद्युत विभाग के अधिकारियों को घर के मालिक के सामने मीटर की फोटो खींचकर बिल जारी करने, रींगस के राजकीय अस्पताल में ट्रोमा यूनिट खुलवाने तथा राजकीय उपस्वास्थ्य केन्द्र जैतूसर आंगन बाड़ी केन्द्र, रा.मा.वि. विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

उन्होंने अध्यापकों को पूरे समय विद्यालय में उपस्थित रहने, छात्र-छात्राओं का नामांकन बढ़ाने, विद्यालयों में अच्छे शौचालयों का निर्माण किये जाने, वाटर शैड सार्वजनिक स्थान पर बनाने  जिसका लाभ सभी को मिले, गांव के लोगों को ग्राम सभा में उपस्थित रहने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड से तीन लाख रूपये का ऋण किसान प्राप्त कर सकते है एवं जो ट्यूबवैल गारन्टी अवधि में हैं उन्हें दुरूस्त किए जाएंगे ताकि लोगों को पेयजल सुलभ हो सकें। प्रभारी मंत्री ने नाथूसर ग्राम सेवा सहकारी समिति का लोकार्पण करने के बाद खाद भण्डार का निरीक्षण किया व 13 सदस्यों को 2.22 लाख रुपये अल्पकालीन फसल ऋण व 10 नये सदस्यों को 9.10 लाख रुपयेे का डेयरी ऋण तथा दो नये सदस्यों को 50 लाख रुपये का नान फार्म सैक्टर ऋण वितरण किया।

उन्होंने भारणी में 11 छात्राओं को मुख्यमंत्री नि:शुल्क साईकिल वितरण योजना में साईकिल वितरित की। उन्होंने किसानों से राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभ उठाने का आव्हान भी किया। उन्होंने हर पंचायत मुख्यालय पर ग्राम सेवा सहकारी समिति का गठन किए जाने, भारणी में जी.एस.एस. शीघ्र खोले जाने, खाद का भण्डारण करने, किसानों को ट्रेक्टर खदीर पर 8 प्रतिशत दर से ऋण दिए जाने, 400 करोड़ रुपये का किसान कल्याण योजना में ऋण किसानों को वितरण करने, दुर्घटना बीमा का लाभ प्राप्त करने की जानकारी गांववासियों को दी।

उन्होंने भारणी के ग्राम पंचायत भवन में तीन अशोक के पेड़ लगाकर गांववासियों  को वृक्षारोपण को बढ़ावा देने तथा छिलावाली रा.उ.प्रा.वि. के आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण कर छात्रों की पढाई व मीड-डे-मिल को चखकर उसकी गुणवता की भी जांच की।

जिले के प्रभारी सचिव डॉ.मंजीत सिंह ने ग्रामीणजनों को स्वच्छता बनाये रखने, गांव में कचरा पात्र रखे जाने, कचरे को ट्रेक्टर से उठवाकर अन्यत्र भिजवाने व गांव को स्वच्छ व साफ-सुथरा रखे जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गांवों को मार्डन रूप से बसाया जाए, स्ट्रीट लाईट, एल.ई.डी.लाईट, वाटर हार्वेस्ंिटग हो तथा गांव के प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण किया जाए।

जिला कलेक्टर श्री एल.एन.सोनी ने कहा कि प्रशासन गांव के लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए कटिबद्घ है। उनकी समस्याओं के निराकरण करने के लिए ही सरकार आपके द्वार तक आई है। जनसमस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जाएगा तथा अन्य समस्याओं का राज्य सरकार को प्रेषित कर हर संभव निदान किया जाएगा।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply