• January 23, 2024

क्या चीन ने हफ्तों तक COVID वायरस अनुक्रम को गुप्त रखा ?

क्या चीन ने हफ्तों तक COVID वायरस अनुक्रम को गुप्त रखा ?

Bulletin of the Atomic Scientists:

प्रकोप प्रतिक्रिया में, गति महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिकारी किसी बीमारी का कारण तुरंत निर्धारित करना चाहते हैं और इसे फैलने से रोकना चाहते हैं। एक नई रिपोर्ट अब चीन की COVID-19 पर प्रारंभिक प्रतिक्रिया के बारे में नए सवाल उठा रही है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बुधवार को खुलासा किया कि बीजिंग में एक शोधकर्ता ने चीनी सरकार द्वारा रोगज़नक़ के अनुक्रम को प्रचारित करने से लगभग दो सप्ताह पहले आनुवंशिक अनुक्रम SARS-CoV-2, वह वायरस जो COVID का कारण बनता है, को यूएस-आधारित सार्वजनिक डेटाबेस में अपलोड करने का प्रयास किया था। जिसने संभावित रूप से वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य अधिकारियों का बहुमूल्य समय लूट लिया।

28 दिसंबर, 2019 को, चीनी सरकार द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन को वुहान में निमोनिया के मामलों के एक रहस्यमय समूह के बारे में सचेत करने से कुछ दिन पहले, बीजिंग में इंस्टीट्यूट ऑफ पैथोजेन बायोलॉजी के एक शोधकर्ता लिली रेन ने जेनबैंक पर सीओवीआईडी ​​वायरस के अनुक्रम को अपलोड करने का प्रयास किया था।

यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) द्वारा बनाए रखा गया एक सार्वजनिक डेटाबेस।

उसने डेटाबेस प्रशासकों के तकनीकी सवालों का कभी जवाब नहीं दिया, जिसने अंततः उसके डेटा के पूर्ण प्रकाशन को रोक दिया। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के जांचकर्ताओं ने महामारी के शुरुआती दिनों के बारे में एनआईएच से रिकॉर्ड मांगने के बाद नया डेटा पेश किया।

जब SARS-COV-2 अनुक्रम अंततः 10 जनवरी को प्रकाशित हुआ, तो जवाबी उपाय विकसित करने के वैज्ञानिक प्रयास तेजी से तेज हो गए। हाउस जांचकर्ताओं की नई जानकारी के अनुसार, यह रेन के असफल प्रयास के दो सप्ताह बाद हुआ – हालांकि एक चीनी वैज्ञानिक ने पहले कहा है कि अमेरिकी सरकार को 5 जनवरी को वायरस अनुक्रम पता था। हाथ में अनुक्रम के साथ, वैज्ञानिक एक डिजाइन तैयार करने में सक्षम थे कुछ ही दिनों में कोविड के खिलाफ एमआरएनए वैक्सीन। महीनों के क्लिनिकल परीक्षण के बाद, अमेरिकी टीकाकरण अभियान दिसंबर 2020 के मध्य में शुरू हुआ।

जबकि सीओवीआईडी ​​प्रतिक्रिया वैक्सीन विकास के लिए एक रिकॉर्ड का प्रतिनिधित्व करती है, एक प्रक्रिया जिसमें आमतौर पर वर्षों लगते हैं, जर्नल रिपोर्ट यह सवाल उठाती है कि क्या कुछ सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयास दो सप्ताह पहले शुरू हो सकते थे। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में अभियान के शुरुआती दिनों में ही प्रतिदिन हजारों लोगों की जान जाने के कारण हफ्तों की देरी महत्वपूर्ण हो सकती थी।

रैबिड एंटी-वैक्सर्स घातक बीमारी फैलाने में मदद कर सकते हैं

जेनबैंक डेटाबेस सबमिशन से पता चलता है कि चीनी वैज्ञानिकों को कम से कम 28 दिसंबर तक पता था कि वुहान में निमोनिया का प्रकोप एक नए कोरोनोवायरस के कारण हो रहा था, फ्रेड हच कैंसर रिसर्च सेंटर में वायरल विकास के विशेषज्ञ जेसी ब्लूम ने जर्नल को बताया।

ब्लूम ने अखबार को बताया, “यह रेखांकित करता है कि चीनी सरकार द्वारा जारी की गई जानकारी की सटीकता के बारे में हमें कितना सतर्क रहना है।” “यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि हम कितना कम जानते हैं।”

स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग में कानून के सहायक सचिव, मेलानी ऐनी एगोरिन ने पिछले महीने हाउस जांचकर्ताओं को बताया कि एनआईएच कर्मचारियों ने, रेन को उसके सबमिशन में त्रुटियों के बारे में सूचित करने के बाद, कभी भी अद्यतन पुन: सबमिशन प्राप्त नहीं किया। इसके बाद जेनबैंक सिस्टम ने रेन को एक स्वचालित ईमेल भेजकर सूचित किया कि उसका सबमिशन प्रोसेसिंग कतार से हटा दिया गया है। हाउस रिपब्लिकन द्वारा जारी एक पत्र के अनुसार, एगोरिन ने कांग्रेस को बताया कि 12 जनवरी, 2020 को एक अन्य प्रस्तुतकर्ता से एक वायरस अनुक्रम “प्राप्त और प्रकाशित” किया गया था। हाउस जांचकर्ताओं ने एनआईएच की प्रक्रियाओं को अपर्याप्त बताया क्योंकि एजेंसी को “स्पष्ट रूप से पता नहीं था” कि उसके पास प्रारंभिक सीओवीआईडी ​​अनुक्रम था।

पहले SARS-CoV-2 अनुक्रम प्रकाशन की तारीख कुछ विवाद का विषय है। जबकि कई लोग संयुक्त राज्य अमेरिका में 10 जनवरी, 2020 की शाम को एक वायरोलॉजी ब्लॉग, वायरोलॉजिकल पर अनुक्रम को सबसे पहले पोस्ट करने के लिए शंघाई में फुडन विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता योंग-जेन झांग और उनके सहयोगियों को श्रेय देते हैं, रोगज़नक़ अनुक्रम डेटाबेस जीआईएसएआईडी दावा है कि यह वास्तव में अमेरिकी समयानुसार 9 जनवरी की शाम को अनुक्रम प्रकाशित करने वाला पहला था। जीआईएसएआईडी का दावा है कि उसने उस दिन चीनी रोग नियंत्रण केंद्र के नाम से दो अनुक्रम प्रकाशित किए। हालाँकि, 2023 की विज्ञान जांच में जीआईएसएआईडी के दावे के लिए पुष्ट साक्ष्य नहीं मिल सके और वैज्ञानिकों और सार्वजनिक रिकॉर्डों का हवाला देते हुए सुझाव दिया गया कि झांग टीम एक अनुक्रम प्रकाशित करने वाली पहली थी।

Related post

Leave a Reply