• July 28, 2016

ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की ऑनलाईन समीक्षा के लिये कलेक्टरों को निर्देश

ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की ऑनलाईन समीक्षा के लिये  कलेक्टरों को निर्देश

जयपुर—————- ग्रामीण विकास विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही सभी योजनाओं की ऑनलाईन प्रगति की जिला स्तर पर समीक्षा की जायेगी। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री राजीव सिंह ठाकुर ने जिला कलेक्टरो को विभाग के कार्यो को समय पर पूर्ण कराने के उद्देश्य से यह निर्देश दिये हैं।

गत वर्षो के अपूर्ण कार्यो के साथ-साथ वित्तीय वर्ष 2015-16 में विभिन्न योजना अंतर्गत स्वीकृत कार्यो को निर्धारित अवधि में पूर्ण कराने, विलम्ब के लिए शास्ति आरोपित करने, कार्यकारी संस्था/राजकीय विभागों द्वारा विभागीय स्तर पर सम्पादित कराये जाने वाले कार्यो में विलम्ब के लिए जिम्मेदार व्यक्तियाें के विरूद्ध जिला कलेक्टर कार्यवाही कर सकेंगे।

ग्रामीण विकास विभाग के शासन सचिव ने बताया कि विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही सभी योजनाओं की स्वीकृतियां, भौतिक प्रगति, उपयोगिता व पूर्णता प्रमाण-पत्र का पर्ववेक्षण विभागीय सॉफ्टवेयर आईडब्ल्यूएमएस के माध्यम से किया जा रहा है। योजनावार सॉफ्टवेयर पर दर्ज प्रगति अनुसार निर्माण कार्यो की तकनीकी व वित्तीय स्वीकृति जारी करने में भी निर्धारित समयावधि से अधिक समय में जारी करने की रिपोर्ट सॉफ्टवेयर से ऑनलाईन उपलब्ध होने के उपरान्त जिला स्तर पर जीकेएन के प्रावधानों के अनुसार कार्यो की स्वीकृतियों में काफी समय लग रहा है।

उन्होने बताया कि विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं के अन्तर्गत चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यो को पूर्ण कराने के लिए निर्धारित अधिकतम समयावधि में, कार्यकारी संस्था/राजकीय विभागों द्वारा सम्पादित कराये जाने वाले कार्य/आपूर्ति में विलम्ब के लिए शास्ति आरोपित करने, एवं विभागीय स्तर पर सम्पादित कराये जाने वाले कार्यो में विलम्ब के लिए जिम्मेदार व्यक्तियाें के विरूद्ध कार्यवाही करने के सम्बन्ध में आवश्यक प्रावधान ग्रामीण कार्य निर्देशिका- 2010 में किये गये है

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply