• June 5, 2023

क्षति पूर्ति पोर्टल के नाम पर सरकार ने किसानों के साथ किया छलावा: लखविंद्र सिंह

क्षति पूर्ति पोर्टल के नाम पर सरकार ने किसानों के साथ किया छलावा: लखविंद्र सिंह

सिरसा (सतीश बंसल पत्रकार)    जिले के किसानों ने अपनी मांगों को लेकर भारतीय किसान एकता ;बीकेईद्ध के बैनर तले रोष मार्च निकाला। किसान रोष मार्च निकालते हुए सीएम की अर्थी लेकर लघु सचिवालय पहुंचे और पुतला दहन किया।

जिला उपायुक्त को मुख्यमंत्री के नाम एक मांग पत्र सौंपा गया। इसके बाद किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल जिला उपायुक्त पार्थ गुप्ता से मिला। किसानों ने बताया कि धान का सीजन नजदीक है और ऐलनाबाद क्षेत्र के 51 ट्यूबवैल कनैक्शन पेंडिंग है. जिसपर उपायुक्त ने विद्युत निगम के एसई से बात की और आश्वस्त किया कि धान का सीजन शुरू होने से पूर्व कनैक्शन लगा दिए जाएंगे। इसके साथ.साथ हिसार.घग्गर ड्रेन पर जो साइफन बनना थाए उसका काम भी जल्द शुरू करवाने का किसानों को आश्वासन दिया।

बीकेई अध्यक्ष लखविंद्र सिंह ने बताया कि सर्वप्रथम सुबह जिलेभर के किसान बाबा साहेब अंबेडकर चौक पर एकत्रित हुए और यहां से जुलूस की शक्ल में हरियाणा सरकार की अर्थी के साथ रोष मार्च करते हुए लघु सचिवालय पहुंचे।

लखविंद्र सिंह ने बताया कि हरियाणा सरकार किसानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। 3 सालों से किसानों की फसल तेज बरसातए ओलावृष्टि व बीमारी से खराब हो रही है। हरियाणा सरकार ने खरीफ .2020 में मुआवजे का ऐलान किया था लेकिन अभी तक किसानों को मुआवजा नहीं दिया गया है। रबी.2023 में ओलावृष्टि और भारी बरसात से सिरसा जिले के लगभग 75 गांवों की फसल बर्बाद हो गई थी , लेकिन सरकार ने 10 करोड़ 49 लाख ही मुआवजा जारी किया हैए जो कि प्रति एकड़ एवरेज 1710 बनता है  जो कि किसानों के साथ भद्दा मजाक है।

दूसरा जो किसान अपनी फसल का बीमा करवाते हैंए कंपनी बीमा प्रीमियम निर्धारित तारीख को किसान के खाते से काट लेती हैए लेकिन जब किसान की फसल बर्बाद हो जाती है तो उसका बीमा क्लेम देने के लिए तरह.तरह के बहाने बनाती है।

खरीफ .2020 का भी कई किसानों का बीमा क्लेम बकाया है। उन्होंने बताया कि खरीफ .2022 में भारी बरसात से फसलें बर्बाद हो गई थी लेकिन बीमा कंपनी अब नए.नए बहाने लगाकर किसानों का बीमा क्लेम हड़पना चाह रही है। रबी 2022.23 के बीमा क्लेम का अभी तक कोई अता पता नहीं है। हरियाणा सरकार ने मेरी फसल.मेरा ब्योरा पोर्टल में एक क्षतिपूर्ति पोर्टल बनाया है। क्षतिपूर्ति का मतलब बनता है कि नुकसान की भरपाईए लेकिन सरकार क्षतिपूर्ति के नाम पर किसानों के साथ भद्दा मजाक कर रही है। किसान की गेहूं की फसल लगभग 50 हजार की होती है। नुकसान वाले गांवों में 75 से 100 प्रतिशत नुकसान हुआ हैए लेकिन क्षतिपूर्ति के नाम पर किसान को एवरेज 1710 रुपए प्रति एकड़ मुआवजा जारी किया गया है।

लखविंद्र सिंह ने कहा कि यही नहीं सरकारी को.ऑपरेटिव बैंकों से किसान अपनी फसल पालने के लिए जो कर्ज लेते थेए उस पर पहले कोई ब्याज नहीं लिया जाता थाए लेकिन अब हरियाणा सरकार ने किसानों से 7 प्रतिशत ब्याज वसूलने का तुगलकी फरमान जारी किया है। कॉपरेटिव बैंक के उच्च अधिकारियों से बात की तो उन्होंने कहा कि किसान से 7 प्रतिशत ब्याज वसूला जाएगाए लेकिन उसमें से 3 प्रतिशत भारत सरकार व 4 प्रतिशत हरियाणा सरकार किसान के खाते में वापस कर देगी। जब इस संबंधी लिखित में आदेश दिखाने की बात कही तो अधिकारियों ने कहा कि लिखित में आर्डर अभी नहीं आया हैए लेकिन किसानों का ब्याज एक बार लेंगे और उसे वापस कर देंगे। किसानों को ब्याज नहीं लगेगा। लखविंद्र सिंह ने कहा कि वे हरियाणा सरकार पर भरोसा नहीं कर सकते हैंए क्योंकि सरकार बहाने से किसानों से किसान आंदोलन का बदला ले रही है।

बृज भूषण की गिरफ्तारी न की गई तो महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी. पुनीता बलदेव राज
सिरसा—— भाजपा सांसद एवं रेसलिंग संघ के अध्यक्ष रहे ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ अब महिला कांग्रेस भी उतर आई है। आज कांग्रेस भवन में मीडिया से रूबरू होकर जिला महिला कांग्रेस कमेटी ने इसका एलान किया कि अगर सरकार ने बृज भूषण की गिरफ्तारी न की गई तो महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी। मीडिया से बातचीत में ब्लॉक प्रधान पुनीता बलदेव राज ने कहा कि हमारी पहलवान बेटियां जो मेडल जीत कर लाई थी वो आज जंतर मंतर पर न्याय मांगने के लिए बैठी है।

भाजपा सरकार बृजभूषण शरण को गिरफ्तार करने की बजाय उसे बचा रही है जो निंदनीय है। उन्होंने मांग की कि बृजभूषण को तुरंत गिरफ्तार किया जाए ताकि महिला पहलवानों को न्याय मिल सके। उन्होंने कहा कि हमारी बेटियां दर.दर की ठोकरें खाने के लिए मजबूर हो चुकी है। यह सरकार दोषी को सजा ना देकर उसके दोष को सही करने के लिए कानून में परिवर्तन करने की सोच रही है। यह सोच सरकार की छोटी मानसिकता को दर्शाता है। जिन खिलाड़ियों को पदम भूषण दिया गया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर के अवार्ड जीतकर भारत की झोली में डाले हैं, उन खिलाड़ियों को इस तरह सरेआम सड़कों पर घसीटा गया। बृजभूषण जैसे व्यक्ति को जेल में जाना चाहिए लेकिन केंद्र सरकार खिलाड़ी बेटियों को जेल भेजने की तैयारी कर रही है।

इस मामले में हरियाणा की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी सरकारी तरफ से पूरी तरह से चुप्पी साध रखी है, केंद्र सरकार द्वारा बृजभूषण सिंह को बचाने में हरियाणा सरकार भी पूरा सहयोग कर रही है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर तुरंत प्रभाव से बृजभूषण की गिरफ्तार न हुई तो महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करेंगी ।

सिरसा महिला ब्लॉक उपाध्यक्ष शबनमए महासचिव सुरेश देवी, कमलेश रानी, चंचल रानी, प्रिया रानी, उषा रानी सहित अनेक महिला कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply