• September 17, 2022

कर्नाटक सरकार बिटकॉइन घोटाले की जांच के लिए तैयार

कर्नाटक सरकार बिटकॉइन घोटाले की जांच के लिए तैयार

राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने 15 सितंबर को विधानसभा में कहा कि कर्नाटक सरकार बिटकॉइन घोटाले की जांच के लिए तैयार है, यदि कथित रूप से धोखा देने वालों द्वारा सबूत प्रदान किए जाते हैं। इस मुद्दे के संबंध में की गई कार्रवाई, ज्ञानेंद्र ने कहा कि इसमें शामिल “किसी को भी बख्शने का कोई सवाल ही नहीं था”।

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार जांच के साथ पारदर्शी हो रही है, यह कहते हुए कि अमेरिकी एजेंसियों द्वारा किए गए घोटाले की जांच में कर्नाटक या भारत के किसी अन्य हिस्से के साथ कोई संबंध नहीं दिखाया गया है। “अमेरिका में एक जांच हुई है और गिरफ्तारियां की गईं। लेकिन अमेरिकी सरकार को कर्नाटक या भारत के साथ कोई संबंध नहीं मिला है। उन्होंने यह भी सवाल किया कि उन लोगों द्वारा शिकायत दर्ज क्यों नहीं की गई, जिनके साथ कथित तौर पर उनके पैसे की धोखाधड़ी की गई थी। “मीडिया में, ऐसी खबरें थीं कि लोगों को कई करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। कौन हैं जो ठगे गए ? इतना पैसा गंवा दिया तो अब तक शिकायत हो जानी चाहिए थी, लेकिन कुछ नहीं है। श्रीकी ने हमें दिखाया था कि उसके पास बिटकॉइन हैं, लेकिन बाद में कुछ नहीं मिला। हमें सबूत दिखाएं और हम इसकी जांच के लिए तैयार हैं।

पिछले साल जनवरी में, कर्नाटक पुलिस ने कहा कि उन्होंने हैकर श्रीकृष्ण उर्फ ​​श्रीकी से 9 करोड़ रुपये मूल्य के बिटकॉइन बरामद किए थे, जब उन्होंने उसे पहले ड्रग से संबंधित अपराध के लिए गिरफ्तार किया था। पूछताछ के समय, पुलिस ने पाया कि वह एक मास्टर हैकर था, जो राज्य सरकार के ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल सहित वित्तीय लाभ के लिए कई वेबसाइटों को हैक करने के लिए जिम्मेदार था। विपक्ष ने आरोप लगाया था कि बिटकॉइन सरकार और पुलिस अधिकारियों को रिश्वत के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया था क्योंकि बिटकॉइन अब पुलिस के पास नहीं थे, और सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा एक बड़े कवर-अप का आरोप लगाया।

हालांकि, महीनों बाद, पुलिस ने एक विस्तृत बयान जारी किया जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि श्रीकी के खाते से पुलिस को कोई बिटकॉइन स्थानांतरित नहीं किया गया था, और न ही कोई बिटकॉइन खो गया था। पुलिस के बयान में कहा गया है, “साइबर विशेषज्ञों द्वारा डिजिटल साक्ष्य की सावधानीपूर्वक जांच से पता चला है कि उनके अधिकांश दावे निराधार थे।” श्रीकी के खिलाफ दो मामलों में आरोप पत्र दायर किया गया था और वह फिलहाल जमानत पर बाहर हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply