• January 8, 2019

काम मांगों विशेष अभियान 20 जनवरी तक

काम मांगों विशेष अभियान 20 जनवरी तक

प्रतापगढ़———- 5 से 20 जनवरी तक ’’काम मांगों विशेष अभियान’’ के तहत महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत रोजगार की मांग, जाॅबकार्ड का सत्यापन एवं नवीन जाॅबकार्ड जारी करने के संबंध में जिला कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित ने दिये निर्देश।

जिला कलक्टर ने महात्मा गांधी नरेगा योजना की समीक्षा के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की वास्तविक मांग दर्ज करने, नवीन जाॅबकार्ड जारी करने, जाॅबकार्ड का सत्यापन एवं योजना के प्रचार प्रसार के लिये निर्देश पंचायत समितिवार अधिकारियो को दिये है कि 5 जनवरी से 20 जनवरी, 2019 तक की समयावधि में प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ’’काम मांगों विशेष अभियान’’ के तहत दो दिन का विशेष रोजगार दिवस आयोजित करने तथा उक्त अवधि के बाद प्रत्येक गुरुवार को ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रोजगार दिवस का आयोजन करने के निर्देश जारी किये है।

उन्हांेने ’’काम मांगों विशेष अभियान’’ अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में राज्य सरकार द्वारा निश्चित किये गये स्थानों पर फार्म नम्बर 06 की उपलब्धता सुनिश्चित करावें। श्रमिकों को फार्म न0 06 की रसीद प्राप्त करने के लिये जागरुक करें। रोजगार के लिये इच्छुक परिवारों को काम की मांग के लिये फार्म न0 06 उपलब्ध कराया जावें। भरे हुए आवेदन प्राप्त कर दिनांकित रसीद जारी की जावें। जो श्रमिक फार्म न0 06 भरने में असमर्थ है उनके आवेदन भरने में मदद करें।

पाॅच-पाॅच के समूह में रोजगार की मांग दर्ज की जावें। ’’काम मांगों विशेष अभियान’’ के दौरान श्रमिकों को महात्मा गांधी नरेगा योजना से संबंधित अधिकारों के बारे में जानकारी दी जावें। रोजगार के लिये इच्छुक ऐसे परिवार जिनके पास जाॅबकार्ड नहीं है उन्हे चिन्हित कर नवीन जाॅबकार्ड जारी किये जावे। जाॅबकार्ड का समय≤ पर सत्यापन किया जाकर अद्यतन रखा जावें।

उन्हांेने श्रमिकों को टास्क एवं उनके द्वारा किये गये कार्य की मजदूरी राशि के संबंध में महात्मा गांधी नरेगा प्रावधानों की जानकारी दी जावें। शिकायते प्राप्त करें एवं उनका त्वरित निराकरण करावें। प्रत्येक गुरुवार को ग्राम पंचायत स्तर पर रोजगार दिवस का आयोजन करें एवं रोजगार दिवस के प्रति श्रमिकों को जागरुक करें।

योजना के क्रियान्यन में परदर्शिता हेतु दीवार लेखन किया जावें। महात्मा गांधी नरेगा अधिनियम के प्रावधानानुसार श्रमिकों को मजदूरी भुगतान में विलम्ब, काम न मिलने पर बेरोजगारी भत्ता आदि की जानकारी दी जावें। योजनान्तर्गत चल रहे प्रत्येक कार्य पर श्रमिकों के लिये देय सुविधाऐं यथा श्रमिकों के प्राथमिक उपचार हेतु प्राथमिक उपचार पेटी, छाया, आया, पेयजल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

प्रत्येक कार्य के कार्यस्थल पर निर्धारित मापदण्डानुसार नागरिक सूचना बोर्ड लगवाया जावें एवं उस पर कार्य से संबंधित वांछित सूचनाऐं स्पष्ट रुप से लिखवाई जावें। ग्राम पंचायत स्तर पर संधारित किये जाने वाले 07 रजिस्टरों को संधारण किया जावे एवं उन्हे अद्यतन रखा जावें। रोजगार दिवस के दौरान श्रम विभाग द्वारा श्रमिक कल्याण हेतु संचालित योजनाऐं (प्रति संलग्न) की जानकारी भी दी जावें एव प्रचार-प्रसार कराया जावें।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply