गरीब परिवारों के लिए बनेंगे 14 हजार आवास-कलेक्टर श्री भीम सिंह

गरीब परिवारों के लिए बनेंगे 14 हजार आवास-कलेक्टर श्री भीम सिंह

अंबिकापुर (छ०गढ)———कलेक्टर श्री भीम सिंह ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक में बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले में इस वर्ष गरीब परिवारों के लिए 14 हजार आवास बनाये जायेंगे।

उन्होंने सभी को आवास उपलब्ध कराये जाने के उद्देष्य से प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत जिले में बनने वाले आवासों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को इन पक्के आवासो का निर्माण कार्य मई माह तक पूर्ण करने के निर्देष दिये हैं। उन्होेंने आवास निर्माण हेतु ईट, रेत, गिट्टी, सीमेन्ट, छड़ आदि निर्माण सामग्रियों तथा राजमिस्त्री एवं मजदूरों की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवास निर्माण हेतु आवष्यक सामग्री एवं मानव संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्र में भी आवास बनाये जायेंगे।

श्री भीम सिंह ने जिला अधिकारियों से कहा है कि योजना के पूर्ण क्रियान्वयन के लिए सभी संसाधनों की सामूहिक भूमिका आवष्यक है। निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति के लिए योजना को अभियान के रूप में शामिल करना सुनिष्चित करें। उन्होंने लोगों को प्रेरित करने के लिए 40 से अधिक हितग्राही वाले गांव में मॉडल आवास का निर्माण करने के निर्देष अधिकारियों को दिये।

प्रधानमंत्री आवास योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए योजना से संबंधित सभी जानकारी सहित विकासखण्ड स्तर पर तीन होर्डिंस, बड़े गांव में दो होर्डिंस तथा छोटे गांव में एक होर्डिंस लगवाये जाने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिये। प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत बनने वाले आवासों की समुचित निगरानी के लिए कार्य प्रभारी भी कर्तव्यस्थ किये जाने के निर्देष दिये। इसके तहत 40 से अधिक हितग्राही वाले गांव में करारोपण अधिकारी, 40 से कम हितग्राही वाले ग्राम में सचिव, रोजगार सहायक तथा प्रेरकों को पांच-पांच मकानों के निगरानी किये जाने के निर्देष अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए विकासखण्ड स्तर पर आवास मेला लगाये जाने के निर्देष अधिकारियों को दिये। आवास मेेला में विकासखण्ड स्तर के अधिकारियों सहित बैंक के अधिकारियों को भी उपस्थित होकर प्रधानमंत्री आवास योजना एवं बैंकिग की जानकारी प्रदान करने के निर्देष दिये।

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने कहा है कि अति पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा तथा पण्डो जनजाति के लोगों के लिए आबादी भूमि का चिन्हांकन कर आवास सहित आवष्यक सुविधाएं जैसे पानी, बिजली, सड़क आदि उपलब्ध कराकर समुचित विकास सुनिष्चित की जायेगी। कलेक्टर ने सभी व्ही.टी.पी. को सक्रियतापूर्वक पंजीयन कार्य सुनिष्चित करने के निर्देष दिये हैं।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर. एक्का ने बताया कि इस योजना के तहत जिले में अब तक 13 हजार 904 हितग्राहियों का पंजीयन किया जा चुका है। प्रथम चरण में 3 हजार 871 परिवारों के लिए आवास बनाये जायेंगे। इस योजना के अन्तर्गत विकासखण्ड अम्बिकापुर में 2 हजार 123 आवास बनाये जायेंगे।

इसी प्रकार विकासखण्ड बतौली में एक हजार 605, विकासखण्ड लखनपुर में 2 हजार 785, विकासखण्ड लुण्ड्रा में 2 हजार 965, विकासखण्ड मैनपाट में एक हजार 219, विकासखण्ड सीतापुर में एक हजार 92 एवं विकासखण्ड उदयपुर में 2 हजार 148 आवास बनाये जायेंगे।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना एवं स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण के जिला प्रभारी अधिकारी श्री माणिकचंद, स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण की जिला समन्वयक श्रीमती मोनिका सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती सूर्य किरण तिवारी, सहित सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply