• February 6, 2023

केंद्र सरकार ने सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी बजट किया पेश : सांसद सुनीता दुग्गल

केंद्र सरकार ने सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी बजट किया पेश :  सांसद सुनीता दुग्गल

सिरसा ———— सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी बजट पेश किया है। इस बजट ने देश के हर वर्ग महिलाए युवाए गरीबए मध्यमए किसानए ओबीसीए एससीएसटी को छूआ है और सभी को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। कृषि प्रधान देश होने के नाते आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक देश है।

सांसद सुनीता दुग्गल अपने सिरसा निवास पर आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रही थी। सांसद ने कहा कि देश के अमृत काल केंद्र सरकार ने सर्वहितकारी बजट पेश किया है। सबको साथ लेकर चलने वाले बजट में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करते हुए ग्रीन एनर्जी को बढावा दिया जाएगा।

भारत मोटे अनाज का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। यह साल बाजरा का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया गया है। बजट का मोटे अनाज का उत्पादन करने वाले किसानों को बहुत फायदा मिलेगा। सरकार द्वारा गांवों में अनाज के भंडारण के लिए स्टोर हाउस बनाए जाएंगे साथ ही ताकि किसान को स्टोर करके बाद में भी बेच सकता है। ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए एक करोड़ के करीब किसानों को प्रोत्साहन करने की योजना हैए बाद में इस योजना का दायरा और भी बढ़ाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट मुहिम की शुरुआत की थी। इस मिशन के उद्देश्य की बात की जाए तो इस मिशन के माध्यम से व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर मैक्रो उपायों और कार्यों को लागू करके जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करना है। देश ने कोरोना महामारी के दंश को झेला है और दुनिया भर में आर्थिक संकट का दौर है लेकिन फिर भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय अर्थव्यवस्था आज दसवें से पांचवें पायदान पर पहुंच गई है। आने वाले समय में भारतीय अर्थव्यवस्था और भी मजबूत होगी और हम तीसरे या दूसरे नंबर पर पहुंचेंगे। महिलाओं के स्वयं सहायता ग्रुप को और भी मजबूत आधार प्रदान किया जाएगा इसके लिए राज्य सरकारों द्वारा यूनिटी मॉल बनाए जाएंगे ताकि स्वयं सहायता ग्रुप द्वारा बनाए गए उत्पादों को बेचा जा सके। इस समय देश में 157 मेडिकल कॉलेज है सरकार का प्रयास है कि उनके साथ.साथ 157 नर्सिंग कॉलेज भी खोले जाएं। सिरसा जिला में भी नर्सिंग कालेज बनाया जाएगाए जिसके लिए सिरसा की जनता बधाई की पात्र है।

सांसद ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल केंद्र सरकार की योजनाओं को तत्परता से प्रदेश में लागू करते हैं तथा उनका विस्तार भी किया जा रहा है। हाल ही में आयुष्मान भारत योजना को चिरायु योजना में जोड़कर अधिक से अधिक लोगों को लाभ देने का कार्य किया जा रहा है जो कि बहुत ही सराहनीय है।

इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता अमन चौपड़ा सागर केहरवाला सुनील बामणिया सुनील बहल सुरेश पंवार नीरज बासल मौजूद थे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

 

Related post

Leave a Reply