• January 3, 2023

कोविड का XBB.1.5 वैरिएंट वास्तव में XBB का सब-वैरिएंट

कोविड का XBB.1.5 वैरिएंट वास्तव में XBB का सब-वैरिएंट

शीर्ष विशेषज्ञों ने सतर्क रहने और घबराहट से बचने की आवश्यकता को दोहराया है क्योंकि अमेरिका स्थित रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) और रोकथाम इंगित करता है कि ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट XBB.1.5 ने अमेरिका में  वृद्धि की है।

विशेषज्ञों ने देश में एक उच्च जीनोम-अनुक्रमण की आवश्यकता पर बल दिया है क्योंकि INSACOG (भारतीय SARS CoV2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम) डेटा ने XBB.1.5 सब-वैरिएंट के लिए पांच सकारात्मक नमूने दिखाए हैं।

विख्यात वायरोलॉजिस्ट, डॉ. गगनदीप कांग कहते हैं, “XBB.1.5 अब संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी मामलों के दो-तिहाई से अधिक है। चूंकि एक्सबीबी और अन्य उप-वंश प्रतिरक्षित आबादी में विकसित हुए हैं, हमें उम्मीद करनी चाहिए कि वे अधिक आसानी से संक्रमित करने में सक्षम होंगे और यही वे कर रहे हैं। BA.5 का संक्रमण XBB के संक्रमण से कुछ सुरक्षा प्रदान करता प्रतीत होता है। गंभीर बीमारी से ज्यादा अंतर नहीं है, इसलिए हम काफी संख्या में संक्रमणों की उम्मीद कर सकते हैं।

कोविड का XBB.1.5 वैरिएंट वास्तव में XBB का सब-वैरिएंट है। यह BA.2.75 और BA.2.10.1 का संयोजन है और पहली बार भारत में रिपोर्ट किया गया था।

इसे BF.7 की तुलना में अधिक संक्रामक माना जाता है, जो चीन में संक्रमण के मौजूदा दौर को चला रहा है। इसमें अधिक प्रतिरक्षा-भागने की क्षमता है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) टास्क फोर्स के सदस्य संजय पुजारी के मुताबिक, “एक्सबीबी.1.5 ओमिक्रॉन के बीए.2 सब-वेरिएंट का रीकॉम्बिनेंट है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्पन्न हुआ है और संचरण की दर (आरटी) 1.8 है।

रिपोर्टें संकेत दे रही हैं कि अस्पताल में भर्ती होने वाले ज्यादातर बुजुर्ग आबादी वाले हैं और जिन्होंने बूस्टर डोज टीकाकरण नहीं लिया है। भारत में अब तक सभी पांच मामलों में हल्की बीमारी थी और वे ठीक हो गए हैं।” वह बताते हैं कि कोई सामान्यीकरण नहीं कर सकता है कि भूगोल-विशिष्ट उप-संस्करण कैसे व्यवहार करेंगे और इसलिए जीनोमिक निगरानी महत्वपूर्ण है।

महाराष्ट्र में जीनोम सीक्वेंसिंग के समन्वयक डॉ. राजेश कार्यकर्ता बताते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका में, XBB का एक वंशज – जो कि XBB.1.5 है – पहले से प्रभावी BQ.1 और BQ.1.1 उप वंशों की जगह ले रहा है। वर्तमान में XBB.1.5 न्यूयॉर्क में दूसरों से आगे बढ़ रहा है। “हम पहले ही महाराष्ट्र में देख चुके हैं कि XBB सबसे प्रमुख वैरिएंट है और इसने BA.5 और इसके सबलाइन जैसे BQ.1 को हावी होने की अनुमति नहीं दी है। एक्सबीबी में पहले से ही दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिरक्षा क्षमता है और अधिक उत्परिवर्तन जोड़ता है। उदाहरण के लिए XBB.1.5, ”।

महाराष्ट्र में, अब तक XBB.1.5 उप संस्करण का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। पिछले कई महीनों में, राज्य ने पहले ही एक्सबीबी के 270 मामलों की सूचना दी है और शीर्ष निगरानी अधिकारी डॉ प्रदीप आवटे ने द बताया कि मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई है। ये सबलाइनेज हैं और कुल मिलाकर संक्रमण हल्का रहा है।

मुंबई के लीलावती अस्पताल में जाने-माने एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और डायबेटोलॉजिस्ट डॉ. शशांक जोशी सतर्कता के लिए तर्क देते हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि अस्पताल में भर्ती होने और मौतों के मामले में कोई नैदानिक ​​सहसंबंध नहीं है।

बिल्कुल भी कोई घबराहट नहीं होनी चाहिए क्योंकि ये सभी ओमिक्रॉन उप-वंश हैं। हालांकि सर्दी, खांसी और सांस की बीमारियों पर नजर रखना महत्वपूर्ण है, जो साल के इस समय आम हैं।

Related post

Leave a Reply