चार मंदिरों की विधिवत प्राण प्रतिष्ठा

चार मंदिरों की विधिवत प्राण प्रतिष्ठा

जयपुर- जयपुर मेट्रो के सीमएडी श्री निहाल चन्द गोयल व जिला कलक्टर श्री कृष्ण कुणाल ने बुधवार को जिला प्रशासन, जयपुर मेट्रो एवं नगर निगम व देवस्थान विभाग के अधिकारियों के साथ त्रिपोलिया बाजार स्थित तंवर जी का नौहरा व पुराना आतिश मार्केट का संयुक्त रूप से मौका निरीक्षण कर छोटी चौपड़ के 4 मन्दिरों की पुनस्र्थापना बाबत सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।

सीएमडी श्री गोयल एवं जिला कलक्टर ने तंवर जी के नौहरे में अस्थाई रूप से स्थापित 4 मंदिरों की मूर्तियों की देवस्थान विभाग द्वारा प्रात: एवं शाम पूजा अर्चना करने एवं श्रद्घालुओं के लिए की गई व्यवस्था का बारीकी से जायजा लिय। उन्होंने देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त को यहां अस्थाई रूप से स्थापित मंदिरों की मूर्तियों की गुरुवार से प्रात: एवं सायं नियमित रूप से पूजा अर्चना करने की व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए कहा कि मूर्तियों की प्रात: 5 बजे से प्रात: 7 बजे तक एवं सायं 7 बजे से रात्रि 8 बजे तक श्रद्घालुओं के दर्शनार्थ खोलने की व्यवस्था की जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि इन मूर्तियों की पूजा करने के लिए देवस्थान विभाग के पुजारियों के अलावा सम्बन्धित मंदिरों के पुजारी भी यहां पूजा अर्चना कर सकेंगे।

सीएमडी एवं जिला कलक्टर ने आतिश मार्केट में छोटी चौपड़ स्थित मंदिरों की पुनस्र्थापना के लिए नगर निगम द्वारा जयपुर मेट्रो को आवंटित की गई 375 वर्ग मीटर भूमि का मौका मुआयना किया। उन्होंने जयपुर मेट्रो की एजेन्सी को 22 मई को 4 मन्दिरों का निर्माण कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश देते हुए कहा कि 10 जून तक सभी चारों मंदिरों का निर्माण कार्य आवश्यक रूप से पूर्ण किया जाकर विधिवत रूप से प्राण-प्रतिष्ठा सुनिश्चित की जाए। उन्होंने जयपुर मेट्रो की सम्बन्धित एजेन्सी को जयपुर की ऐतिहासिक विरासत के अनुरूप ही इन मंदिरों का निर्माण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने आतिश मार्केट में मंदिरों के परिसर में श्रद्घालुओं के लिए बैठने, लाईटिंग, पौधा रोपण, पीने के पानी की व्यवस्था करने के साथ ही आतिश मार्केट की सड़कों की मरम्मत एवं रिकार्पेटिंग करने के लिए नगर निगम के सम्बन्धित जोन आयुक्त एवं जयपुर मेट्रो के अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश प्रदान किए। उन्होंने बताया कि आतिश मार्केट में नगर निगम द्वारा मंदिरों के निर्माण के लिए जयपुर मेट्रो को आवंटित की गई 375 वर्ग मीटर भूमि के बदले पास में ही स्थित तंवर जी के नौहरे में 645 वर्ग मीटर भूमि में जयपुर मेट्रो द्वारा नई पार्किंग विकसित की जाएगी।

इस दौरे में सीएमडी श्री गोयल व जयपुर कलक्टर श्री कुणाल के साथ जयपुर के एडीएम प्रथम श्री राजीव जैन, शहर उत्तर श्री पारस जैन एवं पूर्व बी.डी. कुमावत, जयपुर मेट्रो के परियोजना निदेशक श्री अश्विनी सक्सेना, कार्यकारी निदेशक (कम्पनी मामलात) श्री रमेश चन्द्र शर्मा, देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री रामानंद शर्मा, उप खण्ड अधिकारी जयपुर एवं शहर उत्तर, नगर निगम के जोन उपायुक्त श्री मुकेश कायथवाल व मेट्रो सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply