छह नवोदय विद्यालयों का शुभारंभ–डॉ. रमन सिंह

छह नवोदय विद्यालयों का शुभारंभ–डॉ. रमन सिंह

रायपुर—–केन्द्र सरकार ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के आग्रह को स्वीकार करते हुए छत्तीसगढ़ में ग्यारह जिलों में नये नवोदय विद्यालयों की स्थापना की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

ये नवोदय विद्यालय बालोद, नारायणपुर, बेमेतरा, मुंगेली, सरगुजा (अम्बिकापुर), बलरामपुर, बीजापुर, सुकमा, कोण्डागांव, गरियाबंद और बलौदाबाजार जिलों में शुरू किए जाएंगे। इन्हें मिलाकर राज्य के सभी 27 जिलों में नवोदय विद्यालयों की संख्या 28 हो जाएगी।

सुकमा जिले में दूसरा नवोदय विद्यालय मंजूर किया गया है। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्य के ग्यारह जिलों में नये नवोदय विद्यालयों की स्वीकृति मिलने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर के प्रति आभार प्रकट किया है।

डॉ. रमन सिंह शुक्रवार 14 जुलाई को बालोद जिले के ग्राम दुधली (विकासखंड-डौंडीलोहारा) में दोपहर 12.10 बजे आयोजित समारोह में छह जिलों के नवोदय विद्यालयों का विधिवत शुभारंभ करेंगे। इनकी स्थापना बालोद, नारायणपुर, बेमेतरा, मुंगेली, सरगुजा और बलरामपुर जिलों में की जाएगी।

नवोदय विद्यालय संगठन के स्थानीय अधिकारियों ने आज बताया कि नये स्वीकृत 11 नवोदय विद्यालयों में दाखिले के लिए इस वर्ष जनवरी में परीक्षा आयोजित हो चुकी है। प्रवेश की प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है।

प्रत्येक नये स्वीकृत नवोदय विद्यालय में स्थान की उपलब्धता के आधार पर 40 से लेकर 80 तक सीटें होंगी। इन विद्यालयों में छठवीं कक्षा में बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ग्राम दुधली के कार्यक्रम में बालोद जिले के विकास के लिए विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास भी करेंगे। वे इस अवसर पर शासन की विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत बड़ी संख्या में हितग्राहियों को अनुदान सामग्री का भी वितरण करेंगे।

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply