• September 5, 2023

चुनावी हार को पलटने की कोशिश करने का आरोप : खुद को दोषी नहीं — पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

चुनावी हार को पलटने की कोशिश करने का आरोप : खुद को दोषी नहीं — पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

रायटर्स – पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने  जॉर्जिया के आपराधिक अभियोग में खुद को दोषी नहीं ठहराया, जिसमें उन पर 2020 की चुनावी हार को पलटने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया था और उनके खिलाफ अपने 18 सह-प्रतिवादियों में से कुछ से अलग मुकदमा चलाने के लिए कहा गया था।

फुल्टन काउंटी ने अगस्त में ट्रम्प को राज्य में 2020 के चुनावी नुकसान को उलटने के लिए राज्य के अधिकारियों पर दबाव डालने और कथित तौर पर डेमोक्रेट जो बिडेन की जीत के कांग्रेस प्रमाणन को कमजोर करने के लिए मतदाताओं की एक नकली स्लेट स्थापित करने के लिए धोखाधड़ी सहित 13 गुंडागर्दी के आरोप में दोषी ठहराया था।

ट्रंप ने फुल्टन काउंटी सुपीरियर कोर्ट में दायर एक अदालत में कहा, “जैसा कि नीचे मेरे हस्ताक्षर से प्रमाणित है, मैं औपचारिक दोषारोपण को माफ करता हूं और इस मामले में अभियोग के लिए दोषी नहीं होने की अपनी याचिका दर्ज करता हूं।”

याचिका का मतलब है कि 2024 रिपब्लिकन नामांकन के लिए सबसे आगे चल रहे ट्रम्प, आरोपों का सामना करने के लिए अगले सप्ताह अटलांटा अदालत में व्यक्तिगत रूप से पेश नहीं होंगे।

ट्रम्प के वकीलों ने न्यायाधीश से यह भी कहा कि उनके मामले को उनके कुछ सह-प्रतिवादियों से अलग कर दिया जाए जिन्होंने शीघ्र सुनवाई की मांग की है। इससे ट्रंप का मामला सह-प्रतिवादी, ट्रंप के 2020 अभियान के वकील केनेथ चेसेब्रो के मामले से अलग समय पर आ जाएगा, जिसका मुकदमा 23 अक्टूबर को शुरू होने वाला है।

ट्रम्प के वकीलों ने तर्क दिया कि उनके पास चेसेब्रो के लिए निर्धारित मुकदमे की तारीख की तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं था।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को फुल्टन काउंटी शेरिफ कार्यालय द्वारा जारी एक पुलिस बुकिंग मगशॉट में दिखाया गया है, जब एक ग्रैंड जूरी ने राज्य के 2020 के चुनाव परिणामों को पलटने के प्रयास में उनके और उनके 18 सहयोगियों के खिलाफ अभियोग वापस लाए थे। अटलांटा, जॉर्जिया, यू.एस., 24 अगस्त, लाइसेंसिंग अधिकार प्राप्त करें और पढ़ें

फुल्टन काउंटी के अभियोजक अक्टूबर में मुकदमा शुरू करने की मांग कर रहे हैं। जॉर्जिया में ट्रम्प के कुछ सह-प्रतिवादियों, जिनमें वकील सिडनी पॉवेल, ट्रेवियन कुट्टी और रे स्मिथ शामिल हैं, ने भी औपचारिक दोषारोपण को माफ कर दिया है और दोषी नहीं होने की दलील दी है।

ट्रम्प के पूर्व वकील रूडी गिउलियानी, जिन्होंने चुनाव परिणामों के लिए असफल अदालती चुनौतियों का नेतृत्व किया, ने गुरुवार को एक प्रवक्ता के माध्यम से कहा कि वह दोषारोपण माफ कर देंगे और दोषी नहीं होने का अनुरोध करेंगे।

ट्रम्प की एक अन्य पूर्व वकील जेना एलिस ने गुरुवार को खुद को दोषी नहीं ठहराया और व्यक्तिगत रूप से दोषी ठहराए जाने के अपने अधिकार को माफ कर दिया।

अगस्त के मध्य में दायर जॉर्जिया के 98 पेज के अभियोग में ट्रम्प और 18 अन्य प्रतिवादियों पर कुल 41 आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

जॉर्जिया मामला ट्रम्प का चौथा अभियोग है। उन्हें मार्च में न्यूयॉर्क राज्य में एक पोर्न स्टार को गुप्त धनराशि के भुगतान से संबंधित मुकदमे का सामना करना पड़ेगा और मई में फ्लोरिडा में संघीय वर्गीकृत दस्तावेजों को गलत तरीके से संभालने के लिए संघीय मुकदमे का सामना करना पड़ेगा।

वाशिंगटन की संघीय अदालत में एक अन्य अभियोग में उन पर 2020 की चुनावी हार को अवैध रूप से पलटने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है। उस मामले में ट्रम्प पर मार्च 2024 में मुकदमा चलाया जाना है, इससे एक दिन पहले एक दर्जन से अधिक अमेरिकी राज्यों में रिपब्लिकन मतदाता यह तय करेंगे कि उन्हें व्हाइट हाउस पर फिर से कब्ज़ा करने का मौका दिया जाए या नहीं।

ट्रम्प ने सभी आपराधिक मामलों में खुद को निर्दोष बताया है और अगले साल का अधिकांश समय अदालत में बिता सकते हैं, भले ही वह व्हाइट हाउस को फिर से हासिल करने के लिए अभियान चला रहे हों।

कनिष्क सिंह द्वारा रिपोर्टिंग, एंड्रयू गौड्सवर्ड और जैक क्वीन द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग; स्कॉट मेलोन, हॉवर्ड गोलर और जोनाथन ओटिस द्वारा संपादन

हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत

Related post

Leave a Reply