• February 23, 2015

जनजाति बालिका छात्रावास का शिलान्यास

जनजाति बालिका छात्रावास का शिलान्यास

जयपुर – जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भूजल मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने भील समाज के बुजुर्गों का आह्वान किया है कि वे अपने बालकों को किसी में कठिन से कठिन परिस्थति में शिक्षा से वंचित नही रखें, वरन् उन्हें अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलाकर सक्षम बनाएं ताकि वे आज के परिवेश में समाज की मुख्यधारा से जुड़कर अपना व अपने समाज का भविष्य उज्जवल कर सकें। उन्होंने कहा कि शिक्षा का ही परिणाम है कि हाल मेें सम्पन्न हुए पंचायतीराज चुनावों में भील समाज के शिक्षित युवा-युवतियां चुनाव जीतकर अच्छे पदों पर आसीन हुए हैं, यह समाज के लिए गौरव की बात है।

श्रीमती माहेश्वरी रविवार को राजसमन्द जिले की पंचायत समिति राजसमन्द के ग्राम पंचायत मुण्डोल के गांव पूठोल में सरकार द्वारा माड़ा योजनान्तर्गत 2 करोड़ 38 लाख रुपये की लागत से स्वीकृत जनजाति बालिका आश्रम छात्रावास पूठोल का शिलान्यास करने के पश्चात आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि पद से सम्बोधित कर रही थीं।

उन्होने कहा कि सरकार ने इस गांव में इतनी बड़ंी राशि से इस क्षेत्र की जनजाति को तोहफा दिया है। हमें इस छात्रावास से आस-पास की बालिकाओं को यहंा प्रवेशित करा इसका पूरा पूरा फायदा दिलाना होगा। तभी इस प्रकार के आश्रम छात्रावासों की सार्थकता सिद्घ होगी और जनजाति की बालिका अच्छी शिक्षा प्राप्त कर समाज विकास में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभा सकेगी।

श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि यह छात्रावास आज से ठीक एक वर्ष पश्चात अपना मूर्तरूप लेकर हमारे सामने होगा लेकिन समस्त गांववासियों का कर्तव्य है कि वे इस छात्रावास निर्माण कार्यों पर पूर्ण रूप से निगरानी रखें और कार्य गुणवत्तापूर्ण हो इसका सभी ध्यान रखें। इसके लिए मंत्री ने कार्य के ठेकेदार एवं पंचायत समिति के अभियंता को भी पाबन्द किया कि निर्माण कार्य गुणवता पूर्ण हो, यह आवश्यक रूप से सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर तहसीलदार हंसमुख कुमार, जलदाय विभाग के अभियंता, जिला परिषद सदस्य श्याम सांवरिया, दिनेश भील, भगवतीलाल, पंचायत समिति सदस्य पूनम मीणा, संतोकी देवी सहित अनेक जनप्रतिनिधि, सरपंच एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply