गौंड टूरिज्म सर्किट विकास : आदिवासी संस्कृति आनंद एवं प्रेम का प्रतीक

गौंड टूरिज्म सर्किट विकास : आदिवासी संस्कृति आनंद एवं प्रेम का प्रतीक

रामनगर को केन्द्र बनाकर गौंड कालीन राज्यों को मिलाते हुये गौंड टूरिज्म सर्किट विकसित किया जायेगा। आदिवासी संस्कृति आनंद एवं प्रेम का प्रतीक है। इसमें मेलजोल, मस्ती और आनंद है। प्रदेश सरकार इस संस्कृति को बचाने और बढ़ाने के लिये संकल्पित है। आदिवासी संस्कृति को पल्लवित करने के लिये मध्य प्रदेश में आनंद मंत्रालय बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बातें मण्डला जिले में रामनगर में दो-दिवसीय आदि उत्सव के शुभारंभ महोत्सव में कहीं। CM-Aadi

मुख्यमंत्री ने कहा कि गौंड राजाओं की स्मृतियों को अक्षुण्य रखने की आवश्यकता है। गौंड राजा शंकर शाह के नाम पर कल्याणकारी योजना संचालित की जायेगी। उन्होंने कहा कि गढ़ मण्डला क्षेत्र को जैविक खेती का गढ़ बनाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने आव्हान किया कि नर्मदा के दोनों तरफ वृक्ष लगाये जायें। श्री चौहान ने ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में सहभागिता करने की अपील की। अभियान में खेलकूद एवं नृत्य के कार्यक्रम भी सम्मिलित किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने काला पहाड़ सड़क के लिये 1 करोड़ 22 लाख एवं चौगान में पेयजल सुविधा के लिये 65 लाख रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आदिवासी संस्कृति अनुरूप गौंड राजाओं के मंदिरों का जीर्णोद्धार एवं रामनगर में घाटों का निर्माण करवाया जायेगा। रामनगर में सर्वे के बाद नर्मदा नदी पर स्टापडेम का निर्माण करवाया जायेगा। उन्होंने आदि उत्सव में सहभागिता करने वाली सभी 24 मंडली को 11-11 हजार रूपये की राशि मुख्यमंत्री स्वेच्छा अनुदान से देने की घोषणा की।

भारत सरकार के जनजातीय मंत्री श्री जुएल उरांव ने कहा कि शिक्षा के माध्यम से विकास की मुख्यधारा से जुड़ते हुये भी अपनी संस्कृति को बचाये रखना चुनौतीपूर्ण कार्य है। आदिवासी संस्कृति, धरोहर, परम्परा एवं सामाजिक व्यवस्था को बनाये रखने में आदि उत्सव मील का पत्थर साबित होगा। सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि आदि उत्सव से जिले को एक नई पहचान मिलेगी। विधायक श्री पंडित सिंह धुर्वे ने क्षेत्रीय समस्याओं से अवगत करवाया।

मांदर की थाप पर थिरके मुख्यमंत्री

रायभगत की कोठी के बाहर नर्तक दलों के बीच पहुँचकर मुख्यमंत्री ने उनकी मांदर लेकर अपने गले में पहनी और उनके साथ बजाकर थिरके। मुख्यमंत्री श्री चौहान मोतीमहल में आदि संस्कृति कला एवं परम्परा पर आधारित प्रदर्शनी को देखा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ऐतिहासिक रायभगत की कोठी में पुरातत्व विभाग एवं जिला प्रशासन के सहयोग से विभिन्न योजना के अभिसरण द्वारा कराये गये कार्यों की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान में अपनी पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करने वाले सरपंच एवं सचिवों को सम्मानित किया। उन्होंने आजीविका महिला समूहों को 5 करोड़ 24 लाख की राशि का चेक भी प्रदान दिया।

नवदम्पत्तियों को दिया आशीर्वाद

आदि महोत्सव में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत गरीब, विधवा, परित्यक्ता एवं नि:शक्त जनों के विवाह योग्य एक हजार एक जोड़ों के सामूहिक विवाह करवाये गये। मुख्यमंत्री ने नव-दम्पत्तियों को आशीर्वाद दिया।

आदि उत्सव में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री कुंवर विजय शाह, राज्य मंत्री लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और मण्डला जिले के प्रभारी मंत्री श्री शरद जैन, मध्य प्रदेश अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डॉ शिवराज शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सम्पतिया उइके, विधायक श्री रामप्यारे कुलस्ते एवं अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

राजेश पाण्डेय

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply