• December 5, 2022

कोटा में स्कूलों एवं खेल सुविधाओं के विस्तार पर  40 करोड़ से अधिक का व्यय -स्वायत्त शासन मंत्री

कोटा में स्कूलों एवं खेल सुविधाओं के विस्तार पर  40 करोड़ से अधिक का व्यय -स्वायत्त शासन मंत्री
जयपुर——- स्वायत्त शासन मंत्री श्री शांति धारीवाल ने 72 साल पुराने राजकीय महात्मा गांधी मल्टीपरपज स्कूल में खेल संकुल के निर्माण तथा भवन के मरम्मत कार्य का लोकार्पण कर क्षेत्र के लोगों को खेल एवं शिक्षा की बड़ी सौगात दी।
स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि 4 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से नगर विकास न्यास द्वारा खेल की सुविधाओं के विकास व शिक्षा के आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण के लिए किए गए कार्यों का लाभ क्षेत्र की युवा पीढ़ी को मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह विद्यालय कोटा की पहचान रहा है और 72 साल पुराने इस भवन का रिनोवेशन होने से आने वाली पीढ़ियों को शिक्षा का यह मंदिर सुदृढ़ एवं व्यवस्थित मिलेगा। उन्होंने कहा कि आसपास युवाओं को खेलने के लिए खेल के मैदान की आवश्यकता थी अब युवा अपनी प्रतिभा को निखार कर श्री धारीवाल कोटा का नाम रोशन कर सकेंगे।
श्री धारीवाल ने कहा कि पिछले 4 वर्षों में कोटा शहर में विद्यालयों की मरम्मत एवं खेल सुविधाओं के विकास पर 40 करोड़ रुपये से अधिक व्यय किए गए हैं, जिससे युवाओं को शिक्षा एवं खेल में अपने प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा एवं खेलो के लिए खुले मन से बजट आवंटित किया है। अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय खोलने से प्रत्येक वर्ग के बच्चे को गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क शिक्षा मिलना संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि मल्टीपरपज स्कूल में जब भी खेल प्रतिभाएं खेलने के लिए आएं, तब अभिभावकों एवं स्थानीय नागरिकों का कर्तव्य है कि वह खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन के लिए उनका खेल देखें तथा उन्हें प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि मैदान में प्रतिभाशाली खिलाड़ी अपने हुनर को निखार सकें, इसी उद्देश्य से इनका विकास किया गया है।
स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि पिछले 4 साल में जेके पवेलियन मैदान में तीन हॉल का निर्माण 20 करोड़ 75 लाख की लागत से किया गया है। विजयवीर क्लब में 25 लाख रुपए, दुर्गादास क्लब नान्ता में 50 लाख, मडिया के विद्यालय में 30 लाख, अंबेडकर नगर के विद्यालय में 60 लाख, नान्ता स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय में 30 लाख एवं राजकीय पॉलिटेक्निक विद्यालय में 3 करोड रुपए, वोकेशनल स्कूल में 1 करोड़ रुपए सौंदर्यकरण एवं खेलों की सुविधा के विस्तार के लिए व्यय किए गए हैं।
नगर विकास न्यास के विशेषाधिकारी श्री आरडी मीना ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए नगर विकास न्यास द्वारा कराए गए विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोटा शहर में प्रत्येक क्षेत्र एवं प्रत्येक वर्ग के लिए सुविधाओं का विस्तार किया गया है। विद्यालय प्राचार्य श्री राहुल शर्मा ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि खेल संकुल बनने से अब खेल सुविधाएं प्राप्त कर यहां के विद्यार्थी देश प्रदेश में अपना नाम रोशन कर सकेंगे।
बैडमिंटन खेलकर किया लोकापर्ण-
इस मौके पर स्वायत्त शासन मंत्री ने नवनिर्मित हॉल में बैडमिंटन खेल कर हॉल का लोकापर्ण किया। उन्होंने सम्पूर्ण परिसर का भ्रमण कर विकास कार्यों को बारीकी से देखा तथा स्थानीय नागरिकों से रखरखाव में भी सहयोग करने का आव्हान किया।
ये सुविधाऎं हुई विकसित-
नगर विकास न्यास द्वारा 4 करोड़ 63 लाख रुपये की लागत से खेल संकुल में इन्डोर बैडमिंटन हॉल, इन्डोर मल्टीपरपज हॉल, वालीबॉल कोर्ट, कबड्डी मैदान, बास्केट बॉल मैदान, खो-खो मैदान, लोन टेनिस कोर्ट, हॉकी ग्राउंड, टॉयलेट, मल्टीपरपज भवन का रिनोवेशन कार्य किया।
इस अवसर पर महापौर श्री राजीव अग्रवाल, उपमहापौर श्री पवन मीणा, समाज सेवी श्री अमित धारीवाल, यूआईटी के उप सचिव श्री चंदन दुबे सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।

Related post

Leave a Reply