कन्या आश्रम- छात्रावासो में नगर सैनिक के जवान तैनात के निर्देश

कन्या आश्रम- छात्रावासो में नगर सैनिक के जवान तैनात के निर्देश

बैकुण्ठ्पुर (छतीसगढ) –            कलेक्टर श्री एस. प्रकाश की अध्यक्षता में आज यहां कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में उन्होंने सुरक्षा की दृष्टि से जिले के सभी कन्या आश्रम- छात्रावासो में नगर सैनिक के जवान तैनात करने के लिए जिला सेनानी नगर सेना के श्री निकोलस खलखों को निर्देश दिये गये।

कलेक्टर श्री प्रकाष ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कन्या आश्रम-छात्रावासों में रहकर अध्यन करने वाली छात्राओं की सुरक्षा व्यवस्था को प्राथमिकता दी गई है। उन्होनें नगर सेना के जिला सेनानी को निर्देशित करते हुए कहा कि कन्या छात्रावास-आश्रमों में नगर सेना के सैनिक चौबीसो घण्टें अपने कार्य में उपस्थित रहें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संजीव झा और अपर कलेक्टर श्री ज्योति प्रकाश कुजूर उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री प्रकाश ने जिले में तीन अगस्त से शुरू सघन वृक्षारोपण कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। उन्होनें वृक्षारोपण के कार्य को निर्धारित अवधि में पूरा करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिये। बैठक में श्री प्रकाश ने कहा कि आगनबाडी केन्द्र के शून्य से पॉच वर्ष आयु सूमह के सभी बच्चों का आधार कार्ड मनाया जायेगा। उन्होनें कहा कि बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए नपकंप की टीम जिला स्तर पर उपलब्ध होगी। जो आवशयक मशीनों के साथ आंगनबाडी केन्द्र के भ्रमण कर बच्चों का पंजीयन करेगें। इसके लिए उन्होनें महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को आवष्यक निर्देश दिये।

बैठक में श्री प्रकाश नें कहा कि  स्वच्छ भारत अभियान के तहत प्रथम चरण में जिले के 80 ग्राम पंचायतों को खुले में शौचमुक्त ग्राम पंचायत बनाने का निर्णय लिया गया है। इस हेतु सभी ग्राम पंचायतों के लिए नोडल अधिकारियों की भी नियुक्ति की गई है। उन्होनें खुले में शौचमुक्त ग्राम पंचायत बनाने के लिए नोडल अधिकारियों द्वारा की जा रही कार्यो की समीक्षा की। उन्होनें नोडल अधिकारियों को संबंधित ग्राम पंचायतों का सतत् निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होनेें कहा कि हितग्राहियों द्वारा शौचालय का नियमित उपयोग करने पर ही शौचालय का कार्य पूर्ण माना जायेगा।  बैठक में श्री प्रकाश ने जन्म-मृत्यु पंजीयन की भी समीक्षा की। उन्होनें अधिकारियों को जन्म और मृत्यु का प्रमाण पत्र निर्धारित समय में संबंधित लोगो को प्रदान करने के निर्देष दिये। बैठक में उन्होनें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजनाओं की प्रगति की जानकारी प्राप्त की।

बैठक में श्री प्रकाष ने विधायक आदर्ष ग्राम में उपलब्ध कराई जा रही मूल-भूत सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होने विधायक आदर्श ग्राम के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को विधायक आदर्श ग्राम के समुचित विकास के लिए आवष्यक निर्देश दिये। बैठक में श्री प्रकाश न स्वास्थ्य विभाग द्वारा  स्कूलों में की जा रही स्वास्थ्य परीक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को स्कूल का नाम, बच्चों की संख्या आदि जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

बैठक में श्री प्रकाश ने खरीफ फसल हेतु किसानों को उपलब्ध रासायनिक खाद तथा डबल लॉक में रासायनिक खाद की भण्डारण की जानकारी प्राप्त की। उन्होनें कहा कि रासायनिक खाद के लिए किसानों को भटकना न पड़े। इसके लिए उन्होनें संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवशयक निर्देश दिये। बैठक में श्री प्रकाश ने एनीकट और स्टॉप डेम के समीप स्थापित विद्युत पंपो के उर्जीकरण के लिए कृषि और विद्युत विभाग के अधिकारियों को आवशयक निर्देश दिये। बैठक में श्री प्रकाष ने खण्ड सचिवालय में आयोजित साप्ताहिक जनदर्शन कार्यक्रम के भी समीक्षा की।

उन्होनें खण्ड सचिवालय में आयोजित साप्ताहिक जनदर्शन कार्यक्रम में बिना सूचना के अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों के एक दिन का वेतन काटने की निर्देश दिये। बैठक में श्री प्रकाश ने स्कूली छात्र-छात्राओं को की जा रही गणवेश वितरण, गणवेश की सिलाई, वनधिकार पत्रक, क्लोराईड और आयरन इफेक्टेड हैण्डपंपो की जानकारी प्राप्त की। बैठक में उन्होनें सीटी बस का संचालन, दुग्ध महासंघ द्वारा सहकारी समितियों का गठन सहित सागरपुर में उन्नत नस्ल की दुधारू गायों के लिए निर्माणाधीन अतिरिक्त सेड, बायोगैस प्लांट आदि की प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर जिले के सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, नगरीय निकायों के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों और जनपद पंचायतो के  सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply