कांजी हाऊस का आकस्मिक निरीक्षण

कांजी हाऊस का आकस्मिक निरीक्षण

रायपुर —————— पशुधन विकास मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज देर शाम नगर निगम रायपुर द्वारा अटारी, लाखेनगर और भाठागांव में संचालित कांजी हाऊस का आकस्मिक निरीक्षण किया। रायपुर नगर निगम के महापौर श्री प्रमोद दुबे भी इनके साथ निरीक्षण दौरे पर थे।2544

श्री अग्रवाल सबसे पहले अटारी कांजी हाऊस पहुंचे। उन्होंने निरीक्षण के दौरान वहां पर की गई विभिन्न व्यवस्थाओं पर असंतोष व्यक्त किया। अटारी के कांजी हाऊस में पशुओं के पेयजल के लिए कोटना, चारा और प्रकाश की सही व्यवस्था नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की। कांजी हाऊस के लिए बिजली की व्यवस्था विद्युत लाईन के तार से सीधे कनेक्शन लेकर की गई है।

श्री अग्रवाल पूछने पर नगर निगम के अंतर्गत संचालित सभी कांजी हाऊस के प्रभारी और सहायक राजस्व निरीक्षक श्री बंशीलाल यादव के खिलाफ गंभीर शिकायतें मिली। श्री अग्रवाल ने इसे गंभीरता से लेते हुए सहायक राजस्व निरीक्षक को तत्काल निलंबित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

पशुधन विकास मंत्री ने अटारी में पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था तत्काल करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। अटारी के कांजी हाऊस में पचास पशु रखे गए है, इनमें से दो बीमार गायों का इलाज पशु चिकित्सकों द्वारा किया जा रहा है। इस कांजी हाऊस में पांच गायों की मौत हुई है। श्री अग्रवाल ने लाखे नगर पहुंचकर वहां संचालित कांजी हाऊस का भी निरीक्षण किया।

कांजी हाऊस की छोटी सी जगह में 81 गायों को रखने पर नाराजगी जाहिर करते हुए इनके लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। लाखेनगर कांजी हाऊस में भी पशुओं के लिए चारे की पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी। श्री अग्रवाल ने वहां पर छोटी गायों के लिए रोजाना पांच किलो तथा बड़ी गायों के लिए रोजाना 10 किलो चारे के प्रबंध करने के निर्देश दिए। श्री अग्रवाल ने भाठागांव में चल रहे कांजी हाऊस का भी निरीक्षण किया।

पशुधन मंत्री श्री अग्रवाल ने इन कांजी हाऊस के आकस्मिक निरीक्षण के बाद मौके पर उपस्थित संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एस.के. पाण्डेय को प्रदेश के सभी कांजी हाऊस में पशुओं के स्वास्थ्य की जांच और इलाज के लिए हर सप्ताह विभाग के पशु चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। रायपुर नगर निगम के उपनेता प्रतिपक्ष श्री रमेश सिंह ठाकुर, पार्षद श्री शालिक सिंह ठाकुर, श्री कमल साहू सहित अन्य जन प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply