केवल वे समाज ही उन्नति कर पाते है, जो अपनी संस्कृति का सम्मान करते हैं

केवल वे समाज ही उन्नति कर पाते है, जो अपनी संस्कृति का सम्मान करते हैं

शिमला —— मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला मण्डी मित्र मण्डल द्वारा आयोजित एक समारोह के दौरान लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि व्यक्ति को अपनी संस्कृति तथा परम्पराओं से जुड़े रहना चाहिए, क्योंकि केवल वे समाज ही उन्नति कर पाते है, जो अपनी संस्कृति का सम्मान करते हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन जिला मण्डी के लोगों को अपनी सामूहिक समस्याओं तथा आपसी हितों के मुददों पर विचार करने का एक सांझा मंच उपलब्ध करवाने का अवसर प्रदान करते हैं।

उन्होंने कहा कि जिला मण्डी की अपनी विशेष संस्कृति एवं परम्पराएं है तथा इस तरह के आयोजन इनके संरक्षण का अवसर प्रदान करते हैं। व्यक्ति जीवन में चाहे कुछ भी प्राप्त कर ले तथा जीवन में किसी भी मुकाम पर पहुंच जाए लेकिन उसे अपनी जड़ों अर्थात अपनी संस्कृति व परम्पराओं से जुड़े रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिला मण्डी में हवाई अड्डे के निर्माण के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं तथा राज्य सरकार ने जिले में हवाई अड्डे के लिए सर्वेक्षण करवाने के लिए एक करोड़ रुपये जारी कर दिए है। प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी कि जिला मण्डी प्रदेश का प्रमुख पर्यटन गंतव्य बन कर उभरे।

जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले स्कूली छात्रों को अपनी ऐच्छिक निधि से 31000 रुपये प्रदान करने की घोषणा की।

मण्डी मित्र मण्डल के अध्यक्ष बी.डी. पाठक ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मण्डी के लोग बहुत भाग्यशाली है कि पहली बार प्रदेश के मुख्यमंत्री जिला मण्डी से हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग विशेषकर जिला मण्डी के लोगों को मुख्यमंत्री से बहुत उम्मीदे हैं।

मण्डी मित्र मण्डल के संरक्षक आर.के. वर्मा ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्यों का स्वागत किया।

इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।

समारोह के दौरान मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी डॉ. साधना ठाकुर, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, विधायक कर्नल इन्द्र सिंह, राकेश जम्वाल, इन्द्र सिंह गांधी, पवन नैयर तथा हीरा लाल, सांसद रामस्वरूप शर्मा, पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर, मिल्कफेड के अध्यक्ष निहाल चन्द शर्मा, बाल कल्याण परिषद की महासचिव पायल वैद्य, मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू, युवा सेवाएं एवं खेल के सचिव दिनेश मल्होत्रा, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव एवं विशेष सचिव विनय सिंह, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग अनुपम कश्यप, मण्डी मित्र मण्डल के उपाध्यक्ष अरूण शिटक व महासचिव टी.एस.वर्मा भी अन्य गणमान्यों सहित उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply