• July 3, 2018

कुरुक्षेत्र — भगवान श्री वेंकेटेश्वर स्वामी जी तिरुपति बालाजी मंदिर

कुरुक्षेत्र — भगवान श्री वेंकेटेश्वर स्वामी जी तिरुपति बालाजी मंदिर

चंडीगढ़—— हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उत्तर भारत के लोगों के लिए कुरुक्षेत्र में ही भगवान श्री वेंकेटेश्वर स्वामी जी तिरुपति बालाजी मंदिर के कपाट दर्शनों के लिए खोल दिए गए हैं।
1
इस मंदिर के खुलने से उत्तर भारत के लोगों को अब आंध्रप्रदेश में जाने की जरूरत नहीं होगी।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज देर सायं कुरुक्षेत्र के ब्रहमसरोवर के निकट श्री तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रांगण में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की तरफ से 5.52 एकड़ जमीन ट्रस्ट को मंदिर बनाने के लिए दी गई है। इस मंदिर में भगवान श्री वेंकेटेश्वर स्वामी के साथ-साथ देवी महालक्ष्मी, देवी भूदेवी दो मंदिर भी बनाए गए है। इस मंदिर के प्रोजैक्ट पर 34 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा, जिसमें से अब तक 18 करोड़ रुपए खर्च किया जा चुका है।

इस मंदिर निर्माण पर तमिलनायडू से 1500 टन विशेष पत्थर लगाया गया है। उन्होंने संस्थानम के प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कुरुक्षेत्र की धरा पर तिरुपति बालाजी मंदिर की स्थापना करके कुरुक्षेत्र के साथ-साथ हरियाणा में पर्यटकों के लिए एक अनोखी सौगात देने का काम किया है। इस मंदिर के बनने से पर्यटकों और श्रृद्धालुओं की संख्या में इजाफा होगा, इतना ही नहीं कुरुक्षेत्र अंतर्राष्ट्रीय सांंस्कृतिक केन्द्र बनने के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन और धार्मिक क्षेत्र के रुप में भी अपनी एक नई पहचान बनाएगा।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर आंध्रप्रदेश की तर्ज पर तिरुमला तिरुपति देवास्थानम (टीटीडी) ट्रस्ट की तरफ से भगवान श्री वेंकेटेश्वर स्वामी तिरुपति बालाजी मंदिर के निर्माण से कुरुक्षेत्र की अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन और धार्मिक केन्द्र के रुप में एक नई पहचान बनी है।

इस मंदिर के बनने से अब उत्तर भारत के लोग कुरुक्षेत्र में भगवान श्री वेंकेटेश्वर स्वामी के दर्शन कर पाएंगे। इससे कुरुक्षेत्र में पर्यटकों और श्रृद्धालुओं की संख्या में भी इजाफा होगा।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply