केन्द्र सरकार गरीबों को समर्पित – विदेश मंत्री

केन्द्र सरकार गरीबों को समर्पित  – विदेश मंत्री

जयपुर – केन्द्रीय विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने कहा कि केन्द्र सरकार  गरीबों की समर्पित सरकार है और गरीबों के लिए लोकहितकारी योजनाओं को प्रारंभ किया है। उन्होंने कहा कि 65 प्रतिशत युवाओं के कौशल विकास के लिए मैक इन इण्डिया, किसानों को प्राकृतिक आपदा में राहत देने के लिए 33 प्रतिशत खराबे पर डेढ़ गुना मुआवजा देने तथा विदेश नीति के तहत भारत की प्रतिष्ठा को विश्व में पुन: स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने यूक्रेन से 1 हजार विद्यार्थियों, इराक से 7 हजार, लीबिया से 3 हजार तथा यमन से 4500 भारतीयों के साथ 1947 विदेशियों को मुक्त कराना भी सरकार की महत्वपूर्ण सफलता रही है।

श्री स्वराज सोमवार को उदयपुर के टाउन हॉल में केन्द्र सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रही थी।

विदेश मंत्री श्रीमती स्वराज ने कहा कि एक वर्ष के कार्यकाल में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भ्रष्टाचार विहीन शासन दिया जो सबसे बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार नियमों में पारदर्शिता में गति लाई है और संसाधन आवंटन में भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए आवंटन व्यवस्था में बदलाव किया है। उन्होंने बताया कि कोयला खदानों के स्वेच्छा से आवंटन के स्थान पर नीलामी की व्यवस्था की और इसमें 10 खदानों की नीलामी से 2 लाख 50 हजार करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया जबकि पूर्व में 229 खदानों के आवंटन पर सीएजी ने 1 लाख 86 हजार करोड़ रुपये के घाटे की रिपोर्ट दी।

विदेश मंत्री श्रीमती स्वराज ने उदयपुर में पासपोर्ट कार्यालय को पुन: खोलने की घोषणा के साथ ही जयपुर तक की फ्लाईट को भी शुरू करवाने के प्रयास करने का विश्वास दिलाया।

गृहमंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश का स्वाभिमान लौटाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा मात्र 3 माह में पंचायतों के पुनर्गठन करते हुए 47 नवीन पंचायत समितियों में टीएसपी क्षेत्र को 17 पंचायतों कर सौगातें देने, 20 हजार किमी सड़कों के निर्माण का कार्य प्रारंभ करने, कोटड़ा, गोगुंदा व झाड़ोल में छोटे-छोटे डेम निर्माण के लिए 200 करोड़ रुपये की स्वीकृति जैसे कई कार्य किए है।

कार्यक्रम में उदयपुर सांसद श्री अर्जुनलाल मीणा, चित्तौडग़ढ़ सांसद श्री सीपी जोशी, उदयपुर नगर निगम के महापौर श्री चंद्रसिंह कोठारी ने भी संबोधित किया। इस मौके पर विधायक, जिला प्रमुख श्री शांतिलाल मेघवाल, श्री चुन्नीलाल गरासिया, श्री प्रमोद सामर, श्री प्रेमसिंह शक्तावत सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply