• October 19, 2015

ग्रामीण परिवेश की बालिकाएं उच्च शिक्षा से बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकेंगी -खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री

ग्रामीण परिवेश की बालिकाएं उच्च शिक्षा से बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकेंगी -खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री

जयपुर -खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री हेमसिंह भडाना ने कहा कि छात्रावास में समाज की ग्रामीण परिवेश की बालिकाएं उच्च शिक्षा सुरक्षित माहौल में ग्रहण कर बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकेगी।
श्री भडाना रविवार को अलवर के राजकीय गौरी देवी महिला महाविद्यालय के परिसर में देवनारायण योजना के तहत एक करोड 31 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले देवनारायण आदर्श बालिका छात्रावास का शिलान्यास कर आयोजित कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होनें कहा कि राज्य सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए संकल्पबद्व है। इसी क्रम में देवनारायण योजना के तहत बनने वाला छात्रावास बालिका शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होनेंं कहा कि एक शिक्षित बालिका दो परिवारों का भविष्य सवारती है। उन्होनें कहा कि पिछडें समाज शिक्षित होकर ही समाज की मुख्य धारा में शामिल होते है। अत: समाज में व्याप्त कुरीतियों व बुराइयों को दूर करने के लिए संगठित होकर सार्थक प्रयास करे। उन्होनें कहा कि राज्य सरकार ने विशेष पिछडा वर्ग के लिए 5 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था कर पिछडे समाजों को समाज की मुख्य धारा में लाने का सार्थक प्रयास किया है।
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शहर विधायक श्री बनवारी लाल सिंघल ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारी सामाजिक मान्यता है कि ‘एक बेटी पढ गई, सात पीढी तर गई’ शत प्रतिशत सत्य है। उन्होनें कहा कि राजस्थान सरकार राज्य का चहुमुंखी विकास कर रही है। राज्य सरकार बालिका शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के प्रति संवेदनशील है। उन्होनें कहा कि शिक्षा ही उन्नति और विकास का सशक्त माध्यम है। उन्होनें कहा कि शहर के बीचो-बीच स्थित महाविधालय परिसर के छात्रावास में जब ग्रामीण की परिवेश की बालिकाऐं शिक्षा ग्रहण करेगी तब उनके अभिभावको को उनकी सुरक्षा की चिन्ता नही रहेगी। कार्यक्रम में मंच संचालन श्री मूलचन्द गुर्जर ने किया।
कार्यक्रम में नगर परिषद के सभापति श्री अशोक खन्ना, भिवाड़ी नगर परिषद के सभापति श्री संदीप दायमा, उप जिला प्रमुख श्री रमन गुलाटी सहित जनप्रतिनिधि, संबंधित अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply