• September 1, 2022

केरल विधानसभा : विवादास्पद लोकायुक्त (संशोधन) विधेयक पारित

केरल विधानसभा :  विवादास्पद लोकायुक्त (संशोधन) विधेयक पारित

सत्तारूढ़ और विपक्षी पीठों के बीच घंटों तक गर्मागर्म बहस के बाद, केरल विधानसभा ने विवादास्पद लोकायुक्त (संशोधन) विधेयक पारित किया, जो लोकायुक्त की रिपोर्टों पर कार्यपालिका को अपीलीय प्राधिकारी बनाने का प्रयास करता है, यहां तक ​​​​कि कांग्रेस-यूडीएफ ने मतदान से पहले कार्यवाही का बहिष्कार किया।

उनके बहिष्कार की घोषणा करते हुए, विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन ने कहा कि यह राज्य विधानसभा के इतिहास में एक “काला दिन” था और यूडीएफ बहुमत का उपयोग कर भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी की “हत्या” नहीं देखना चाहता था। उन्होंने कहा, “विपक्ष भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी को खत्म करने और कमजोर करने के सरकार द्वारा किए गए प्रयास का समर्थन नहीं कर सकता। हम इस विधेयक को पारित करने के खिलाफ अपना कड़ा विरोध दर्ज कर रहे हैं। हम इसे दांत और नाखून से लड़ेंगे।”

विपक्ष ने यह भी पूछा कि यदि विधेयक पारित हो गया तो विधानसभा एक मामले में मुख्यमंत्री के खिलाफ लोकायुक्त द्वारा सुनाए गए फैसले पर कैसे फैसला ले सकती है। इससे पहले, कांग्रेस विधायक रमेश चेन्नीथला और पीसी विष्णुनाथ ने व्यवस्था का मुद्दा उठाते हुए कहा कि विधेयक में नए संशोधन जोड़ना, जिसे पिछले सप्ताह विषय समिति को भेजा गया था, नियमों का उल्लंघन था, लेकिन अध्यक्ष एमबी राजेश ने इसे खारिज कर दिया और एक निर्णय दिया।

कानून मंत्री पी राजीव ने विपक्ष के दावों को खारिज करते हुए कहा कि विषय समिति के पास विधेयक में बदलाव करने का अधिकार है। हालांकि विपक्ष ने पिछले हफ्ते विधेयक को पेश करने या विषय समिति को भेजे जाने के खिलाफ जोरदार तर्क दिया था, दोनों को सदन ने मंजूरी दे दी थी।

इस साल 19 जनवरी को हुई कैबिनेट की बैठक में वाम सरकार ने केरल लोकायुक्त अधिनियम, 1999 में कुछ संशोधन करने के लिए एक अध्यादेश जारी किया था। संशोधन सक्षम प्राधिकारी को मुख्यमंत्री या सरकार को लोकायुक्त को खत्म करने की शक्ति प्रदान करेगा। . यह आशंका थी कि यह शरीर की शक्तियों को पतला कर देगा।

संशोधन लोकायुक्त को सिर्फ सिफारिशें करने या सरकार को रिपोर्ट भेजने के लिए एक निकाय बना देगा। लोकायुक्त अधिनियम में संशोधन के कदम ने राज्य में तूफान खड़ा कर दिया है क्योंकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्ष इसका विरोध कर रहा है।

विपक्ष का आरोप है कि सरकार को डर है कि मुख्यमंत्री के खिलाफ लंबित शिकायतों पर उसे निकाय की ओर से प्रतिकूल फैसले का सामना करना पड़ेगा। उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू के खिलाफ कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति की पुन: नियुक्ति में कथित अवैध हस्तक्षेप के संबंध में भी एक शिकायत थी। लोकायुक्त ने हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्नीथला की याचिका खारिज कर दी थी।

वाम लोकतांत्रिक मोर्चा सरकार ने पहले उच्च न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया था कि लोकायुक्त के कार्य प्रकृति में केवल खोजी हैं और इसलिए लोकायुक्त अधिनियम में संशोधन करने वाले अध्यादेश ने कार्यपालिका को अपीलीय प्राधिकारी नहीं बनाया है और यह न्यायपालिका के क्षेत्र में अतिक्रमण करेगा। पिछली पिनाराई विजयन सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री केटी जलील को लोकायुक्त द्वारा भाई-भतीजावाद के दोषी पाए जाने और एक रिश्तेदार को सरकारी नौकरी देने के कुछ दिनों बाद इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया था।

विपक्ष के नेता वीडी सतीसन ने इस दिन को इतिहास का काला दिन करार दिया। विपक्ष के पूर्व नेता रमेश चेन्नीथला ने आरोप लगाया है कि विधेयक में और संशोधन किए गए हैं।

मूल अधिनियम की धारा 14 को प्रतिस्थापित किया गया है, अर्थात् लोकायुक्त या उप-लोकायुक्त की सिफारिश और उस पर कार्रवाई

जहां एक शिकायत की जांच के बाद, लोकायुक्त या उप लोकायुक्त संतुष्ट हो जाते हैं कि लोक सेवक के खिलाफ आरोप वाली शिकायत की पुष्टि हो जाती है और लोक सेवक ऐसे पदों पर रहने के लिए उपयुक्त नहीं हैं, लोकायुक्त या उप-लोक आयुक्त, जैसा भी मामला हो, धारा 12 की उप-धारा (3) के तहत अपनी रिपोर्ट में सक्षम प्राधिकारी को इस आशय की सिफारिश करेगा, विषय समिति की रिपोर्ट पढ़ती है।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply