• January 5, 2017

ग्रामीण विकास योजनओं की प्रगति की समीक्षा –कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन

ग्रामीण विकास योजनओं की प्रगति की समीक्षा –कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन

जयपुर, 5 जनवरी। जयपुर जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत श्रेष्ठ कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों के सरपंचों को जिला स्तर पर आयोजित विशेष समारोह में आमंत्रित कर सम्मानित किया जाएगा। जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन की अध्यक्षता में गुरूवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक में इस बारे में निर्णय लिया गया।

श्री महाजन ने कहा कि इस कार्यक्रम में अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों को ‘ओडीएफ‘ घोषित कराने के लिए संचालित गतिविधियों और नवाचारों के बारे में अपने अनुभव साझा करने के लिए सम्मानित होने वाले सरपंचों को मंच प्रदान किया जाएगा ताकि वे दूसरों के लिए मिसाल बने। उन्होंने कहा कि इससे अन्य ग्राम पंचायतों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होगी तथा वहां की पंचायतीराज संस्थाओं के जनप्रतिनिधि भी ऎसा कार्य करने के लिए प्रेरित होंगे। उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन ग्राम पंचायतों में मौके पर शौचालय बन गए है तथा जहां के सरपंचगण ने अपनी ग्राम पंचायतों को ओडीएफ घोषित कराने के लिए प्रस्ताव भेज दिए है, उनको इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाए।

पीएमएवाई में ‘जियो टैगिंग‘ के निर्देश बैठक में जिला कलक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को जॉब आधारित ‘जियो टैगिंग‘ कराने के निर्देश दिए और इसके साथ ही आनलाईन फीडिंग के कार्य में गति लाने को कहा। उन्होंने भूमि आवंटन से सम्बंधित प्रकरणों में उपखण्ड अधिकारियों से चर्चा करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया कि जिले में ग्राम सभाओं द्वारा सभी 15 पंचायत समितियों के लगभग 27 हजार 939 लाभार्थियों का अनुमोदन प्रदान किया गया है, इसमें से वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए 5 हजार 445 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

सभी ग्राम पंचायतों में हो खेल मैदान जिला कलक्टर ने कहा कि विकास अधिकारी महानरेगा के तहत जिले की सभी ग्राम पंचायतों में खेल मैदान उपलब्ध कराने के बड़े उद्देश्य को ध्यान में रखकर कार्य करे।

उन्होंने योजना के तहत श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के निर्देश देते हुए पंचायत समितिवार खेल मैदानों, आंगनबाड़ी, खाद्य गोदाम व शमशान से सम्बंधित कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण की लम्बित स्वीकृतियों के सम्बंध में भी अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री आलोक रंजन ने भी विकास अधिकारियों को अलग-अलग योजनाओं के बारे में आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में सांसद-विधायक कोष, गुरू गोलवलकर योजना, सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों सहित ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज से सम्बंधित अन्य योजनाओं, कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की समीक्षा की गई।

बैठक में जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिता चौधरी, स्वच्छ भारत मिशन में जिला परियोजना समन्वयक प्रतिभा सिंह, जिला परिषद के अधिशाषी अभियंताओं के अलावा सभी पंचायत समितियों के विकास अधिकारी और अन्य अधिकारी मौजूद थे

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply