• January 26, 2017

गणतंत्र दिवस समारोह — संविधान को समझने का पर्व – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

गणतंत्र दिवस समारोह — संविधान को समझने का पर्व – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

जयपुर 26 जनवरी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने गुरूवार को जयपुर के चौगान स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया। श्री सराफ ने परेड का निरीक्षण किया और मार्चपास्ट की सलामी ली। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी श्री रामू सैनी और श्री राजेन्द्र भारद्धाज को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री सुनील भाटी ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया। AMT_9334

समारोह को सम्बोधित करते हुए श्री सराफ ने कहा कि गणतंत्र दिवस संविधान को समझने का पर्व है। संविधान से हमारा पूरा देश एक सूत्र में बंधा हुआ है। गणतंत्र का अर्थ ही है जनता का तंत्र। जहां जनता सर्वोपरी होती है, जहां लोगों को अधिक से अधिक अधिकार मिलते हैं, वहीं लोकतंत्र सफल होता है। उन्होंने आह्वान किया कि सभी लोग मिलकर संविधान के मूल आदर्शो की पालना करे तथा देश, समाज और राज्य की तरक्की के साथ सजग और समर्थ भारत के निर्माण में अपना योगदान दें।

श्री सराफ ने कहा कि राजस्थान में लोकतंत्र को मजबूत करते हुए सबके विकास की सोच के साथ मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिये प्रतिबद्ध है। इसके तहत ’सरकार आपके द्वार’ व न्याय आपके द्वार जैसे अनेक लोकल्याणकारी कार्यक्रमों और नीतियों के माध्यम से स्वयं शासन जनता के पास जाकर उनकी समस्याओं का समाधान कर रहा है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य की दृष्टि से 17 हजार राजकीय चिकित्सा संस्थानों में प्रतिदिन औसतन ढाई लाख मरीजो को ओपीडी एवं 15 हजार मरीजाें का इंडोर में उपचार किया जा रहा है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से प्रदेश की दो-तिहाई जनसंख्या को प्रतिवर्ष 30 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये का बीमा उपलब्ध करवाकर निःशुल्क इंडोर उपचार की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

इस योजना से 496 राजकीय एवं 645 निजी चिकित्सालय जुड़ चुके है। उन्होंने बताया कि आयुष के तहत देश का सबसे बड़ा आधारभूत ढांचा राजस्थान में है। यहां 5 हजार 124 आयुर्वेद, होम्योपैथिक, यूनानी तथा योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र है एवं 19 आयुष महाविद्यालय, एक राजकीय आयुर्वेद विश्वविद्यालय व 29 नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र संचालित किये जा रहे है। आयुष चिकित्सा संस्थानों में मेडिसन सप्लाई के औषधी बजट में 200 प्रतिशत की अभूतपूर्व वृद्धि भी की गयी है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं का विशेष ध्यान रखते हुये जयपुर जिले में 4 शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं 33 नये शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किये गये है। इसके अतिरिक्त 26 राजकीय चिकित्सालयों में अतिरिक्त निर्माण के लिये 10-10 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गयी है। शहर की कच्ची बस्तियों में 417 स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर 86 हजार 324 रोगियों को लाभान्वित किया गया है।

मार्चपास्ट में आर.ए.सी., पुलिस कमिश्नरेट, यातायात पुलिस, ग्रामीण पुलिस, होमगार्ड, महिला पुलिस, एन.सी.सी, सोफिया व महारानी गायत्री देवी स्कूल, स्काउट व गाइड की टुकड़ियो शामिल हुई। परेड का संचालन पुलिस निरीक्षक श्री हरीप्रसाद सैनी ने किया।

इस अवसर पर सराफ ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले 39 प्रतिभाओं को सम्मानित किया।

समारोह में जिला प्रमुख श्री मूलचंद मीना सहित अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव व शासन सचिव स्तर के अधिकारीगण, जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण, समाज सेवी, शिक्षक, स्कूली विद्यार्थी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply