• January 25, 2023

चुनावी घोषणापत्र : ‘मेघालय के लिए 10 संकल्प’ — टीएमसी

चुनावी घोषणापत्र  : ‘मेघालय के लिए 10 संकल्प’ — टीएमसी

अगले 5 वर्षों में 3 लाख नौकरियां और 21-40 वर्ष की आयु के प्रत्येक बेरोजगार युवा को 1,000 रुपये का मासिक भत्ता
सभी उच्च माध्यमिक और कॉलेज जाने वाले छात्रों को एक लाख लैपटॉप

पर्यटन क्षेत्र में लगे व्यक्तियों की पहचान की जाएगी और उनकी सेवाओं को 2,500 रुपये का मासिक मानदेय प्रदान करने वाले सरकार-पंजीकृत जॉब कार्ड के माध्यम से औपचारिक रूप दिया जाएगा।

सार्वभौमिक आय सहायता की गारंटी के रूप में हर घर की एक महिला को 1,000 रुपये का प्रत्यक्ष मासिक हस्तांतरण
सभी सामाजिक कल्याण पेंशन को दोगुना करके 1,000 रुपये प्रति माह किया जाएगा, जिसके लाभार्थी पीडब्ल्यूडी, एकल माताएं, विधवाएं और वरिष्ठ नागरिक होंगे

सभी किसानों को 10,000 रुपये वार्षिक वित्तीय सहायता

सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में पंजीकृत सभी स्कूल जाने वाले बच्चों के परिवारों को सालाना 1,200 रुपये का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण

22 पंजीकृत राज्य खेल संघों और उनके अधीन सभी मान्यता प्राप्त स्पोर्ट्स क्लबों की सहायता के लिए राज्य का पहला खेल विश्वविद्यालय और 10 करोड़ रुपये का कोष स्थापित करें

स्थानीय समुदायों को होमस्टे स्थापित करने और अन्य स्थायी पर्यटन गतिविधियों के संचालन के लिए 2 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण

यदि मेघालय के लोगों के लिए की गई उपरोक्त घोषणाएं तृणमूल कांग्रेस की खैरात की राजनीति से मिलती-जुलती हैं, जो बंगाल में घर के करीब है, तो यह अनुमान लगाने के लिए कोई पुरस्कार नहीं है कि पार्टी उत्तर पूर्वी राज्य के मतदाताओं को लुभाने के लिए उस घरेलू मॉडल को दोहराने का इरादा रखती है। साथ ही, जहां 27 फरवरी को राज्य के चुनाव होने हैं।

टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने  शिलांग में अपने चुनावी घोषणापत्र के लॉन्च के दौरान पार्टी के ‘मेघालय के लिए 10 संकल्प’ के हिस्से के रूप में घोषणा की।

“यह 10 यादृच्छिक वादों वाला एक मात्र दस्तावेज़ नहीं है। ये वे प्रतिज्ञाएं हैं जो हम करते हैं और हम अपने खून की आखिरी बूंद तक लड़ेंगे ताकि आखिरी व्यक्ति के लिए उन्हें पूरा किया जा सके, एक बार सत्ता में आने के बाद, “बनर्जी ने कहा और कहा,” पार्टी इन 10 वादों में से प्रत्येक को लागू करेगी सरकार बनाने के 100 दिनों के भीतर।

टीएमसी घोषणापत्र में असम सरकार के साथ हस्ताक्षरित सीमा समझौता ज्ञापन को रद्द करने और सभी रणनीतिक सीमा क्षेत्रों में पुलिस चेक पोस्ट स्थापित करने का आश्वासन भी शामिल था।

मेघालय के तृणमूल विधायक दल के नेता मुकुल संगमा ने दावा किया कि घोषणापत्र और प्रतिज्ञाएं इनपुट, मुद्दों और सभी क्षेत्रों के लोगों के जीवन से जुड़ी चुनौतियों पर आधारित थीं।

संगमा ने कहा, “यह घोषणापत्र पूरी तरह से यथार्थवादी है और संकल्प जमीनी स्तर से संपूर्ण परिश्रम और मौजूदा मुद्दों को हल करने की प्रतिबद्धता पर आधारित हैं।”

“इन योजनाओं को लागू करने के लिए आवश्यक धनराशि पहले ही शामिल कर ली गई है। इनमें से कोई भी योजना मेघालय के राज्य के बजट के 2-3 प्रतिशत से अधिक की खपत नहीं करेगी। राज्य के खजाने पर कम से कम बोझ होगा और उनके लिए राज्य के मौद्रिक ऋण में चलने का कोई सवाल ही नहीं है, ”बनर्जी ने जोर देकर कहा, जब ऐसी योजनाओं को चलाने के लिए धन के स्रोत पर विपक्ष द्वारा उठाए गए संदेह के बारे में पूछा गया।

“इन योजनाओं को सत्तारूढ़ वितरण द्वारा अपनी अक्षमता के कारण लागू नहीं किया जा सका। ममता बनर्जी ने बंगाल में ऐसी कई योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया है और कभी-कभी अपने वादे से कहीं अधिक पूरा किया है। यदि हम इसे बंगाल में कर सकते हैं, तो निश्चिंत रहें हम मेघालय में भी ऐसा कर सकते हैं, ”महासचिव ने कहा।

प्रासंगिक रूप से यह उल्लेख किया जा सकता है कि 2022-2023 के लिए पश्चिम बंगाल सरकार के आधिकारिक बजट आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के लिए राज्य का कुल बकाया ऋण 5,86,438 करोड़ रुपये अनुमानित है। इसी अवधि के लिए अनुमानित ऋण अदायगी का आंकड़ा 69,511 करोड़ रुपये है।

सत्तारूढ़ एनपीपी को “राष्ट्रीय कठपुतली पार्टी” कहते हुए, बनर्जी ने घोषणा की: “यह केवल समय की बात है कि यह मेरा विकास गठबंधन सरकार को हटा दिया गया है और एक ऐसी सरकार स्थापित की गई है जो राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए काम करेगी।”

मेघालय में टीएमसी पर विपक्ष के ‘बाहरी’ प्रहार पर एक सवाल के जवाब में, बंगाल में भाजपा के खिलाफ पार्टी की अपनी अलगाव की रणनीति के लिए एक मुंहतोड़ जवाब, बनर्जी ने कहा: “टीएमसी प्रतिज्ञा करती है कि मेघालय में मेघालयों का शासन होगा। क्या बीजेपी में यह कहने की हिम्मत है कि बंगाल में बंगाल का शासन होगा? बीजेपी को आने दें और कहें कि मेघालय का शासन दिल्ली या गुवाहाटी के हाथी दांत से नहीं बल्कि गारो, खासी और जयंतिया की पहाड़ियों से होगा और मैं हर मेघालयवासियों के सामने हाथ जोड़कर माफी मांगूंगा।

बनर्जी ने कहा कि जो लोग टीएमसी को बाहरी लोगों की पार्टी कहते हैं, वे अपने घोषणापत्र जारी करने के करीब नहीं हैं, जब उनकी पार्टी ने चुनावों की घोषणा के चार दिनों के भीतर वह उपलब्धि हासिल कर ली है।

 

Related post

Leave a Reply