केला उत्पादकों को 50.93 करोड़ क्लेम राशि

केला उत्पादकों को 50.93 करोड़ क्लेम राशि

भोपाल : (बिन्दु सुनील)———बुरहानपुर क्षेत्र के केला उत्पादक कृषकों को महिला बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस के प्रयासों से बड़ी राहत मिली है। फलस्वरूप वर्ष 2016-17 में मौसम आधारित फसल बीमा योजना में केला उत्पादक किसानों को 50.93 करोड़ रूपए की क्लेम राशि स्वीकृत की गई है।

श्रीमती चिटनिस की पहल पर मौसम आधारित फसल बीमा में केला उत्पादक किसानों को शामिल किया गया है। पहली बार क्षेत्र के किसानों को यह लाभ मिला है। मंत्री श्रीमती चिटनिस ने क्षेत्र की कृषकों की ओर से केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहनसिंह, मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, प्रदेश के उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा का आभार व्यक्त किया है।

उल्लेखनीय है कि क्षेत्र में बड़ी मात्रा में केले का उत्पादन किया जाता है। लगातार मौसम के उतार-चढ़ाव के कारण क्षेत्र के केला उत्पादक कृषकों को लगातार आर्थिक हानि का सामना करना पड़ रहा था। कृषकों ने मंत्री श्रीमती चिटनिस को अपनी समस्या से अवगत कराया था।

फलस्वरूप श्रीमती चिटनिस ने शासन स्तर पर प्रयास करते हुए मौसम आधारित फसल बीमा में केले की फसल को भी शामिल कराते हुए इसे लागू कराया। तत्पश्चात केला उत्पादक किसानों ने अपनी फसल का बीमा कराया था।

वर्ष 2016-17 में मौसम के उतार-चढ़ाव के कारण क्षेत्र के कृषकों को केला फसल में भारी क्षति हुई। क्लेम राशि स्वीकृत होने से जिले के 15 हजार से अधिक किसान लाभान्वित हुए है। क्लेम राशि 50.93 करोड़ रूपए में से 31 करोड़ रूपए किसानों के बैंक खातों में जमा करवा दिये गये हैं। शेष राशि शीघ्र ही जमा कराई जाएगी।

इस बीमा में कुल प्रिमियम 15 हजार रूपए प्रति हेक्टेयर का प्रावधान था – इसमें 7 हजार 500 रूपए किसान के द्वारा और शेष प्रीमियम राशि सरकार के द्वारा जमा करवाई गई थी।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply