• November 3, 2015

खुले में शोैच मुक्त करने के लिए प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण एवं उपयोग सुनिश्चित करें -डॉ. मन्जीत सिंह

खुले में शोैच मुक्त करने के लिए प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण एवं उपयोग सुनिश्चित करें -डॉ. मन्जीत सिंह

जयपुर -स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव, डॉ. सिंह ने कहा है कि जून, 2016 तक चित्तौडग़ढ़ व प्रतापगढ़ के शहरी निकाय क्षेत्रों को खुले में शोैच मुक्त करने के लिए प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण एवं उपयोग सुनिश्चित करे, इसके लिए सभी मिलकर टीम भावना से कार्य करें।
डॉ. सिंह सोमवार को चित्तौडगढ़ जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के सभागार में चित्तौडग़ढ़ एवं प्रतापगढ़ जिले के समस्त नगरपरिषद एवं नगर पालिकाओं के सभापति, उपसभापति, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, आयुक्त ,अधिशाषी अधिकारी तथा विभागीय अधिकारियों की नगर निकाय की आयोजित समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे ।
डॉ. सिंह ने परिषद एवं नगर पालिकाओं व आर.यू.आई.डी.पी. के नियमित कार्यों के साथ स्वच्छ भारत मिशन, एन.यू.एल.एम., अमृत योजना, एल.ई.डी. लाईट्स, डबल एन्ट्री सिस्टम, रिसोर्स मोबिलाईजेशन, स्मार्ट सिटी (ई-न्यूज लेटर एवं वेब साइट डवलपमेंट) जी.आई.एस. मेपिंग, हाउसिंग फार ऑल, ई गर्वेनेन्स तथा स्मार्ट राज की बिन्दुवार समीक्षा कर प्रगति की जानकारी ली ।
प्रमुख शासन सचिव ने बैठक में उपस्थित नगरपरिषद एवं नगरपालिकाओं के सभी सभापति, अध्यक्षों एवं उपाध्यक्षों से कहा कि प्रत्येक घरों में शौचालय बनाए जाये। जहंा घरों में जगह नहीं हो वहंा सामुदायिक शौचालय बनाये जाये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि घर घर कचरा संग्रहण व प्रोसेसिंग के लिए डी.पी.आर शीघ्र जमा करें। उन्होंने नगरपालिकाओं व नगरपरिषदों के बड़े पार्काे में सार्वजनिक शौचालय बनाने तथा प्रत्येक नगरपालिका भूमि उपलब्धता की जानकारी स्वायत्त शासन विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनजागरूकता के लिए आई.ई.सी मद से एन.जी.ओ. या सीनियर सिटीजन को जोड़ेे। उन्होंने स्वायत्त शासन विभाग के अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि प्रगति को एस.बी.एम. की जी.ओ. 1 की साइट पर आगामी 7 दिवस में अपलोड किया जाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि शहर को साफ सुथरा रखने की हम सभी की जिम्मेदारी है। नगरपालिका एवं नगरपरिषद क्षेत्रों में थड़ी लगाने वाले डस्टबीन रखकर शहर को साफ सुथरा रखे । यदि थड़ी वाले डस्टबीन नही रखते है तो उनके विरूद्घ जुर्माना लगाएं । उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन, एन.यू.एल.एम., अमृत योजना, मुख्यमंत्री जन आवास योजना तथा ई गवर्नेन्स की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नगर निकायों संबंधी शिकायतों को टोल फ्री नंबर 1800 180 6127 पर दर्ज कराया जा सकता है।
प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि अधिकारी ई मेल को नियमित रूप से स्वयं चैक करे तथा ई मेल द्वारा नियमित सूचनाओं का आदान प्रदान करें। उन्होंने कहा कि नगर निकाय स्वच्छ भारत मिशन के तहत होर्डिग्ंस लगवाये। खुले में शौच से मुक्ति के लिए शौचालयों का उपयोग सुनिश्चित हो, इसके लिए वार्ड सभाएं, रैलियंा एवं नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर जनजागरूकता लाएं। उन्होंने अधिशाषी अधिकारियों से कहा कि वे वार्ड वाइज शौचालयों की सूची बनाकर स्वीकृतियंा जारी करें। उन्होंने कहा कि नगरपालिकाएं अपनी राजस्व आय का स्त्रोत बढ़ाएं इससे शहर का विकास होगा और पालिकाओं को राशि भी मिलेगी। डॉ. सिंह ने स्वायत्त शासन विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी देेते हुए कहा कि शहर के ऐन्ट्री पोइन्ट व पार्क साफ सुथरे होने चाहिए ।
स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक पुरूषोत्तम बियानी ने अधिकारियों से कहा कि वे नियमित कार्यों के साथ स्वच्छ भारत मिशन, एन.यू.एल.एम., अमृत योजना, एल.ई.डी. लाईट्स, रिसोर्स मोबिलाईजेशन, स्मार्ट सिटी , जी.आई.एस. मेपिंग तथा हाउसिंग फार ऑल नगर निकाय की योजनाओं की प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित करें ।
बैठक में जिला कलक्टर वेद प्रकाश ने कहा कि आवासीय स्कीम को प्राथमिकता से लागू किया जायेगा। उन्होने कहा कि जिलों के सभापति व अधिशाषी अधिकारी आपसी सामंजस्य व तालमेल से पालिका के कार्य संपादित करें। उन्होंने बताया कि अमृत योजना की स्वीकृति में चित्तौडग़ढ़ प्रथम जिला है। उन्होंने नगरपालिकाओं के अधिकारियों से कहा कि वे मेैनपावर को जिम्मेदारी देकर कार्य समय पर संपादित कराएं । उन्होंने विश्वास दिलाया कि रूडिप के प्रोजेक्ट को समय से पूरा किया जायेगा ।
बैठक में सांसद सी.पी.जोशी, क्षेत्रीय विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या, चित्तौडग़ढ़ एवं प्रतापगढ़ जिले के नगरपरिषद एवं नगर पालिकाओं के सभापति , उपसभापति, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे ।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply