• November 23, 2023

करीब 2.4 लाख लोगों से 578 करोड़ रुपये वसूलने का आरोप : चिटफंड नसीर खान को  सशर्त जमानत

करीब 2.4 लाख लोगों से 578 करोड़ रुपये  वसूलने का आरोप : चिटफंड नसीर खान को  सशर्त जमानत

मामले में 2013 में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तारी के बाद से जेल में बंद अभिनेता और निर्माता नसीर खान को  उड़ीसा उच्च न्यायालय ने सशर्त जमानत दे दी।

खान, जिन्होंने 2009 में हिंदी फिल्म शैडो का निर्माण और सीरियल किलर के रूप में अभिनय किया था, को बालासोर जिले की एक चिट फंड कंपनी फाइन इंडिसेल्स प्राइवेट लिमिटेड में अपनी बचत जमा करने वाले लाखों लोगों को धोखा देने के आरोप के बाद गिरफ्तार किया गया था। कंपनी पर देशभर में करीब 2.4 लाख लोगों से 578 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम वसूलने का आरोप था।

जुलाई 2009 में, ओडिशा पुलिस ने कहा कि उसने एक चिट-फंड घोटाले का भंडाफोड़ किया है जिसमें खान की कंपनी कथित तौर पर शामिल थी। आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने उन्हें 20 अक्टूबर, 2009 को गिरफ्तार किया और माना कि उनकी फर्म द्वारा कथित तौर पर धोखाधड़ी के माध्यम से एकत्र किए गए पैसे को फिल्म ‘शैडो’ में निवेश किया गया था, जिसमें एक दृष्टिबाधित व्यक्ति खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

बाद में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को मामले की जांच करने का निर्देश दिया। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर खान को इस मामले में जमानत दे दी गई थी.

2014 में, ईडी ने मुंबई और कानपुर में फाइन इंडिसेल्स की ₹47 करोड़ से अधिक की चल और अचल संपत्ति जब्त की थी। इन संपत्तियों में मुंबई में ₹19 करोड़ की जमीन और इमारतें और कानपुर में कुछ खातों में बैंक जमा शामिल हैं।

Related post

Leave a Reply