• March 12, 2015

जनजाति ग्रामीण युवा केन्द्र महोत्सव का उद्घाटन – जिला प्रमुख सारिका मीणा

जनजाति ग्रामीण युवा केन्द्र महोत्सव का  उद्घाटन – जिला प्रमुख सारिका मीणा

प्रतापगढ़, 12 मार्च। प्रदेश का पहला राज्य स्तरीय जनजाति ग्रामीण युवा केन्द्र महोत्सव गुरुवार को प्रतापगढ़ के सुखाड़िया स्टेडियम में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ शुरू हुआ। इसके साथ ही विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के मुकाबले प्रारंभ हो गए। समारोह की मुख्य अतिथि जिला प्रमुख सारिका मीणा ने महोत्सव के उद्घाटन की विधिवत घोषणा करते हुए खिलाड़ियों को पूरी लगन के साथ बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया।TAD

समारोह को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने कहा कि इस महोत्सव से आदिवासी क्षेत्रा के युवाओं को अपनी खेल प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। मुख्यमंत्राी वसुंधरा राजे ने इसी उद्देश्य को लेकर यह आयोजन करवाया है ताकि लिम्बाराम व श्यामलाल जैसी छुपी हुई आदिवासी प्रतिभाएं आगे आएं और अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर देश का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि युवा खिलाड़ियों को अन्तर्राष्ट्रीय तीरंदाज लिम्बाराम व श्यामलाल से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए। लाहोटी ने खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा के अनुसार उच्च कोटी का प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा कि सभी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करें। जिला कलक्टर ने बताया कि सरकार की ओर से खिलाड़ियों को खेल किट भी उपलब्ध कराया जा रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगर परिषद के उप सभापति रमेश मीणा ने खिलाड़ियों को कड़ी मेहनत के साथ प्रदर्शन कर लक्ष्य हासिल करने को कहा। ग्रामीण युवा केन्द्र योजना के राज्य खेल प्रभारी अधिकारी महेश चन्द्र सैनी ने महोत्सव की अवधारणा व इस दौरान होने वाली प्रतियोगिताओं के संबंध में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि महोत्सव में 800 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

              खेल व सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं शुरू

महोत्सव के उद्घाटन के पश्चात् एथलेटिक्स, तीरंदाजी, कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल, फुटबॉल, हैंडबॉल एवं हॉकी प्रतियोगिताएं शुरू हुई। डूंगरपुर के खिलाड़ियों ने उद्घाटन अवसर पर तीर से सटीक निशाना साधकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। जिला कलक्टर रतन लाहोटी व जिला प्रमुख सारिका मीणा ने भी तीरंदाज लिम्बाराम के मार्गदर्शन में तीर चलाकर निशाने साधे। शाम को सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में एकल गायन, लोक गायन, एकल नृत्य, लोक नृत्य तथा ढोलक, हारमोनियम, बासूरी एवं आदिवासी वाद्ययंत्रा तथा आदिवासी संस्कृति के अनुरूप आशु भाषण प्रतियोगिताएं प्रारंभ हुई।

लिम्बाराम व श्यामलाल ने बढ़ाया उत्साह

अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अर्जुन अवार्डी तीरंदाज एवं ओलंपियन ‘पद्म श्री’ लिम्बाराम व अर्जुन अवार्डी तीरंदाज एवं ओलंपियन श्यामलाल मीणा ने समारोह में मौजूद रहकर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाया। समारोह में अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक विजय सिंह नाहटा, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक रतन सिंह, पीओ टीएडी हेमन्त स्वरूप माथुर, राज्य युवा बोर्ड के सचिव कैलाश पहाड़िया, जिला खेल अधिकारी महेश गौतम सहित अन्य अधिकारी, प्रशिक्षक, प्रतिभागी खिलाड़ी व आमजन मौजूद थे।

              सांस्कृतिक कार्यक्रम ने समां बांधा

समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम व स्काउट के बैण्ड ने समां बांधा। सर्वप्रथम सभी छह जिलों के खिलाड़ियों ने हाथ में महोत्सव का बेनर लेकर मार्च पास्ट की। मुकेश कुमार सुमन के नेतृत्व में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय हथुनिया के स्काउट बैण्ड ने अपनी प्रस्तुति से दर्शकों को आनन्दित किया। सिरोही के आदिवासी कलाकारों ने घूमर नृत्य व ग्रामीण युवा केन्द्र की बच्चियों ने आकर्षक नृत्य प्रस्तुति दी। कस्तुरबा गांधी बालिका स्कूल अचलपुर के बच्चियों ने ललिता के मार्गदर्शन में ‘अमू काका बाबा न पुरिया…’ परम्परागत नृत्य की प्रस्तुति देकर दर्शकों का ध्यान खींचा।

प्रदर्शनी का अवलोकन 

केन्द्र एवं राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन के लिए विभिन्न विभागों नेे पाण्डाल लगाकर प्रदर्शनी लगाई। रोजगार, उद्योग विभाग, आरएसएलडीसी, महिला अधिकारिता विभाग, आईसीडीएस, खाद्य विभाग, सामाजिक अधिकारिता विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन, शिक्षा विभाग, नगर परिषद व सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने फलेक्स, बेनर च होर्डिंग के माध्यम से प्रदर्शनी लगाई। जिला कलक्टर लाहोटी व जिला प्रमुख सारिका मीणा के साथ अन्य अतिथियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर इसे बच्चों, युवाओं व आमजन के लिए बेहद उपयोगी बताया। इस दौरान अतिथियों ने बेनर पर हस्ताक्षर कर बेटी बचाने का संदेश दिया।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply