चीनी निर्यात की अनुमति देने की संभावना कम

चीनी निर्यात की अनुमति देने की संभावना कम

लाइव मिंट में प्रकाशित खबर के अनुसार, केंद्र सरकार का यह फैसला चालू सीजन में चीनी उत्पादन के 36.5 मिलियन मीट्रिक टन (MMT) के शुरुआती अनुमानों से 32.4 मिलियन मीट्रिक टन (MMT) के चीनी उत्पादन की पृष्ठभूमि में आने की संभावना है।

घरेलू बाजार में कीमतों पर काबू रखने के लिए सरकार चीनी निर्यात प्रतिबंधों को बरकरार रखने का फैसला ले सकती है। लाइव मिंट को दिए इंटरव्यू में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, जो लोग उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार अक्टूबर से नए सीजन की शुरुआत के साथ चीनी निर्यात कोटा की घोषणा करेगी, उन्हें विचार छोड़ देना चाहिए।

कम उपज और चीनी रिकवरी के बीच प्रमुख उत्पादक महाराष्ट्र और कर्नाटक में मिलों के जल्दी बंद होने के कारण चालू सीजन में उत्पादन गिरा है। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) ने हाल ही में अगले सीजन के लिए विश्व चीनी उत्पादन का अनुमान लगाया, जहां उसने कहा कि 2023-24 (अक्टूबर-सितंबर) में भारत का चीनी उत्पादन मौजूदा सीजन की तुलना में 4 मिलियन टन अधिक होने का अनुमान है। हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि एल नीनो एशिया को कैसे प्रभावित करता है।

इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (ISMA) जुलाई में 2023-24 चीनी उत्पादन के अपने अनुमान जारी करेगा। अपनी नवीनतम रिपोर्ट में, यूएसडीए ने कहा कि वैश्विक चीनी उत्पादन 187.9 मिलियन टन होगा, जो इस सीजन से 10.6 मिलियन टन अधिक होने का अनुमान है। ISMA के अनुसार, जहां तक भारत की घरेलू खपत का संबंध है, हम आरामदायक स्थिति में हैं। जुलाई-सितंबर के दौरान विशेष सीजन में दक्षिण कर्नाटक और तमिलनाडु में लगभग 15 मिलें पेराई करेगी, और हमारे पास लगभग 300,000-500,000 टन अतिरिक्त चीनी होगी।

Related post

Leave a Reply