• November 28, 2017

गीता महोत्सव 2017 : जीएसटी का एक झलक

गीता महोत्सव 2017 : जीएसटी का एक झलक

झज्जर, 28 नवंबर। अगर आपके मन में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लेकर किसी प्रकार का सवाल है या जीवन के उतार-चढ़ावों को लेकर मन में उठने वाले प्रश्नों का हल जानने की ललक हो तो जहांआरा बाग स्टेडियम में चल रहे तीन दिवसीय गीता महोत्सव 2017 के दौरान लगी प्रदर्शनी आपकी जिज्ञासा को शांत करने के लिए सबसे उपयुक्त जगह साबित हो सकती है। सोलर एनर्जी के क्षेत्र में नई-नई इनोवेशन के साथ-साथ ऑर्गनिक फार्मिंग के बारे में उपयोगी जानकारी, झज्जर के शिल्पकारों की मशहूर कलाकृतियों के साथ चित्रकारों की जीवंत पेंटिंग्स सहज ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है।
gita
मेडिटेशन के साथ अध्यात्म से जुड़ी उपयोगी अध्ययन सामग्री—-गीता महोत्सव के दौरान लगी प्रदर्शनी में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की स्टाल पर आपको जीवन के गूढ़ रहस्यों के बारे में उपयोगी जानकारी मिलेगी। विश्वविद्यालय से जुड़ी बीके भावना व बीके संतोष के अनुसार मेडिटेशन के जरिए जीवन में एक सकारात्मक बदलाव महसूस होगा।

दुनिया भर में कृष्ण भक्ति की अविरल धारा का प्रतीक इस्कॉन की स्टाल पर गीता के रहस्यों को सरल भाषा में बताने वाली उपयोगी अध्ययन सामग्री उपलब्ध है। इस्कॉन के प्रतिनिधि नित्यानंद ने बताया कि श्रीमदभागवत गीता के साथ-साथ कर्म, ध्यान व भक्ति भाव से जुड़ी अध्ययन सामग्री के साथ-साथ पूजन में इस्तेमाल होने वाली सामग्री यहां पर प्रदर्शित की गई है।

ई-गवर्नेंस, जीएसटी व इनोवेशन ————प्रदर्शनी में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा की स्टाल पर आपको दिखेगा कि सोलर एनर्जी का उपयोग आपके लिए कितना किफायती व पर्यावरण हितैषी साबित होगा। अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान के मार्गदर्शन में लगी स्टाल पर सोलर एनर्जी से चलने वाले उपकरणों का आप लाइव डेमो देख सकते है।

वस्तु एवं सेवा कर को लेकर किसी प्रकार का सवाल मन में हो तो आबकारी एवं कराधान विभाग हरियाणा की स्टाल पर आपको पावर प्वांइट प्रेजेंटेशन के साथ-साथ विभाग के अधिकारी आपके हर सवाल का जवाब देंगे। ई-गवर्नेंस के जरिए प्रशासनिक कार्यप्रणाली में आए सुधार भी प्रदर्शनी में आकर्षण का केंद्र है।

खाद्य एवं पूर्ति विभाग की ओर से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दिए जाने वाले राशन में पीओएस के इस्तेमाल, डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत ग्राम स्तर पर सामाजिक बदलाव का प्रतीक बने कॉमन सर्विस सेंटर से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी बेहद उपयोगी साबित हो रही है।

हस्तशिल्प, बेटी के जन्म पर कुंआ पूजन———महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा की ओर से बेटी के जन्म पर होने वाले कुंआ पूजन को प्रदर्शित करने वाली स्टाल, स्वयं सहायता समूहों की ओर से तैयार उत्पाद प्रदर्शनी में महिलाओं के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र है।

शिल्पकार इंद्रपाल खोहाल की कलाकृतियां, हैफेड के स्टाल पर मिलने वाला सामान, सरकारी योजनाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों का महत्व इस प्रदर्शनी में आकर ही पता लग पाएगा। मंगलवार से आरंभ यह प्रदर्शनी गुरूवार की सांय पांच बजे तक जारी रहेगी अगले दो दिन तक इस प्रदर्शनी का भरपूर लाभ उठाया जा सकता है।

जीवन में फोर पी का महत्व— उपायुक्त ने कहा कि जीवन में जिन लक्ष्यों को आप पाना चाहते है उनके लिए हमेशा प्रयास करते रहे। गीता श्लोक कर्म करन आपका धर्म, उसके फल के बारे में सोचना हमारा कर्तव्य नहीं है।

गीता का संदेश उस दबाव को कम करता है। जीवन में तनाव को कभी अपने ऊपर हावी न होने दे। उन्होंने अपने विद्यार्थी जीवन का अनुभव सांझा करते हुए अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर पी से आरंभ होने वाले चार शब्दों जिनमें पैशन, पेशंस, फलसिवरेंस एवं पॉजीटिव आऊटलुक का महत्व बताया।

उन्होंने कार्यक्रम में आए शिक्षकों से बच्चों में नैतिक मूल्यों का महत्व पैदा करने का अनुरोध किया। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के हर आयोजन में एक संदेश है। इस कार्यक्रम से हर कोई एक सकारात्मक संदेश लेकर अवश्य जाए। उन्होंने उम्मींद जताई कि झज्जर जिला में हर दिन उन्नति हो।

अर्जुन अवार्डी धर्मेंद्र दलाल सम्मानित

सांस्कृतिक कार्यक्रम ———बालीवुड कलाकार दीपक कपूर की एकल नृत्य नाटिका के साथ गीता सार को प्रदर्शित किया और उसके बाद प्रिंस कुमार एंड ग्रुप, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बेरी, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बहादुरगढ़ की छात्राओं द्वारा कृष्ण अर्जुन संवाद की सारगर्भित प्रस्तुति दी।

प्रख्यात गायक वेद दमन तथा लोक कलाकार प्रवीण वर्मा ने भी मंच से महोत्सव को गरिमामयी ढंग से प्रस्तुति देते हुए समारोह को भव्य बना दिया। हास्य कलाकार राज कुमार धनखड़ ने अपने चुटकलों से समारोह में उपस्थित लोगों को खूब गुदगुदाया।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply