चिप निर्माता स्मार्टफोन और अन्य उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री में गिरावट

चिप निर्माता स्मार्टफोन और अन्य उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री में गिरावट

मई  (Reuters) – Global Foundries Inc (GFS.O) ने अनुमान से कम तिमाही राजस्व का अनुमान लगाया क्योंकि चिप निर्माता स्मार्टफोन और अन्य उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री में गिरावट से प्रभावित होता है, प्रीमार्केट ट्रेडिंग में अपने शेयरों को लगभग 5% नीचे भेज देता है।

डेटा सेंटर संचालकों और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता के आदेशों में मंदी के कारण चिप उद्योग पिछले कुछ महीनों में संघर्ष कर रहा है, इस साल के अंत में रिकवरी की उम्मीद है।
Refinitiv के अनुसार, GlobalFoundries ने $1.81 बिलियन और $1.85 बिलियन के बीच दूसरी तिमाही के राजस्व का अनुमान लगाया है, जिसका मध्य बिंदु $1.85 बिलियन के अनुमान से थोड़ा कम था। इसका प्रॉफिट आउटलुक भी उम्मीद से कम था।

कंपनी ने अपने मुख्य व्यवसाय में राजस्व में लगभग 30% की गिरावट दर्ज की, जो स्मार्टफोन बाजार को पूरा करता है और इसकी कुल बिक्री का एक तिहाई से अधिक हिस्सा है।

लेकिन मोटर वाहन इकाई एक उज्ज्वल स्थान था, जहां कार निर्माताओं की मांग में वृद्धि के कारण राजस्व दोगुने से अधिक $ 180 मिलियन हो गया था, जो पिछले दो वर्षों में चिप्स की कमी के कारण उत्पादन में तेजी ला रहे थे।
पिछले हफ्ते, Qualcomm Inc (QCOM.O) ने भी अपने मोटर वाहन व्यवसाय में 20% की छलांग लगाई – स्मार्टफोन बाजार की कमजोरी के कारण अन्यथा सुस्त रिपोर्ट में एक सकारात्मक स्थान।

Refinitiv के अनुसार, 31 मार्च को समाप्त तिमाही के लिए GlobalFoundries का राजस्व $ 1.84 बिलियन था, जो विश्लेषकों के $ 1.83 बिलियन के अनुमान से अधिक था।

कंपनी के व्यवसाय का एक बड़ा हिस्सा उन्नत माइक्रो डिवाइसेस (AMD.O) और क्वालकॉम इंक (QCOM.O) जैसे चिप डिजाइनरों के लिए सिलिकॉन वेफर्स बनाने से आता है, जिनके पास फैब्स कहे जाने वाले अपने स्वयं के निर्माण संयंत्र नहीं हैं।

GlobalFoundries ने 52 सेंट प्रति शेयर के समायोजित लाभ की सूचना दी, जो वॉल स्ट्रीट के 49 सेंट प्रति शेयर के अनुमान से अधिक है।

एक अलग बयान में, कंपनी ने कहा कि डेविड रीडर के स्थान पर टिम स्टोन इसके नए मुख्य वित्तीय अधिकारी होंगे, और नील्स एंडर्सकौव इसके नए मुख्य व्यवसाय अधिकारी होंगे।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply