ग्रीन हाउस, मत्स्य और डेयरी की तकनीक पर इजरायली विदेश मंत्रालय के साथ बैठक

ग्रीन हाउस, मत्स्य और डेयरी की  तकनीक पर इजरायली विदेश मंत्रालय के साथ बैठक

जयपुर ————————–  इजरायल की राजधानी येरूशलम में शुक्रवार को कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल की वहां के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक हुई। इस बैठक में इजरायली अधिकारियों ने राज्य को ग्रीन हाउस, मत्स्य और डेयरी की तकनीक देने के साथ कृषि की विस्तार गतिविधियों में सहयोग देने का आश्वासन दिया।IMG_1081

कृषि मंत्री ने बताया कि इस बैठक में इंडो-इजरायल प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में संचालित उत्कृष्टता केन्द्रों पर नई तकनीक के हस्तांतरण पर चर्चा हुई।

उन्होंने बताया कि कोटा के नांता में स्थित नींबूवर्गीय फसलों के उत्कृष्टता केन्द्र पर संतरे के नई किस्में इजरायल ने राज्य को देने पर सैद्धांतिक सहमति प्रदान की है।

इन किस्मों के आने से संतरे के उत्पादन, उत्पादकता और गुणवत्ता में वृि़द्ध होगी। उन्होंने बताया कि इजरायल के कुछ विशेषज्ञ राजस्थान का अध्ययन करने आएंगे और यहां की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुकूल अपनी सिफारिशें देंगे।

राज्य के कृषि विशेेषज्ञ इजरायल जाकर वहां कृषि में हो रहे नवाचारों का अध्ययन करेंगे। उन्होंने बताया कि राजस्थान और इजरायल मत्स्य, कृषि, उद्यान और पशुपालन में कौशल विकास कार्यक्रम संचालित करेंगे, ताकि इस क्षेत्र में युवाओं को आकर्षित किया जा सके।

यह कार्यक्रम राज्य कृषि प्रबंध संस्थान के द्वारा संचालित किया जाएगा। कृषि मंत्री श्री सैनी ने बताया कि पशुपालन के क्षेत्र में मल्टीपल ऑवयलेशन, डीएनए फिंगर प्रिंट और अन्य तकनीकों के हस्तांतरण पर भी चर्चा हुई।

उन्होंने बताया कि इजरायल के सहयोग से डेयरी के क्षेत्र में एक उत्कृष्टता केन्द्र और सजावटी मछलियों का एक एक्वीरेयिम व फिस कल्चर सेंटर खोलने पर चर्चा हुई। श्री सैनी ने बताया कि कृषि प्रसंस्करण तकनीक और बीज उत्पादन तकनीक इजरायल से लेने पर भी विचार विमर्श हुआ। इजरायली अधिकारियों ने राजस्थान से अच्छी गुणवत्ता का लहसुन, धनिया और जीरा आयात करने की बात कही।

कृषि मंत्री ने इजरायली अधिकारियों को राज्य में नवम्बर में होने वाले राजस्थान ग्लोबल एग्रीटेक मीट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान उनके साथ प्रमुख शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी श्रीमती नीलकमल दरबारी, पशुपालन विभाग के सचिव श्री कुंजीलाल मीणा सहित इजरायल के विदेश मंत्रालय के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply