करोड़ों रुपये के पशु तस्कर तृणमूल कांग्रेस के गिरफ्तार नेता अनुब्रत मंडल

करोड़ों रुपये के पशु तस्कर तृणमूल कांग्रेस के गिरफ्तार नेता अनुब्रत मंडल

नई दिल्ली की एक अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को तृणमूल कांग्रेस के गिरफ्तार नेता अनुब्रत मंडल को पूछताछ के लिए राष्ट्रीय राजधानी में अपने मुख्यालय लाने की अनुमति दी।

राउज एवेन्यू कोर्ट के आदेश का मतलब है कि बीरभूम जिला तृणमूल अध्यक्ष अब आसनसोल जेल की कैद में रहेंगे।

केंद्रीय एजेंसी सीबीआई के साथ बंगाल में करोड़ों रुपये के पशु तस्करी मामले में कथित धन के लेन-देन की जांच कर रही है। मंडल को सीबीआई ने अगस्त में गिरफ्तार किया था।

तीन महीने बाद नवंबर में ईडी ने औपचारिक रूप से मंडल को गिरफ्तार कर लिया। आसनसोल सुधार गृह में ईडी ने उनसे कई घंटों तक पूछताछ की, जिसके बाद गिरफ्तारी की गई।

दिल्ली की अदालत में सुनवाई के दौरान ईडी के वकीलों ने मंडल को पूछताछ के लिए शहर ले जाने की गुहार लगाई थी.

तृणमूल नेता के वकील ने तर्क दिया कि चूंकि उन्हें बंगाल में कथित पशु तस्करी घोटाले में गिरफ्तार किया गया था, इसलिए उनके दिल्ली स्थानांतरण की कोई आवश्यकता नहीं थी।

सुनवाई शनिवार को खत्म हुई और फैसला सोमवार को सुनाया गया। यह फैसला मुख्यमंत्री और तृणमूल अध्यक्ष ममता बनर्जी की कलकत्ता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद के सम्मेलन के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ हुई बैठक के दो दिन बाद आया है।

मंडल के सहयोगियों ने कहा कि फैसले को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी जाएगी। एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि अगर उच्च न्यायालय ने फैसले पर रोक नहीं लगाई तो ईडी मंडल को दिल्ली स्थानांतरित कर सकेगी।

“आरोपी को दिल्ली शिफ्ट करने से पहले कुछ औपचारिकताएँ पूरी करनी होंगी। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, अदालत द्वारा जारी एक प्रोडक्शन वारंट को आसनसोल जेल के अधिकारियों को भेजना होगा।

ईडी ने मवेशी तस्करी घोटाले में पूछताछ के लिए मंडल के गिरफ्तार अंगरक्षक सहगल हुसैन को दिल्ली लाने के लिए उसी रोज एवेन्यू अदालत के समक्ष एक याचिका दायर की थी। अदालत ने याचिका को स्वीकार कर लिया और पूछताछ खत्म होने के बाद सहगल अब तिहाड़ जेल में बंद हैं।

Related post

Leave a Reply