• December 22, 2022

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उत्कृष्टता केंद्र :हरियाणा बेस्ट स्टेट पुरस्कार

किसानों की आय दोगुनी करने के लिए  उत्कृष्टता केंद्र :हरियाणा बेस्ट स्टेट पुरस्कार

बागवानी क्षेत्र में नई तकनीक अपनाने से बढ़ रही किसानों की आय

चण्डीगढ़  – प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य को पूरा करने को लेकर केंद्र सरकार के साथ मिलकर राज्य सरकार भी इस दिशा में काम कर रही हैं। इसी क्रम में हरियाणा सरकार प्रदेश के किसानों की आय को बढ़ाने के लिए उत्कृष्टता केंद्र खोल रही है। किसान बागवानी की नई-नई तकनीकों को अपनाएंगे तो उनकी आय भी बढ़ेगी।

बागवानी में आधुनिक तकनीक को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्टता केंद्रों की जा रही स्थापना
हरियाणा देश में बागवानी क्षेत्र में गुणवता व उत्पादन मे बढ़ोतरी के लिए उत्कृष्ट केंद्रों की स्थापना में सबसे आगे है। इसके लिए 11 उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं। इन उत्कृष्टता केंद्रों से अनेको किसानों को जोड़ा गया है इसके अलावा, ‘विलेज ऑफ एक्सीलेंस‘ के माध्यम से बेहतर कृषि, बागवानी व पशुपालन में उललेखनीय उपलब्धियां दर्ज करने वाले गावों को चिन्हित किया जा रहा है।

बागवानी में विविधीकरण को प्रेरित करने के लिए चलाए जा रहे है कई नए कार्यक्रम
बागवानी में विविधीकरण को प्रेरित करने और किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए प्रदेश सरकार ने मेरा पानी-मेरी विरासत, भावांतर भरपाई योजना, मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना जैसे कई नए कार्यक्रम शुरू किए है। फसल अवशेष प्रबंधन, हर खेत-स्वस्थ खेत आदि कार्यक्रम भी संचालित हैं।

बागवानी की ओर बढ़ा किसानों का रूझान
राज्य में बागवानी का क्षेत्र पहले से कहीं अधिक बढ़ गया है। राज्य के किसानों का रूझान परंपरागत खेती की जगह बागवानी की ओर हो रहा है। करनाल में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है। इस विश्वविद्यालय की ओर से किए जा रहे नए शोध और विकसित की जा रही तकनीकों का लाभ किसानों को सीधे मिल रहा है।

हरियाणा में पैक हाउस से बदल रही खेती-किसानों की तकदीर, बागवानी क्षेत्र में आ रही है क्रांति
किसानों की आमदनी बढ़ाने के साथ-साथ कृषि उत्पादों की धुलाई, ग्रेडिंग और पैकेजिंग का काम आसानी से हो इसके लिए सरकार ने पैक हाउस  स्थापित करने के लिए किसानों को सब्सिडी प्रदान कर रही है। हरियाणा सरकार ने बागवानी फसलों की खेती को अधिक बढ़ावा देने व आय बढ़ाने के लिए चालू वित वर्ष के अंत तक 100 पैक हाउस स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।

हरियाणा को मिल चुका है बेस्ट स्टेट का पुरस्कार
कृषि क्षेत्र में नीतियां बनाने, उत्पादन, प्रौद्योगिकी, विपणन, मूल्यवर्धन, बुनियादी ढांचे और निर्यात के क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों के लिए भारतीय कृषि एवं खाद्य परिषद द्वारा इंडिया एग्री बिजनेस अवार्ड-2022 में हरियाणा को बेस्ट स्टेट का पुरस्कार भी दिया जा चुका है।

700 एफपीओ का किया जा चुका है गठन
हरियाणा देश में किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के गठन में अग्रणी राज्य है और अब तक 700 एफपीओ का गठन किया जा चुका है और 1000 एफपीओ के गठन के लक्ष्य को जल्द ही हासिल कर लिया जाएगा।

गन्नौर में होगी एशिया की सबसे बड़ी हार्टिकल्चर मार्केट
सोनीपत के गन्नौर में एशिया की सबसे बड़ी हार्टिकल्चर मार्केट बनाने जा रही है। इसके बनने से किसान अपने उत्पाद को एक स्थान पर बेचकर अधिक लाभ कमा सकेंगे। हरियाणा का किसान अनाज के साथ-साथ फल, सब्जियां और फूल तैयार करके देश की इकोनॉमी को बढ़ावा दे रहा है।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने जब से प्रदेश की बागडोर संभाली है तब से वें किसानों के लिए कई नई योजनाएं लेकर आए और किसानों के हित में अनेक निर्णय लिये है। किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध व खुशहाल बनाने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। इस कड़ी में डिजिटल माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ सीधा किसानों को दिया जा रहा है। प्रदेश का किसान आज नई तकनीक का उपयोग कर कम लागत में अधिक मुनाफा कमा रहा हैं। आज हमारे सामने प्रदेश में ऐसे कई उदाहरण है।

Related post

Leave a Reply