चक्रवात जोखिम राहत परियोजना- 2361.35 करोड़ की सहायता -विश्व बैंक

चक्रवात जोखिम राहत परियोजना-  2361.35 करोड़ की सहायता -विश्व बैंक
पेसूका ———————- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज केंद्रीय मंत्रिमण्डल ने केंद्र की ओर से प्रायोजित योजना राष्ट्रीय चक्रवात जोखिम राहत परियोजना फेज़-II को स्वीकृति प्रदान कर दी। 

परियोजना का दूसरा चरण गोवा, गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र एवं पश्चिम बंगाल में विश्व बैंक की 2361.35 करोड़ की सहायता से तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की चक्रवात से अरक्षितता का समाधान खोजने के लिए क्रियान्वित किया जाएगा। जनता का यह वर्ग आमतौर पर निर्धन एवं समाज के कमज़ोर धड़ों से आता है।

राष्ट्रीय चक्रवात जोखिम राहत परियोजना फेज़-II के लिए केंद्र सरकार विश्व बैंक से ऋण के तौर पर 1881.20 करोड़ रुपए के बराबर की वित्तीय सहायता मुहैया कराएगी। 480.15 करोड़ की शेष धनराशि गोवा, गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र एवंपश्चिम बंगाल की प्रदेश सरकारों द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

मोटे तौर पर परियोजना का लक्ष्य चक्रवात संबंधी पूर्व सूचना, निगाह एवं चेतावनी प्रणाली, चक्रवात जोखिम राहत और क्षमता निर्माण एवं ढेरों विपत्तियों का प्रबंधन आदि करना है। परियोजना के अंतर्गत खड़ी की जाने वाली बड़े ढांचागत तंत्र में बहुउद्देश्यीय चक्रवात शरणस्थल, संपर्क सड़कें, खारे तटबंधों का निर्माण एवं भूमिगत केबल बिछाने का कार्य शामिल है।

परियोजना का प्राथमिक उद्देश्य असुरक्षित राज्यों में जान एवं माल की न्यूनतम हानि का उद्देश्य रख आपदा नियंत्रण है। राज्यों में प्रस्तावित निवेश तटीय क्षेत्रों में रहने वालों की सुरक्षा एवं बचाव में उनको निकाले जाने, आधिकाधिक उपागम्यता,बेहतर चेतावनी प्रसारण एवं तीव्र जवाबी कार्यवाही के दृष्टिकोण से तटीय अवसंरचना को सुदृढ़ बनाएगा।

परियोजना से गोवा,गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र एवं पश्चिम बंगाल में रहने वाले लाखों लोगों का लाभान्वित होना एवं भूमि की सुरक्षा में सहायक सिद्ध होना अनुमानित है। परियोजना को 2015-16 से 2019-2020 तक क्रियान्वित किया जाएगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply