ग्राम आयोजन की समीक्षा—प्रदर्शनी में 45 कम्पनियां भाग लेंगे तथा एग्रो फोरेस्ट्री की 12 कम्पनियां आयेंगी

ग्राम आयोजन की समीक्षा—प्रदर्शनी में 45 कम्पनियां भाग लेंगे तथा एग्रो फोरेस्ट्री की 12 कम्पनियां आयेंगी

जयपुर ————– ग्राम आयोजन का उद्देश्य हाडौती के सिंचित क्षेत्र में होने वाली ऊपज की विपणन एवं प्रोसेसिंग के लिए निवेशकों को आकर्षित कर किसानों को नवीन तकनीकी के माध्यम से आमदनी को दोगुना किया जाये। ग्राम में होने वाले प्रदर्शन सजीव एवं किसानों को आत्मदर्शन कराने वाले हों जिससे कृषि, बागवानी एवं पशुपालन में की उन्नत तकनीकी की जानकारी मिल सके।

यह विचार कृषि, पशुपालन मंत्री एवं कोटा जिला प्रभारी मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने सोमवार को कोटा के टैगोर सभागार में ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट की तैयारियों की समीक्षा करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि ग्राम आयोजन के द्वारा किसानों को आधुनिक कृषि तकनीकी, उन्नत कृषि यंत्र एवं पशुपालन के बारे में जागरूकता लाकर हाडौती संभाग को राज्य में अग्रणी श्रेणी में लाना है।

उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण संभाग सिंचित होने के कारण लहसुन, धनियां जैसी मसाला फसलों, सोयाबीन, चावल, गेहूं जैसी ऊपज के कारण देश-प्रदेश में अपनी पहचान कायम किये हुए है। संतरा, क्यूनिआ के उत्पादन के लिए भी यहां अनुकूल वातावरण है। उन्होंने ग्राम आयोजन में स्थानीय ऊपज के विपणन एवं प्रोसेसिंग के लिए उद्यमियों को प्रेरित करने के निर्देश दिये।1

कृषि मंत्री ने कहा कि वैज्ञानिकों द्वारा ग्लोबल एग्रीटेक मीट के माध्यम से उन्नत कृषि के लिए संभाग की फसलों को ध्यान में रखकर जो वैरायटी इजाद की है उसकी जानकारी, मृदा या बीज में होने वाली बीमारियों से बचाव की तरीके, लहसुन, धनियां निर्यात के प्लान, पशु नस्ल सुधार कार्यक्रम आदि की जानकारी दी जायेगी।

उन्होंने कहा कि ग्राम में आयोजित प्रदर्शनियों में बताये जाने वाले पौधों को वातावरण के अनुसार तैयार किया जाये जिससे स्वस्थ एवं हैल्दी दिखाई दे। उन्होंने कहा कि किसानों को ग्राम के दौरान किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए वातानुकूलित व्यवस्थाएं की जाये।

जाजम चौपाल में विषय विशेषज्ञों की बातचीत के बिन्दु भी तय किये जायें जिससे किसान सीधे रूबरू हो सकें। उन्होंने काश्तकारों को कृषि कार्य में काम आने वाले उपकरणों पर अनुदान की सुविधा भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

प्रमुख शासन सचिव कृषि श्रीमती नीलकमल दरबारी ने बताया कि ग्राम में किसानों को अपने खेतों की मृदा परीक्षण, आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने, सोलर पम्प, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन, आधुनिक मंडी, प्रोटेक्ट कल्टीवेंशन, डेयरी, बायोगैस प्लान, मधुमक्खी पालन आदि बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारियां दी जायेगी।

ग्राम आयोजन में कोटा संभाग के 30 हजार प्रगतिशील किसानों को आमंत्रित किया गया है। प्रदर्शनी में 45 कम्पनियां भाग लेंगे तथा एग्रो फोरेस्ट्री की 12 कम्पनियां आयेंगी। विभिन्न विषयों से संबंधित विशेषज्ञों से काश्तकारों को सीधे रूबरू होने एवं विभिन्न विषयों की जानकारी प्राप्त करने का भी अवसर मिलेगा।

आयोजन स्थल का निरीक्षण

ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट आयोजन समीक्षा बैठक के बाद कृषि, पशुपालन मंत्री श्री प्रभु लाल सैनी, प्रमुख शासन सचिव कृषि श्रीमती नीलकमल दरबारी, संभागीय आयुक्त श्री रघुवीर सिंह मीणा, पुलिस महानिरीक्षक कोटा रेंज श्री विशाल बंसल, जिला कलक्टर डॉ. रविकुमार सुरपुर, फिक्की के प्रतिनिधियों के साथ रावतभाटा रोड शिवपुरा स्थित आएसी मैदान में प्रस्तावित आयोजन स्थल का निरीक्षण किया।

कृषि मंत्री ने ग्राम आयोजन में पहुंचने वाले काश्तकारों के रजिस्ट्रेशन काउन्टर, प्रदर्शनी स्थल, बैठक, भोजन, पेयजल, वाहन पार्किंग आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की तथा सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किये।

उन्होंने निर्देश दिये कि आने वाले काश्तकारों को हर आवश्यक सुविधाएं मुहैया हो इस बात के प्रबंधों की माकूल व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाली कम्पनियों के प्रतिनिधियों को ठहराने सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं भी समय रहते कर ली जाये।

कृषि मंत्री श्री प्रभु लाल सैनी ने ग्राम आयोजन संबंधी स्टीकर का विधिवत विमोचन किया। उन्होंने ग्राम आयोजन के प्रचार-प्रसार के संबंध में आयोजित ऑटो रैली का हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया तथा स्वयं भी ऑटो में बैठकर रैली में भाग लिया।

इस अवसर पर उनके साथ सांगोद विधायक श्री हीरा लाल नागर, यूआईटी अध्यक्ष श्री रामकुमार मेहता, प्रमुख शासन सचिव कृषि नीलकमल दरबारी, संभागीय आयुक्त रघुवीर सिंह मीणा, जिला कलक्टर डॉ. रविकुमार सुरपुर सहित अनेक अधिकारियों ने भी ऑटो में बैठकर रैली में भाग लिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply