• February 15, 2017

कैशलेस लेनदेन बसंत उत्सव का उद्देश्य : बिढ़ाण

कैशलेस लेनदेन बसंत उत्सव का उद्देश्य : बिढ़ाण

बादली/बहादुरगढ़, 15 फरवरी- उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि कैशलेस लेनदेन प्रक्रिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बसंत उत्सव मेले का आयोजन करते हुए जन जागरूकता अभियान में सार्थक कदम बढ़ाए जा रहे हैं। उपायुक्त बिढ़ाण बुधवार को बादली उपमंडल मुख्यालय पर बसंत उत्सव मेले का शुभारंभ करते हुए बोल रहे थे। एसडीएम बादली मनीषा शर्मा ने मुख्यातिथि उपायुक्त बिढ़ाण का स्वागत करते हुए बसंत उत्सव मेले के बारे में अवगत कराया। 15 DC @ Badli03

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने कहा कि हरियाणवी संस्कृति की छंटा मेलों के माध्यम से दिखाई देती है और यही कारण है कि बसंत उत्सव मेले के माध्यम से कैशलेस लेन देन प्रक्रिया को बढ़ावा देते हुए सरकार की जनहितकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि कैशलेस की तकनीक ने मेले को और बेहतर रूप दे दिया है।

अब मेले में यह संदेश दिया गया है कि जेब में पैसे रखने का झंझट ही नहीं और डेबिट, क्रेडिट सरीखे कार्ड से ऑन लाइन पेमेंट की जा सकती है। उन्होंने कहा कि संचार क्रंाति के मेलों में पदार्पण होने से लोगों को नए अनुभव सीखने को मिल रहे हैं। मेला लोगों के मनोरंजन, खान-पान, खरीद-फरोख्त और आपसी मेलजोल बढ़ाने का माध्यम होते हैं। 15 DC @ Badli01
बसंत उत्सव मेले में नई तकनीक के माध्यम से कैशलेस लेन-देन की प्रक्रिया होने से लोगों को नया सुखद अनुभव भी मिला है। उपायुक्त बिढ़ाण ने एसडीएम मनीषा शर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ मेले में लगाई लगभग सभी सरकारी विभागों की स्टाल का निरीक्षण किया और लोगों को कैशलेस लेनदेन के प्रति प्रेरित किया। उपायुक्त ने मेला परिसर में लगे रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं को बैज लगाकर भी प्रोत्साहित किया।

एक दिवसीय बंसत उत्सव मेले में स्कूल व कालेज के विद्यार्थियों सहित लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया वहीं सरकारी मकहमों में अपना काम भी निपटाया। मोबाइल, जियो सिम, सहित खान-पान की दुकानों पर अच्छी संख्या में लोग पंहुचे। सरकारी स्तर पर आयोजित बसंत उत्सव मेले में कैशलेस लेन-देन करने पर डीआईटीएस सेवा शुल्क में भी छूट दी गई थी मोबाइल कंपनियों ने भी अपने उत्पादों पर छूट देने का प्रावधान किया था। उत्सव मेले में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बनाए गए पारंपरिक व्यंजन और स्वयं सहायता समूहों की ओर से हैंडमेड खिलौने व वस्त्र मेले में आकर्षण का केंद्र बने रहे।

इन विभागों ने दी मेले में सेवाएं

उत्सव मेले में राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, अटल सेवा केंद्र पर आधार व राजस्व सेवाएं, सारथी स्टॉल पर वाहन व ड्राईविंग लाईसेंस सेवाएं, बैंकों से संबंधित सेवाएं, कौशल विकास, सौर उर्जा, स्वच्छ भारत मिशन, रेडक्र ास की ओर से रक्तदान शिविर, चुनाव ,समाज कल्याण, कल्याण , महिला एवं बाल विकास, कृषि, परिवहन, कानूनी परामर्श सेवाएं विभागों की स्टॉल लगाई गई। इसके अतिरिक्त मेले में पंहुचने वाले आगुंतकों की सुविधा के लिए मोबाइल वेंडर सहित रिफ्रैशमेंट की दुकान भी मेले का हिस्सा बनीं।

इस अवसर पर बीडीपीओ रामफल सिंह, नायब तहसीलदार बादली अजय कुमार, नायब तहसीलदार बहादुरगढ़ श्रीभगवान, बीईओ मदनलाल चोपड़ा, रैडक्रास सचिव महेश गुप्ता, राजकीय महाविद्यालय बादली प्राचार्य डा.श्रीनिवास शर्मा, बादली सरपंच प्रतिनिधि अमित कुमार, जोगेंद्र सिंह बाढ़सा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply