• July 10, 2016

ग्राम पंचायतों को स्वर्ण जयंती फंड : धनखड़ :: थ्री पोंड सिस्टम:- विधायक नरेश कौशिक

ग्राम पंचायतों को  स्वर्ण जयंती फंड : धनखड़  ::    थ्री पोंड सिस्टम:-  विधायक नरेश कौशिक
बहादुरगढ़, 10 जुलाई हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में प्रदेश सरकार की ओर से सभी पंचायतों को स्वर्ण जयंती फंड दिया जाएगा जिससे ग्रामीण विकास में पंचायत प्रतिनिधियों की सीधी भागीदारी होगी।
समारोह में पंचायत मंत्री धनखड़ ने बताया कि मौजूदा वर्ष प्रदेश सरकार की ओर से स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है जिसके अंतर्गत विभागीय स्तर पर कआमजन के लिए कल्याणकारी योजनाओं के साथ विकासात्मक नीतियों को लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंचायत विभाग की ओर से स्वर्ण जयंती फंड रिलीज किया जाएगा जिसमें पंचायतों के विकास को मद्देनजर रखा गया है।
उन्होंने बताया कि विकास कार्यों का ग्रामीण स्तर पर बेहतर ढंग से क्रियांवयन हो इसके लिए जिला परिषद् तथा ब्लाक समिति स्तर पर कार्यों का विभागजन भी किए जाने की योजना है। समारोह में उपस्थित किसानों को प्रेरित करते हुए कृषि मंत्री धनखड़ ने कहा कि मौसम के बदले मिजाज के कारण कई बार किसानों को आर्थिक हानि होती है, ऐसे में वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाते हुए 31 जुलाई से पहले अपनी फसल का बीमा अवश्य कराएं ताकि किसी भी रूप से आर्थिक नुकसान से बचा जा सके।
ग्रामीण विकास के साथ बदल रहा है प्रदेश का रूवरूप : विधायक
स्थानीय विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा प्रदेश में सबका साथ सबका विकास की सोच को सार्थक करते हुए विकास कार्य हो रहे हैं। प्रदेश के ग्रामीण विकास में नई उमंग व ऊर्जा का संचार कृषि, सिंचाई एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के द्वारा किया जा रहा है और किसान हितैषी सरकार अपने उद्देश्यों को फलीभूत कर रही है।
सरकार के साथ जिप करेगी कदमताल : जिप चेयरमैन
अभिंनदन समारोह में कृषि मंत्री धनखड़ व विधायक कौशिक का स्वागत करते हुए जिला परिषद् चेयरमैन परमजीत सौलधा ने विश्वास दिलाया कि वे सरकार की ओर से ग्रामीण विकास की दिशा में बढ़ाए गए हर कदम पर उनके साथ कदमताल करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की जनहितकारी नीतियों को आमजन तक पहुंचाने के लिए जिला परिषद् पूर्ण रूप से ग्रामीणों को जागरूक करने का कार्य करेगी।
इस मौके पर रविभान राठी, युद्धवीर भारद्वाज, सुनील कादियान, संत सुरहेती, अनूप अहलावत, मनीष बंसल सहित जिला परिषद् के पार्षद व विभिन्न गांवों के ग्राम पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
थ्री पोंड सिस्टम —————– 10 जुलाई विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि गांव के ही तालाब में थ्री पोंड सिस्टम के माध्यम से गंदे पानी का सदुपयोग करते हुए उसे साफ करके पुन: उपयोगी बनाकर जल संरक्षण की दिशा मेें कदम बढ़ाए जा रहे हैं।
सरकार की ओर से पंचायती राज विभाग के माध्यम से करीब 30 से 35 लाख रूपए की लागत से गांवों में इस सिस्टम को शुरू किया जा रहा है। विधायक कौशिक ने गांव मेहंदीपुर डाबौदा में थ्री पांंड सिस्टम निर्माण कार्य का शुभारंभ किया और ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेवारी बेहतर ढंग से निभाने की अपील भी की।
विधायक ने नए सिसटम के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देते हुए बताया कि गांव के तालाब को थ्री पोंड सिस्टम से जोडऩे से गंदे पानी का सही ढंग से उपयोग खेती व पशुधन के लिए हो सकेगा। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से गांव के लोगों की सहमति से थ्री पोंड सिस्टम तैयार कराया जा रहा है ताकि गांव के लोगों को पर्याप्त मात्रा में तालाब में पानी की उपलब्धता मिले और साफ पानी का सही उपयोग ग्रामीण कर सकें।
स्वच्छता के प्रति जागरूकता जरूरी 
विधायक कौशिक ने ग्रामीणों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मनुष्य का स्वच्छता से नाता सदियों पुराना है। स्वच्छता से ही जीवन में स्वस्थ रहना संभव है। उन्होंने ग्रामीणों से  आह्वान किया कि प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन का प्रयास है कि जिला झज्जर को मार्च 2017 तक खुले में शौचमुक्त बनाना है। सरकार के इस अभियान में जनभागीदारी बहुत जरूरी है। जिन घरों में अभी तक शौचालय नही बने हैं, वे जल्द से जल्द अपने घरों में शौचालयों निर्माण करवा लें।
ब्लाक समिति चेयरमैन प्रतिनिधि युद्धवीर भारद्वाज ने इस मौके पर विधायक को विश्वास दिलाया कि ब्लाक के गांवों में स्वच्छता की अलख जगाने में वे पूर्णतया सक्रिय रहेंगे और गांव के लोगों की मदद से थ्री पोंड सिस्टम का बेहतर ढंग से उपयोग करेंगे।
इस मौके पर फूल कुमार पातू , महेंद्र सिंह व सतपाल मांडौठी सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply