कोरिया की कम्पनी ‘सुंग हा टेलीकॉम’ साथ व्यापारिक समझौता

कोरिया की कम्पनी ‘सुंग हा टेलीकॉम’ साथ व्यापारिक समझौता

रायपुर — मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में आयोजित कार्यक्रम में निवेशक सम्मेलन में दक्षिण कोरिया की कम्पनी ‘सुंग हा टेलीकॉम’ और छत्तीसगढ़ सरकार के बीच एक व्यापारिक समझौता हुआ।

इस समझौते (एमओयू) के अनुसार सुंग हा टेलीकॉम द्वारा छत्तीसगढ़ में मोबाइल फोन उपकरणों के निर्माण के लिए 130 करोड़ रूपए (लगभग दो करोड़ अमेरिकन डालर) का पूंजीनिवेश करते हुए अपना उद्योग लगाया जाएगा। अगले वर्ष 2018 में इस उद्योग के शुरू होने की संभावना बतायी गयी है।

डॉ. रमन सिंह ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ औद्योगिक पूंजी निवेश की दृष्टि से एक आदर्श राज्य है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक-इन-इंडिया’ की भावना के अनुरूप दक्षिण कोरिया के निवेशकों को छत्तीसगढ़ उद्योग स्थापना के लिए आमंत्रित किया।

डॉ. सिंह ने कहा- सक्रिय, संवेदनशील, लोक हितैषी और उद्योग हितैषी शासन व्यवस्था, कुशल मानव संसाधन, सुरक्षित और सुविधाजनक वातावरण और उद्योग स्थापना में कम लागत, छत्तीसगढ़ की विशेषता है। व्यापार व्यवसाय को आसान बनाने के लिए इज ऑफ डुइंग बिजनेस में छत्तीसगढ़ भारत की अग्रिम पंक्ति का राज्य है।

नया रायपुर भारत के एक स्थापित स्मार्ट सिटी के रूप में तेजी से उभर रहा है, जहां विश्व स्तरीय अधोसंरचनाओं का भी तीव्र गति से विकास हो रहा है। निवेशक छत्तीसगढ़ में उद्योग लगाकर विकास की नयी राह में बढ़ सकते हैं और भारत तथा छत्तीसगढ़ के विकास में भी अपना योगदान दे सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने अपने उदबोधन में नया रायपुर सहित रेल्वे अधोसंरचना, बस्तर अंचल के विकास, राज्य में संचार क्रांति योजना के तहत 45 लाख युवाओं और महिलाओं को स्मार्ट फोन देने की तैयारी सहित छत्तीसगढ़ में औद्योगिक विकास के विभिन्न क्षेत्रों में हो रहे कार्यों के बारे में बताया।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ सरकार के बिजनेस मिशन के इस प्रवास का आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और कोट्रा कम्पनी के सहयोग से किया गया। निवेशक सम्मेलन में कार्पोरेट समूहों और प्रवासी भारतीयों को मिलाकर 100 से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल हुए।

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मोबाइल उद्योग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर सुंग हा टेलीकॉम कम्पनी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मोक लिम हान ने और छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) के प्रबंध संचालक श्री सुनील मिश्रा ने हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, वाणिज्य और उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एन. बैजेन्द्र कुमार, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, उद्योग विभाग के संचालक श्री कार्तिकेय गोयल, छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एलेक्स पॉल मेनन और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

दक्षिण कोरिया प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज वहां की प्रतिष्ठित कम्पनी कोट्रा के आमंत्रण पर उनके मुख्यालय भी गए, जहां कम्पनी के अध्यक्ष और सीईओ श्री जाएहोंग किम ने डॉ. सिंह का गर्मजोशी से स्वागत किया।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply