• December 19, 2022

जगन सरकार के तहत राज्य में मंदिरों को अपवित्र करने का खतरा मंडरा रहा है

जगन सरकार के तहत राज्य में मंदिरों को अपवित्र करने का खतरा मंडरा रहा है

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली आंध्र प्रदेश सरकार पर नेल्लोर में एक मंदिर को गिराने का आरोप लगाने वाला एक वीडियो वायरल हुआ है। कथित घटना नेल्लोर जिले के इंदुरुकुपेटा मंडल के मायपादु गांव में हुई।

सीएम जगन पर उनकी धार्मिक पहचान के आधार पर हमला करते हुए वीडियो को इस कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा था, “आंध्र प्रदेश में ईसाई जीसस रेड्डी शासन चल रहा है. वे हिंदू मंदिरों को तोड़ रहे हैं।”

हालांकि, पुलिस ने स्पष्ट किया कि ऐसी कोई तोड़फोड़ नहीं हुई थी।

टीएनएम से बात करते हुए, नेल्लोर के पुलिस अधीक्षक सी विजया राव ने कहा, “वीडियो की सामग्री बेहद दुर्भावनापूर्ण है। कोई मंदिर तोड़ा नहीं गया। अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत मंदिर से संबंधित एक दीवार को हटा दिया गया था। नेल्लोर नगर पालिका ने नेल्लोर शहर में 1.5 किमी सड़क के साथ अतिक्रमण हटाने का काम शुरू कर दिया है। ध्वस्त किया गया हिस्सा मंदिर का विस्तार था।

एसपी ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद जैसे दक्षिणपंथी समूहों के विरोध के बाद नेल्लोर के नगर आयुक्त ने पहले ही मंदिर के अधिकारियों को आश्वासन दिया है कि नगरपालिका ढांचे का पुनर्निर्माण करेगी। विरोध करने वाले समूह ने नगरपालिका अधिकारियों के वादे के बाद अपना आंदोलन वापस ले लिया था।

एसपी ने आगे स्पष्ट किया कि घटना दो सप्ताह पहले की है। उन्होंने कहा, “नेल्लोर बहुत शांतिपूर्ण है, कानून और व्यवस्था में कोई गड़बड़ी नहीं है।”

यह पहली ऐसी घटना नहीं है जहां भ्रामक दावों वाली घटना को सांप्रदायिक रंग दिया गया और जगन की ईसाई पहचान को जांच के दायरे में लाया गया।

विपक्षी दल – तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) – जगन पर ईसाई धर्मांतरण को प्रोत्साहित करने और “हिंदुओं के अस्तित्व को खतरे में डालने” का आरोप लगाते हैं। पिछले साल, आंध्र प्रदेश भाजपा के महासचिव एस विष्णुवर्धन रेड्डी ने आरोप लगाया था कि गुंटूर के एडलापाडु में एक हिंदू धार्मिक स्थान के पास एक पहाड़ी पर एक ईसाई क्रॉस बनाया जा रहा था। पुलिस ने बाद में स्पष्ट किया कि अतिक्रमण के आरोप झूठे थे।

बीजेपी और टीडीपी का आरोप है कि जगन सरकार के तहत राज्य में मंदिरों को अपवित्र करने का खतरा मंडरा रहा है. 2019 में जगन के सत्ता में आने के बाद से मंदिरों में तोड़फोड़ की कई घटनाएं सामने आई हैं। हालांकि, पुलिस ने दावा किया कि मंदिरों पर कई हमलों के पीछे बीजेपी और टीडीपी कैडर का हाथ था और उन्हें गिरफ्तार किया।

Related post

Leave a Reply