कृषि उपज मंडियों के खुले प्लेटफार्मों को किया जाएगा कवर्ड – कृषि मंत्री

कृषि उपज मंडियों के खुले प्लेटफार्मों को किया जाएगा कवर्ड – कृषि मंत्री

जयुपर-कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने कहा है कि कृषि उपज मंडियों के खुले प्लेटफार्मों को कवर्ड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे मंडी में रखी किसानों की फसलें बारिश से खराब होने से बच सकेंगी।

श्री सैनी सोमवार को पंत कृषि भवन में भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधियों की समस्याओं के लिए गठित समिति और विधायक सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसान संघ के प्रतिनिधियों ने जो सुझाव दिए हैं, उन पर गंभीरता से विचार किया जाएगा।

किसान संघ के प्रतिनिधियों द्वारा राज्य में बाजरा बीज के उत्पादन कराए जाने की मांग पर कृषि मंत्री ने आश्वस्त किया कि राज्य के हाड़ौती क्षेत्र में रबी सीजन के दौरान बाजरा बीज उत्पादन का कार्यक्रम चलाया जाएगा।

श्री सैनी ने कृषि उपज मंडियों में किसानों को आधारभूत सुविधाएं देने के साथ ही उन्हें वहां विपणन का उपयुक्त माहौल देने के लिए आश्वस्त किया। किसान संघ के प्रतिनिधियों ने बैठक में विभिन्न योजनाओं में अनुदान कम होने की मांग उठाने पर उन्होंने स्पष्ट किया कि केन्द्र सरकार द्वारा दी जा रही सहायता राशि में कटौती हुई है, इसलिए अनुदान कम हुआ है। उन्होंने कहा कि वे माननीय मुख्यमंत्री के माध्यम से केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर अनुदान राशि को बढ़ाने का प्रस्ताव भिजवाएंगे।

श्री सैनी ने कहा कि राज्य में जैविक खेती को प्रोत्साहित करने और इसे किसान के खेत तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह प्रतिबद्घ है। बैठक में किसानों द्वारा कीटनाशकों और उर्वरकों के किए जा रहे अंधाधुंध उपयोग पर भी चिंता व्यक्त की गई। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, सहकारिता राज्य मंत्री श्री अजय सिंह किलक, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना, विधायक श्री फूलचंद भिंडा और मानसिंह गुर्जर ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply