कुशीनगर, देवरिया एवं महराजगंज की समीक्षा तबादला करने के निर्देश

कुशीनगर,  देवरिया  एवं महराजगंज  की  समीक्षा तबादला  करने के निर्देश

लखनऊ :—- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद कुशीनगर स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में गोरखपुर मण्डल के जनपद कुशीनगर, देवरिया एवं महराजगंज की समीक्षा के दौरान महराजगंज के एस0डी0एम0 श्री सत्यम मिश्रा का कार्य के प्रति लापरवाही बरतने के कारण स्थानान्तरण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कार्य के प्रति उदासीनता दिखाए जाने के कारण कुशीनगर के सी0एम0ओ0 श्री हरिचरण सिंह, देवरिया के सी0एम0ओ0 डाॅ0 धीरेन्द्र कुमार तथा महराजगंज के सी0एम0ओ0 डाॅ0 क्षमाशंकर पाण्डेय से जवाब-तलब करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन तीनों जनपदों के डिप्टी सी0एम0ओ0 से भी जवाब-तलब करने के निर्देश दिए। उन्होंने पडरौना में तैनात हाइडिल के अधिशासी अभियन्ता श्री हंसराज कौशल तथा तमकुहीराज में हाइडिल के अधिशासी अभियन्ता श्री ए0एच0 खान के स्थानान्तरण करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि कार्य के प्रति लापरवाही दिखाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण, संचारी रोग, स्कूल चलो अभियान को जन आन्दोलन बनाए जाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि थाना, तहसील, विकास खण्डों को संवेदनशील बनाकर कार्य किया जाए तथा उद्योग बन्धु की बैठक भी नियमित रूप से आयोजित हो।

उन्होंनेे कहा कि कुशीनगर को एक विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए भी कार्य किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारीगण जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करें तथा उनके पत्रों पर समुचित कार्यवाही करते हुए जनप्रतिनिधिगण को कृत कार्यवाही से अवगत भी कराएं।

उन्होंने ने कहा कि मुसहर बस्तियों में सभी को राशन कार्ड एवं अन्य
सुविधाएं अनिवार्य रूप से प्रदान की जाएं। उन्होंनेे यह भी निर्देश दिए कि भूख या बीमारी से किसी की मृत्यु होती है, तो जिलाधिकारी एवं सम्बन्धित अधिकारी उसके जिम्मेदार होंगे तथा उनके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने चेताया कि यदि जे0ई0/ए0ई0एस0 से किसी की मृत्यु होती है, तो उसके लिए जिला प्रशासन के साथ-साथ डी0पी0आर0ओ0 की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

गौ संरक्षण केन्द्रों के निर्माण की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि निर्माणाधीन गौ संरक्षण केन्द्रों को तत्काल पूर्ण कराया जाए। उन्होंने इस कार्य में जनसहभागिता भी बढ़ाए जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सड़कों पर जानवरों को खुला छोड़ने वालों को चिन्हित कर उन पर भारी जुर्माना लगाया जाए।

उन्होंने कहा कि काजी हाउस गौ संरक्षण केन्द्र में पशुओं को रखने की व्यवस्था ठीक होनी चाहिए। साथ ही, उन्होंने पशुओं के चारे, पानी एवं अन्य व्यवस्थाओं को भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने पाॅलिथीन एवं थर्माेकोल की रोकथाम के खिलाफ निरन्तर कार्रवाई की जाए। साथ ही, उसके दुष्प्रभाव के सम्बन्ध में भी लोगों को जागरूक किया जाए। शौचालय निर्माण की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि सभी शौचालयों की जियो टैगिंग 15 दिनों के अन्दर पूरी करायी जाए तथा निर्मित शौचालयों का निरीक्षण करते हुए उन पर ‘इज्जत घर’ भी लिखवाया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने ‘आयुष्मान भारत योजना’ की समीक्षा करते हुए 15 दिनों के अन्दर गोल्डन कार्ड का वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन की समस्त योजनाएं गरीबों तक पहुचंे, इसके लिए सभी लोग मिल कर टीम भावना से कार्य करें।

मुख्यमंत्री ने रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों के निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि जो सड़के बने वह 5 से 6 वर्ष तक बिना मरम्मत के चले तथा कार्यदायी संस्था द्वारा उसका रख-रखाव भी किया जाए।

उन्होंने ई-पाॅस मशीन से राशन वितरण, गेहूं क्रय में किसानों के समर्थन मूल्य के भुगतान, गन्ना किसानों के बकाये के भुगतान की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री जी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी बच्चा विद्यालय जाने से वंचित न रहे तथा उन्हें समय से पुस्तक, यूनीफाॅर्म, जूते-मोजे आदि का वितरण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने जल संरक्षण के सम्बन्ध में निर्देश दिए कि गांव के जिन तालाबों पर कब्जे हैं उन्हें कब्जामुक्त कराया जाए। साथ ही, लुप्त नदियों को जीवित करने के सम्बन्ध में भी कार्य किए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि बालिका विद्यालयों के पास सादी वर्दी में महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाए। एण्टी रोमियो स्क्वायड को और भी प्रभावी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि नाबालिग बच्चियों के साथ होने वाली घटनाओं में प्रभावी कार्रवाई की जाए तथा प्रकरण की फास्ट ट्रैक कोर्ट में सुनवाई कराकर दोषियों को जल्द से जल्द सजा दिलवायी जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फुट पेट्रोलिंग के साथ-साथ डायल-100 द्वारा भी नियमित पेट्रोलिंग करायी जाए। इसके अलावा, गलत काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को सुरक्षा न दी जाए। टीम बनाकर एण्टी भू-माफिया द्वारा सरकारी जमीनों से कब्जे हटवाया जाए। इसके अलावा, अपराध नियंत्रण के लिए साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक समीक्षा की जाए। जेलों का औचक निरीक्षण भी किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कुशीनगर के जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उन्होंने जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

बैठक मे जनपद के प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह (मोती सिंह) सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply